इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Saaf Suthre Kaise Rahen | साफ़ सुथरे कैसे रहें | How to Be Neat and Clean

साफ-सुथरे कैसे रहे (How To Stay Neat And Clean)

कहते हैं हमारा रहन-सहन का तरीका ही हमारे व्यक्तित्व को भी दर्शाता है और हमारे बारे में आधे से ज्यादा अनुमान सामने वाला हमारे रहन-सहन के तरीके से ही लगाता है. रहन सहन से मेरा मतलब महंगी गाड़ियों में घूमना या ऐश-ओ-आराम से जीना नहीं बल्कि साफ-सुथरा रहने से है और साफ-सुथरा रहने के लिए आप इन बातों को प्रयोग में ला सकते हैं. CLICK HERE TO KNOW लड़के लड़कियों को आकर्षित कैसे करें ... 

Saaf Suthre Kaise Rahen
Saaf Suthre Kaise Rahen

अपनी वेश-भूषा जाँच लें (Check What You Are Clad In) :

आपके साफ-सुथरा रहने में सबसे पहली भूमिका होती है आपकी पोशाक यानि आपके पहनावे की. कहीं भी बाहर निकलने से पहले जांच लें कि आपने पहना क्या है और क्या आप उसमे खुद को सहज महसूस कर रहे हैं या नहीं. हर जगह का अपना एक पहनावा होता है और हर पहनावे का अपना महत्व. आपके कपडे गंदे नहीं होने चाहिए और आपके आस-पास भी आपको सफाई का ध्यान रखना जरुरी है, यहाँ तक कि आपने किस ढंग से कपडे पहने हैं ये भी आपकी वेशभूषा और आपके व्यक्तित्व को निर्धारित करता है.


ख़राब कपडे पहनने से बचें (Spare Yourself From Wardrobe Malfunctioning) :

आपके साफ-सुथरा रहने में आपके कपड़ों की हालत भी बहुत महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाती है. अगर आप ज्यादा ढीले-ढाले या ज्यादा शरीर से चिपके रहने वाले कपडे पहनते हैं तो दोनों ही सूरतों में आप बिल्कुल भी अच्छे नहीं लग रहे हैं. हो सके तो सार्वजनिक स्थलों में ज्यादा छोटे कपडे पहनने से बचें और किसी भी नए कपडे की फिटिंग एक बार जांचे बिना उसे ना पहनें. CLICK HERE TO KNOW चेहरा धोने का सही तरीका ... 
साफ़ सुथरे कैसे रहें
साफ़ सुथरे कैसे रहें

आपके जूते भी आपकी पोशाक का ही एक हिस्सा हैं (Your Shoes Are Also A Part Of Your Dress)

सोचिये आप किसी पार्टी में गए और नए कोट पेंट में ऊपर से निचे तक जच रहा होने के बावजूद जब लोग आपके कीचड में सने हुए जूतों को देखते हैं तो आप पर कटाक्ष किये बिना नहीं रहते, कैसा लगेगा आपको? जी हाँ, आपके जूते भी आपकी पोशाक का ही एक हिस्सा हैं और अपनी पोशाक के बाकी के हिस्सों के साथ आपको अपने जूतों का भी ध्यान रखना होगा. जूते रोज़ पोलिश करें और इन्हें भी एकदम चमकदार रखें. 


अपनी शर्ट के कालर और कफ का भी ध्यान रखें (Don’t Forget The Cuffs And Collar Of Your Shirt)

आपकी शर्ट के कालर और कफ दो ऐसी जगहें हैं जहाँ मैल सबसे पहले जमता है. किसी भी शर्ट को पहनने से पहले सबसे पहले ये जांच लें कि कहीं इन जगहों पर मैल की कोई परत बाकी तो नहीं रह गई. अगर ऑफिस में इंटरव्यू के लिए जा रहे हैं तो अपनी शर्ट के कालर का बटन बंद रखें और हो सके तो टाई भी ढंग से लगा लें.


