इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Pahla Prem Patra Likhne se Phle Sochen | पहला प्रेम पत्र लिखने से पहले सोचें | Think Before Writing First Love Letter

प्रेम पत्र लिखने से पहले सोचें (Think Before You Write a Love Letter)

आम तौर पर यह देखा गया है कि हर इन्सान प्रेम का इजहार करने में पहले एक बार तो झिझकता ही है. अपने प्रेम का इजहार करने का सबसे आसान तरीका है प्रेम पत्र के जरिये अपनी भावनाओं का आदान प्रदान करना और इसके लिए आपको अलग से कोई डिग्री या कोर्स करने की जरुरत भी नहीं होती. आमतौर पर ये देखा गया है कि प्रेम पत्र लिखना कई बार अपने पाँव पर कुल्हाड़ी मारने जैसा भी सिद्ध हो जाता है और इसीलिए हमें प्रेम पत्र लिखने से पहले एक बार सोचने की आवश्यकता होती है. CLICK HERE TO KNOW प्रेम प्यार क्या है ... 

Pahla Prem Patra Likhne se Phle Sochen
Pahla Prem Patra Likhne se Phle Sochen
क्यूँ सोचें प्रेम पत्र लिखने से पहले? (Why to Think Before Writing a Love Letter) :

एक प्रेमी के मन में हमेशा ये डर होता है कि क्या ये प्रेम का इजहार करने का सही वक्त है? चूँकि आपको प्यार हो चूका है, आपके लिए ये भावनाएं बहुत मायने भी रखती होंगी पर जरुरी नहीं कि दूसरी तरफ से भी आपको प्यार ही मिले. हो सकता है आपके प्रेमी या प्रेमिका के लिए इसका मतलब महज दोस्ती तक सीमित हो या ये रास्ता चुनकर आप खुद के लिए और अपने प्रेमी या प्रेमिका के लिए कोई मुसीबत खड़ी कर लें. आपको पहले अपने दैनिक जीवन से जुडी हर समस्या और अनुमानित गलत फहमियों पर विचार कर लेना चाहिए और तब ही आपको फैसला लेना चाहिए कि क्या वाकई आपको प्रेम पत्र लिखकर प्यार का इजहार करने की जरुरत है या कोई और रास्ता भी निकाला जा सकता है. CLICK HERE TO KNOW लड़की को दोस्त बनने के लिए कैसे कहें ... 

पहला प्रेम पत्र लिखने से पहले सोचें
पहला प्रेम पत्र लिखने से पहले सोचें
प्रेम का इजहार प्रेम - पत्र से ही क्यूँ? (Why A Love Letter) :

अंग्रेजी भाषा के एक पहुंचे हुए कवि कहते हैं कि एक प्रेमी की हालत अपनी प्रेमिका के सामने ठीक वैसी होती है जैसी किसी पक्षियों का अध्ययन करने वाले व्यक्ति की उस वक्त होती है जब वो दूर कहीं पहाड़ों और नदियों के बीच छिपकर पक्षियों पर नजर रख रहा होता है क्यूंकि ज़रा सी चूक और पक्षी उड़ जाता है. ठीक उसी तरह एक प्यार करने वाला उस वक्त तक अपने प्रेम का इजहार करने से डरता है जब तक वो अपनी प्रेमिका के दिल में थोड़ी सी जगह ना बना ले. अक्सर ये भी देखा गया है कि एक प्रेमिका या प्रेमी अपने साथी के सामने प्यार का इजहार करते वक्त इस कदर कांपते हैं जैसे उनके सामने उनका प्रेमी या प्रेमिका नहीं बल्कि कोई कुख्यात डाकू या लुटेरा खड़ा हो और इसी मसले का हल निकलता है एक प्रेम पत्र से, जिसके जरिये आप अपनी भावनाओं का आदान-प्रदान करने के नए रास्ते बखूबी निकाल सकते हैं. 
Think Before Writing First Love Letter
Think Before Writing First Love Letter

अक्सर ये भी देखा गया है कि एक तरफा प्यार होने से या घर वालों की रजामंदी ना होने से प्रेमी युगल अपने लिए समस्याएं खड़ी कर लेता है और इन समस्याओं में से एक है प्रेम पत्र का घर वालों के हाथों पकडे जाना या पब्लिक प्लेसेस याने नीजी और सामाजिक स्थलों में आपका तमाशा बन जाना और इसीलिए आपको पूरी समझदारी और सूझ बुझ से काम लेना चाहिए ताकि आप उपहास के पात्र बनने से बच सकें.


