इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Kharraton ki Duniya se Niklen Baahar | खर्राटों की दुनिया से निकलें बाहर | Home Remedies to Stop Snoring

खर्राटे ( Snore )
जब हम सोते हैं तो हमारे नाक और मुहँ से अपेक्षाकृत आवाज़ निकलती है जिसको हम खर्राटे कहते हैं. रात को सोते समय गले के पीछे का हिस्सा संकरा हो जाता है जिस कारण से जब गले से आवाज़ निकलती है तो आस पास के टिशु ( Tissue ) Vibrate होते हैं जिस कारण से गले से एक आवाज़ निकलती हैं जिसको खर्राटे कहते हैं. CLICK HERE TO KNOW शाम को जल्दी सोने के फायदे ... 
Kharraton ki Duniya se Niklen Baahar
Kharraton ki Duniya se Niklen Baahar
खर्राटें के कारण ( Causes of Snores )
खर्राटें के कई कारण हो सकते हैं जैसेकि -
-    नाक में सूजन

-    मुंह खोलकर सोना

-    सोने से पहले अधिक खाना खाने के कारण

-    एलर्जी होना

-    जीभ का मोटा हो जाना

-    धुम्रपान, तम्बाकू का चबाना या नशीले पदार्थो का सेवन आदि

खर्राटों के उपचार और प्रयोग ( Snore Treatment ) :
·         करवट लेकर सोयें ( Sleep with Turn or Side ) : अगर आप सीधा सोतें हैं तो करवट लेकर सोयें और अगर आप पीठ के बाल सोतें हैं तो भी कोशिश करें कि करवट लेकर सोयें. इससे खर्राटों की सम्भावना कम हो जाती है. CLICK HERE TO KNOW टेंशन चिंता का इलाज नींद ...
खर्राटों की दुनिया से निकलें बाहर
खर्राटों की दुनिया से निकलें बाहर
·         खर्राटों को हल्के में न लें ( Don’t Take Snores Lightly ) : अधिकतर लोग खर्राटों को हल्के में लें लेते है. ऐसा बिल्कुल भी न करें खर्राटें स्लीपिंग डिसऑर्डर ( Sleeping Disorder ) का कारण हो सकते हैं.

·         अपने मन को शांत रखें ( Keep Your Mind  Calm and Cool ) : मन में शांति बनाये रखे इधर उधर के विचार मन में न लाए. मानसिक तनाव से मुक्त रहें. इससे आप भी और आपके साथ में सोने वाले भी अच्छी और चैन की नींद ले पाते है.

·         समय से सोंये ( Sleep on Time ) : नियमित रूप से सोयें और ज्यादा सोना भी खर्राटों का कारण हो सकता है इसलिए ध्यान रहे कि न तो ज्यादा सोयें और न ही कम.

·         पानी पियें ( Drink Water ) : जितना हो सके पानी पियें क्योंकि पानी की कमी के कारण भी खर्राटे आ सकतें हैं. पानी की कमी के कारण शरीर, नाक और गले में नमी की कमी हो जाती है. इस कारण जब ऑक्सीजन श्वास तंत्र से होकर गुज़रती है तो नमी की कमी होने के कारण खर्राटे तेज़ी से आने शुरू हो जाते हैं.
Home Remedies to Stop Snoring
Home Remedies to Stop Snoring
·         नमक कम खायें ( Use Less Salt in Food ) : खाने में नमक का प्रयोग जितना हो सके कम ही करें. नमक का प्रयोग कम करने से हड्डियाँ भी मजबूत रहती हैं और खर्राटों की समस्या भी नहीं होती है.

·         मोटापा अधिक होने के कारण ( Because of Obesity ) : अधिक मोटापा खर्राटों का कारण हो सकता है. इसलिए जितना हो सके अपना वज़न कम करें. गले के पास ज्यादा मोटापा होने की वजह से गले की कोशिकायें सिकुड़ने लगती हैं जो कि खर्राटों का कारण बन सकती हैं.

·         धुम्रपान न करें ( Don’t Smoke ) : धुम्रपान सेहत के लिए खतरनाक होता है इसके अलावा ये खर्राटों का भी कारण हो सकता है. धुम्रपान श्वसन मार्ग में अवरोध उत्पन्न करता है और इसके हानिकारक प्रभाव से झिल्लियों में समस्या उत्पन्न होने लगती है. जिस कारण खर्राटों की समस्या हो सकती है.

·         नशा न करें ( Leave Intoxication ) : किसी भी प्रकार का नशा करने से बचे. नींद की गोलियाँ, शराब या अन्य प्रकार का कोई भी नशा करते हों तो बंद कर दें क्योंकि नशा खर्राटों को बढ़ावा देता है.

खर्राटों से परेशान है और उनसे निजात पाना चाहते है, तो उससे मुक्ति के अन्य तरीकों को जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो.
आखिर ये खर्राटे क्या है
आखिर ये खर्राटे क्या है 
Kharraton ki Duniya se Niklen Baahar, खर्राटों की दुनिया से निकलें बाहर, Home Remedies to Stop Snoring, आखिर ये खर्राटे क्या है, खराटे, Snore, Khatm Karen Kharrate, Khrrate Aadat Nahi Bimaari, Nind mein Kharrate Sataate Hai to Apnaayen Ye Tarike, Khrrate Lena Band Karen, Kharrate Rokne ke Ghrelu Upchar.


Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT