इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Bhavukta ko Kamjori na Banne Den | भावुकता को कमजोरी न बनने दें | Don’t Make Emotions Your Weakness

भावुकता ना बने कमजोरी ( Don’t Let Emotions Be Your Weakness )

कुछ लोगों के साथ ये देखा गया है कि ज़रा सी बात भी उन्हें भावुक बना देती है और उनकी आँखों से पानी टपकने लगता है. ऐसे लोग शायद दिमाग की जगह दिल से सोचते हैं और यहीं कारण है कि हर वक्त उनके जेहन में भावुकता का एक सैलाब उमड़ता रहता है जो कभी भी जरा सी बात पर भी फुट पड़ता है और इसीलिए जरुरत होती है अपने जज्बातों पर काबू रखने की ताकि ये आपकी कमजोरी के रूप में तब्दील ना हो सके. CLICK HERE TO KNOW खुश कैसे रहें ... 
Bhavukta ko Kamjori na Banne Den
Bhavukta ko Kamjori na Banne Den
भावुकता और दैनिक जीवन (Emotions And Daily Life) :

जिस प्रकार अगर आपको कोई हर वक्त नाश्ते में ब्रेड और आलू ही देता रहे तो एक दिन आप वो खा-खाकर उब जाओगे, ठीक उसी तरह अगर आप बात-बात पर भावुक होने लगेंगे तो एक दिन सब लोग आपसे दूर-दूर से रहने लगेंगे और यहीं सबसे बड़ी वजह है कि इन्सान को अपनी भावुकता को अपने काबू में रखना चाहिए. CLICK HERE TO KNOW आकर्षक कैसे दिखें ... 
भावुकता को कमजोरी न बनने दें
भावुकता को कमजोरी न बनने दें
मैं क्यूँ होता हूँ इतना भावुक? (Why Am I So Emotional) :

क्या आप छोटी-छोटी बातों पर आंसू बहाने लगते हैं? इसका मतलब यहीं है कि आप जरुरत से ज्यादा भावुक हैं और मैं ये भी दावे के साथ कह सकता हूँ कि लोग आपकी इस आदत का फायदा ही उठाते होंगे. मेरा एक दोस्त था जिसका नाम था रमेश. हमारी कक्षा में एक विद्यार्थी ने उसे रामू काका कह कर बुलाना शुरू कर दिया जिससे वो चिढने लगा और उसको चिढ़ता हुआ देखकर दुसरे छात्र भी उसे और ज्यादा चिढाने लगे. चिढना भी एक तरह की भावुकता है जो रमेश की कमजोरी बन चुकी थी और इसीलिए अब सभी छात्र उसका फायदा उठा रहे थे. शायद अगर रमेश अपने जज़्बात जाहिर ना करता और खुद पर काबू रखता तो खुद ही कुछ दिन बाद वो एक बच्चा भी उसका नाम बिगाड़ना छोड़ देता. कुछ ऐसा ही किस्सा हम सभी के साथ होता है और इसीलिए भावुकता वहीँ दिखानी चाहिए जहाँ उसकी जरुरत हो.
Don’t Make Emotions Your Weakness
Don’t Make Emotions Your Weakness
भावुकता को अपनी कमजोरी ना बनने देने के उपाय (Ways Not To Let Your Emotions Become Your Drawback)

कोई भी आदत हम पर हावी होने के बाद हमारी आदत नहीं रहती बल्कि लत बन जाती है और लत हर चीज की बुरी होती है. भावुकता को अपनी कमजोरी ना बनने देने का सबसे सरल उपाय भी यहीं है कि आप सबसे पहले तो खुद पर काबू रखने की कोशिश करें और परिस्तिथि को भांप कर उसके अनुसार प्रतिक्रया देना शुरू करें. कभी कभी ग़म में दुखी होना भी लाजमी है पर खुशियों को भी खुलकर जीयें और विषम परिस्थितियों में सोच समझ कर और धर्य से फैसला लें. 
जज्बातों पर काबू कैसे पायें
जज्बातों पर काबू कैसे पायें

अगर आप फिर भी बेहतर ना महसूस करें तो किसी ऐसे इन्सान से मिलें जिससे मिल कर आपको अन्दर से शांति मिले या फिर किसी ऐसी जगह पर जाएँ जहाँ आपको मन का सुकून मिले. कभी कभी एक बच्चे की मुस्कान भर देख लेने से दिन बन जाया करता है और इसलिए मौका और परिस्तिथि भांप कर ही भावुक हों.



भावुकता को अपनी कमजोरी न बनने देने और इसपर विजय पाने के अन्य तरीकों को जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट कर जानकारी हासिल कर सकते हो. 
Control Your Sentiments
Control Your Sentiments
Bhavukta ko Kamjori na Banne Den, भावुकता को कमजोरी न बनने दें, Don’t Make Emotions Your Weakness, Control Your Sentiments, Bhavukta na Bane Kamjori, How Person Get Emotional, Bhavukta or Dainik Jivan, जज्बातों पर काबू कैसे पायें, Don’t Let Your Emotions Your Drawback.



Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT