इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

CMD Commands ka Istemal Kaise Karen | सी ऍम डी कमांड का इस्तेमाल कैसे करें | How to Use CMD Commands

सीएमडी कमांड्स कैसे इस्तेमाल करें (How To Use C.M.D Commands)


सीएमडी कमांड्स या कमांड प्रांप्ट कमांड्स (CMD Commands or Command Prompt Commands) इस्तेमाल करने के लिए आपको इसकी मूलभूत जानकारी होनी आवश्यक है. कमांड प्रांप्ट एक ऐसा प्रोग्राम है जो आपको एक ऐसे वातावरण में कार्य करने में सक्षम बनाता है जिसमे महज कुछ कमांड्स के सहारे आप सिर्फ अपने कीबोर्ड के जरिये हर कार्य पूरा कर सकते हैं वो भी बिना किसी अन्य इनपुट Device का इस्तेमाल किये. यूनिक्स और लिनक्स जैसे प्रोग्राम सिस्टम भी इसी का उपयोग करते हैं. CLICK HERE TO KNOW HOW TO CREATE XML FILE ... 
CMD Commands ka Istemal Kaise Karen
CMD Commands ka Istemal Kaise Karen
सीएमडी कमांड्स इस्तेमाल करने का तरीका (Way To Use CMD Commands) :

सीएमडी कमांड्स इस्तेमाल करने के लिए आपको “विंडो की”(window key) के साथ “आर” की (“R” key) अर्थात window + R दबानी होगी जिससे रन डायलॉग बॉक्स स्क्रीन पर आ जाएगा या आप इसे स्टार्ट बटन पर क्लिक करके अपने मेनू ऑप्शनस में भी खोज सकते हैं. रन में जाने के बाद आपको उसमे सीएमडी (cmd) टाइप करना है. उसके बाद एक काले रंग की दिखने वाली विंडो आपकी स्क्रीन पर प्रदर्शित होगी और यहीं वो जगह है जहाँ आपको कमांड्स भी टाइप करनी हैं. अंग्रेजी में कहते हैं कमांड प्रांप्ट इस आल अबाउट कमांड्स (Command Prompt Is All About Commands) इसलिए आपको कमांड प्रांप्ट का इस्तेमाल करने के लिए पहले कमांड प्रांप्ट में इस्तेमाल की जाने वाली कमांड्स का ज्ञान होना भी आवश्यक है.

c:\> निशान के बाद आपको अपनी कमांड टाइप करनी होंगी.

सी ऍम डी कमांड का इस्तेमाल कैसे करें
सी ऍम डी कमांड का इस्तेमाल कैसे करें
कुछ सीएमडी कमांड्स :

1. Javac : एक जावा प्रोग्राम को कमपायिल करने के उद्देश्य से इस कमांड का इस्तेमाल किया जाता है. अगर आप Javac की जगह सिर्फ Java लिख देते हैं तो ये उस प्रोग्राम को कमपायिल नहीं बल्कि रन कर देगा. 


2. cd : सीडी यानि करंट डायरेक्टरी. जिस डायरेक्टरी में आप काम कर रहे हैं उसे करंट डायरेक्टरी कहते हैं. अपनी करंट डायरेक्टरी से जुडी जानकारी देखने के लिए आप इस कमांड का उपयोग कर सकते हैं.

3. dir : किसी भी डायरेक्टरी के अन्दर समाहित डाटा अगर आप देखना चाहते हैं तो आपको इस कमांड का उपयोग करना होगा.
How to Use CMD Commands
How to Use CMD Commands
4. exit : जैसा की नाम ही दर्शा रहा है, इस कमांड का उपयोग कमांड प्रांप्ट से बाहर जाने के लिए किया जाता है.



ऐसी और भी जाने कितनी कमांड्स हैं जिनका प्रयोग आप सीएमडी कमांड्स के रूप में कर सकते हैं पर सीएमडी कमांड्स का उपयोग करते वक्त एक बात ध्यान जरुर रखें की आपकी हर कमांड c:\> के बाद ही लिखी जानी चाहिए.  इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता की आप शब्द लोवरकेस में टाइप कर रहे हैं या अपरकेस में पर सही कमांड का ज्ञान कमांड प्रांप्ट को इस्तेमाल करने के लिए आवश्यक है.


CMD Window Command के सही प्रयोग के बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट कर जानकारी हासिल कर सकते हो. 
CMD Commands
CMD Commands
CMD Commands ka Istemal Kaise Karen, सी ऍम डी कमांड का इस्तेमाल कैसे करें, How to Use CMD Commands, CMD Commands ko Prayog Karne ka Tarika, Command Prompt Commands, CMD Commands, c:\> javac cd dir exit, Window Command Kaise Daalen, सी ऍम डी कमांड, DOS.



Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

5 comments:

  1. hello dost, wese computer me command kis kaam me aata hai

    ReplyDelete
  2. command ke baare me puri jaan kari dijiye total kya or kaise kare

    ReplyDelete
  3. Kuch cmd kay bare mai.. detail mai batw

    ReplyDelete
  4. cmd command se kese computer ka ip addres chek karna

    ReplyDelete

ALL TIME HOT