गन्दी जगह पर बैठने से बचें (Spare Yourself From Sitting On Something Not Clean) :

अक्सर ऐसा भी देखा गया है कि जो लोग घर से बिल्कुल साफ-सुथरे ढंग से तैयार होकर निकलते हैं, थोड़ी ही देर में वो बिना देखे किसी गन्दी जगह के संपर्क में आ जाते हैं और खुद ही अपने आप को गन्दा कर लेते हैं. आपको ऐसा होने देने से भी खुद को बचाना चाहिए और इसके लिए आपको खुद को किसी भी गन्दी जगह के संपर्क में नहीं आने देना चाहिए.
How to Be Neat and Clean
How to Be Neat and Clean

कपड़ों पर खाना ना गिरने दें (Don’t Let Your Food Fall On Your Shirt) :

अक्सर ये भी देखा गया है कि कुछ लोग खाते वक्त बातें करने के शौक़ीन होते हैं और शादी या किसी और त्यौहार की दावत में वो खाते-खाते बात करने के चक्कर में खुद ही अपनी शर्ट पर सब्जी के दाग लगा लेते हैं जो कई धुलाइयों के बाद भी नहीं जाते. ऐसा होने देने से भी बचें क्यूंकि भगवान ने हमारा सांस लेने का तंत्र ही इस तरह बनाया है कि अगर हम बोलने और खाने का काम एक साथ करेंगे तो किसी भी हालत में हम ना तो स्वस्थ रह सकते हैं और ना साफ-सुथरे क्यूंकि ऐसे में खाने का कोई ना कोई भाग हमारे हाथ या प्लेट से छूट कर हमारे कपड़ों पर गिरे बिना रह ही नहीं सकता.


सफ़ेद कपड़ों की ज्यादा देखभाल (Extra Care For White Clothes) :

ऐसा भी देखा गया है कि कुछ लोग सफ़ेद कपड़ों को ज्यादा जल्दी मैले कर लेते हैं और फिर साफ-सुथरी धूली हुयी शर्ट पहन कर कहीं जाने के बावजूद महज कुछ वक्त के अन्दर वो अपना हुलिया बिगाड़ लेते हैं. ऐसे लोगों को गाढ़े रंग के कपडे पहनने चाहिए क्यूंकि उन पर मैल कम दिखाई देता है.


स्याही, हल्दी और ऐसी बाकी चीजों के दाग कपड़ों पर ना लगने दें (Spare Yourself From Stains Of Ink, Turmeric And Other Such Things) :

हल्दी, आम का रस, स्याही और जाने ऐसी कितनी ही अन्य चीजें हैं जिनका दाग सैकड़ों धुलाइयों के बाद भी जाता नहीं और इसीलिए हमें ऐसे दाग अपने कपड़ों पर लगने देने से बचना चाहिए. हमें अपने आस-पास भी सफाई बनाए रखनी चाहिए ताकि हम तन से ही नहीं मन से भी साफ और स्वच्छ रह सकें.


नाखून शेप में रखें (Keep Your Nails Shaped) :

आपके नाख़ून सही तरीके से कटे हुए होने चाहिए और उनके नीचे मैल या गन्दगी नहीं होनी चाहिए. आप उन्हें सही तरीके से आकार देकर रखें और साथ ही साथ अपनी त्वचा का भी ध्यान रखें.
सारा दिन स्वच्छ रहने के तरीके
सारा दिन स्वच्छ रहने के तरीके

आपका मुंह भी साफ-सुथरा हो (Keep Your Face Clean As Well) :

महज कपडे साफ-सुथरे पहन लेने से ही आप साफ-सुथरे नहीं बन जाते बल्कि आप को अपने चेहरे का भी ख़ास ख्याल रखना पड़ता है. आप कॉस्मेटिकस की दुकानों पर मिलने वाले उत्पाद या मुल्तानी मिटटी का लेप या घर पर बने फेस पैक से भी अपने मुंह की त्वचा में निखार ला सकते हैं. अपने दांत भी रोज ब्रश करें ताकि उनमे पीलापन ना हो. रोज़ मिंट चबाएं ताकि आपके मुंह से बदबू ना आये और दांतों के साथ-साथ अपनी जीभ की भी सफाई रखें.



बालों की देखभाल (Keep Your Hair Nourished) :

अपने बालों को भी स्कैल्प की समस्या से बचाए रखें. समय-समय पर तेल से मालिश करें और अगर बाल लम्बे हैं तो उनका ख़ास ध्यान रखें. समय-समय पर बाल कटवाते रहे ताकि आप भद्दे ना लगें.


साफ़ सुथरे और आकर्षित बने रहने के अन्य तरीको को जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट कर जानकारी हासिल कर सकते हो.
Shuddh Taaja Rahne ke Liye Kya Karen
Shuddh Taaja Rahne ke Liye Kya Karen
Saaf Suthre Kaise Rahen, साफ़ सुथरे कैसे रहें, How to Be Neat and Clean, सारा दिन स्वच्छ रहने के तरीके, Shuddh Taaja Rahne ke Liye Kya Karen, Look Fresh and Fair, Taro Taaja Rahne ka Raaj, Kaise Rahen Nirmal or Pavitra.



Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT