इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Tension ka Illaj Nind | टेंशन चिंता का इलाज नींद | Good Sleep Cures Tension

Tension का इलाज नींद -:
रात को कैसे सोएं-

1.       आराम का स्तर और उसकी गुणवत्ता ( Level of Rest and its Quality ) : नींद से टेंशन और चिंता को भागने के लिए आपको अच्छी नींद और नींद की गुणवत्ता पर अधिक ध्यान देना चाहियें. नींद की गुणवत्ता से मतलब है कि आप सोने से पहले अपने मन को शांत कर लें और इसके लिए आपको सोने से पहले कुछ देर ध्यान या मैडिटेशन करना चाहियें. ध्यान रहे रात को सोते वक़्त सारे काम भूलकर लम्बे पैर पसारकर निश्चिंत होकर सोएं ताकि आप गहरी नींद ले सकें. जिससे आराम का स्तर और उसकी गुणवत्ता पूर्ण रूप से बनी रहे. CLICK HERE TO KNOW HOW TO BE HAPPY ... 
Tension ka Illaj Nind
Tension ka Illaj Nind
2.       Tension का कारण ( Causes  of Tension ) : अच्छी पर्ण नींद से आपकी चिंता तो दूर हो जायेगी किन्तु पहले आप इस बात को तो जान लें कि आपकी चिंता का कारण क्या है. क्योंकि आप अगर गहरी नींद में है तो अवश्य ही आप बिलकूल रिलैक्स तो होंगे नहीं जिस वजह से tension आपका पीछा नहीं छोड़ेगी और जिसका मुख्य कारण है आपकी कच्ची नींद.

3.       अलार्म की आदत को छोड़ दें ( Forget about Alarm ) : आपने दिखा होगा कि बहुत से व्यक्ति अलार्म लगाकर सोते है किन्तु कभी आपने गौर किया है कि अलार्म से उठने वाले कितने है. नही ना. ऐसे बहुत कम व्यक्ति है जो अलार्म से उठ जाते है वर्ना लोग अपने आलस में अलार्म को वापस बंद करके फिर सो जाते है. किन्तु अच्छी नींद से आपके अंदर का आलस खत्म हो जाता है और आपको उठने के लिए किसी अलार्म की जरूरत नही होती. तो ध्यान रखें आप अपने शरीर को अलार्म की घंटी का मोहताज ना बनाएं बल्कि अपने शरीर को पूरा आराम दें और चिंता, आलस इत्यादि से अपने शरीर को दूर रखें. CLICK HERE TO KNOW HOW TO REMOVE DEPRESSION ... 
टेंशन चिंता का इलाज नींद
टेंशन चिंता का इलाज नींद
4.       कितना सोना चाहिए ( Sleeping Time and Need ) : वास्तव में हमारे शारीर को सोने की नहीं बल्कि आराम की जरूरत होती है और आराम आप दिन में काम करते वक़्त भी कर सकते है काम को तनावमुक्त करके. आप दिन में जो भी काम करते है वो बिलकूल रिलैक्स होकर कीजिये आप देखेंगे कि आपके नींद के घंटे भी कम हो गए है और आप पुरे रिफ्रेश भी हो जाते है. आपने काफी जगह पढ़ा होगा कि व्यक्ति को सही नींद पाने के लिए दिन में कम से कम 7 से 8 घंटे तक सोना चाहियें. किन्तु अगर आप तनावमुक्त होकर सोते हो तो कम समय में भी आपके शरीर को पूरा आराम मिलता है.

5.       खाने पर ध्यान ( Concentrate on Good and Healthy Food ) : आहार किसी भी व्यक्ति को मानसिक और शारीरिक रूप से सशक्त करने में महत्वपूर्ण होता है. ये शरीर को बल देकर उसे स्वस्थ बनता है और स्वस्थ शरीर तनाव से लड़ने में और उससे मुक्ति पाने में सफल होता है. किन्तु खाने का समय और खाने की मात्रा पर विशेष ध्यान देना जरूरी है अन्यथा ये आपके लिए विपरीत काम भी कर सकता है. तो ध्यान रहे सोने से पहले आपको कम खाना होता है और सोने से कम से कम २ घंटे पहले खाना खाना चाहिए. CLICK HERE TO KNOW HOW NOT TO FEEL SLEEPY ... 
Good Sleep Cures Tension
Good Sleep Cures Tension
6.       योगासन ( Yogaasana ) : जब बात तनावमुक्त होने की हो तो उसके लिए सबसे पहला नाम योग का आता है क्योकि योग मनुष्य शरीर को तन, मन और आध्यात्म की अनुभूति करता है. योग एक शांति है जो मनुष्य के विकारों को दूर कर उसे अंदरूनी सुन्दरता का आभास करती है और जब कोई मनुष्य योग की शरण में चला जाता है तो वो कभी तनावग्रस्त नही होता बल्कि उसके मुख पर अदभुत तेज आ जाता है जो सबको उनकी तरफ आकर्षित करता है. इसलिए आपको प्रतिदिन सुबह जल्दी उठकर थोडा समय योग के लिए जरुर निकालना चाहियें. कहा जाता है कि अगर आप 15 मिनट का ध्यान करते है तो उसमें आपको 30 मिनट नींद का पूरा आराम मिलता है.
Chinta Bhagayen Nind
Chinta Bhagayen Nind
7.       आत्मविश्वास ( Self-confidence ) : आत्मविश्वास आपके मन से नकारात्मकता को दूर कर सकारात्मकता का संचार करता है और ये आपको किसी भी परिस्थिति से बाहर निकलने के लिए भी प्रेरित करता है और शक्ति देता है. ये आपको मानसिक रूप से इतना मजबूत बना देता है कि तनाव आपके आसपास भी नही भटकता इसलिए जब भी आप किसी काम को करते है तो उस वक़्त बस एक बात को ध्यान में रखिये कि ये काम आपके लिए बना है आप काम के लिए नहीं जन्में. इस तरह आपको काम का तनाव या बोझ बिलकुल महसूस नही होता और आप तनावमुक्त रहते हो.
Puri Nind se Dur Karen Chinta
Puri Nind se Dur Karen Chinta
आप इन सब उपायों को अपनाकर देखें और खुद महसूस करें कि आपका जीवन कितना सुंदर और सुहवना हो जायेगा ...


चिंता भागने, तनावमुक्त होने और अच्छी गहरी नींद के अन्य फायदों को जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो. 
Gahri or Acchi Nind se Tension ka Raambaan Ilaaj
Gahri or Acchi Nind se Tension ka Raambaan Ilaaj
Tension ka Illaj Nind, टेंशन चिंता का इलाज नींद, Good Sleep Cures Tension, Puri Nind se Dur Karen Chinta, Gahri or Acchi Nind se Tension ka Raambaan Ilaaj, गहरी और अच्छी नींद से चिंता टेंशन का रामबाण इलाज, Chinta Bhagayen Nind.

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

2 comments:

  1. Sir mujhe nind sahi se nahi hoti.mujhe raat mein dar saa mehsus hota hai.isliliye main kya karun

    ReplyDelete
  2. Aap Yog nidra len or uske liye sabhi jankaari aapko niche diye link se mil jaayegi.

    http://www.jagrantoday.com/2016/04/yog-nidra-se-milegi-sukhpurvak-nind.html

    Agar fir bhi aapko koi doubt rahta hai to aap dobara comment avashya karen.

    Sampark ke Liye Dhanyavaad
    Jagran Today Team

    ReplyDelete

ALL TIME HOT