कैसे लिखें प्रेम-पत्र? (How To Write A Love Letter) :

अगर आपका प्यार सच्चा है और इसे आपके प्रेमी / प्रेमिका और घर वालों की मंजूरी पहले से प्राप्त है और इसे और अधिक बढाने के लिए आप प्रेम पत्र लिखना चाहते हैं तो वाकई ये एक अच्छा उपाय है पर अगर इनमे से कोई भी कारक आपके अनुकूल नहीं है तो वाकई आपको सोच समझ कर फैसला लेने की आवश्यकता है. लुभावने शब्द किसे पसंद नहीं? आप शुरुआत हिंदी या उर्दू या किसी और भाषा या बोली के लुभावने शब्दों से करें जैसे “प्रिय”, या “प्रिये”. 
जरा सोचें प्रेम पत्र लिखने से पहले
जरा सोचें प्रेम पत्र लिखने से पहले

आपके दिल में जो भावनाओं का सागर आपके प्रेमी या प्रेमिका के लिए उमड़ रहा है उसे फिर शब्दों में पीरों कर कलम से कागज़ पर उतारें और किसी भी तरीके से वो कागज़ अपने प्रेमी या प्रेमिका तक पहुंचा दें पर एक बार ये जरुर जांच लें कि वो पत्र जिसे मिलना चाहिए था उसे ही मिला है, और किसी को नहीं. अगर आपका प्यार सच्चा होगा तो आपका साथी उस प्रेम पत्र का जल्द जवाब देगा. आप चाहें तो प्रेम का इजहार घर वालों की मंजूरी लेने के बाद भी कर सकते हैं और तब तो कोई आपको रोकेगा भी नहीं. अगर आपका प्यार सिर्फ आपके साथी तक सीमित है तो सामाजिक और नीजी स्थलों पर उनका तमाशा बनाने से बचें और हो सके तो सीधा उन से बात करें.



प्रेम पत्र लिखने के सही तरीके और उससे जुडी जरुरी बातों को जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट कर जानकारी हासिल कर सकते हो.
 Love Letter Images Greeting Card Wallpaper Shayri
 Love Letter Images Greeting Card Wallpaper Shayri
Pahla Prem Patra Likhne se Phle Sochen, पहला प्रेम पत्र लिखने से पहले सोचें, Think Before Writing First Love Letter, प्रेम पत्र, Love Letter, Dhyan se Likhen Prem Patra, Ladka Ladki Prem Patra Kaise Likhen, Love Letter Images Greeting Card Wallpaper Shayri, जरा सोचें प्रेम पत्र लिखने से पहले, Pahla Prem Patra.



Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

4 comments:

  1. हिन्दी में प्यार पत्र ग्रिलफ्रेंड्स के लिए

    ReplyDelete
  2. मैं अपना पहला प्रेम पत्र लिखने के लिए शब्दों का चयन नहीं कर पा रहा

    ReplyDelete
  3. धन्यवाद!
    मैने जितना सोचा था उससे कही ज्यादा मदद मिली मुझे प्रेम पत्र के बारे में,दिल से लिखी हुई बात ही प्रेम पत्र है। मेरा तो सच्चा प्यार है इस वजह से कोई डर नही है ।।

    ReplyDelete
  4. मैं उस लड़की के लिए प्रेम पत्र लिखना चाहता हुं
    जिस से मैं कभी बात भी नहीं किया हु
    और मैं जभी जाता करने के लिए तो बोल नहीं पाता
    उसके लिए प्रेम पत्र लिखना चाहता कैसे लिखु

    ReplyDelete

ALL TIME HOT