इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Cc or Bcc se Email Kaise Bhejen | Cc और Bcc से ईमेल कैसे भेजें | How to Send Email by Cc and Bcc

Cc और Bcc से ईमेल कैसे भेजें ( Send Email by Carbon Copy and Blind Carbon Copy )
ईमेल का इस्तेमाल इन्टरनेट की मदद से इलेक्ट्रॉनिक पत्र भेजने के लिए किया जाता है. जिसमे ना सिर्फ आप सिर्फ लिखकर बल्कि किसी फोटो, विडियो इत्यादि को भी भेज सकते हो. ईमेल में किसी अन्य व्यक्ति या खुद के पास ईमेल भेजने के लिए 3 आप्शन होते है. CLICK HERE TO KNOW ABOUT HOW TO HACK GMAIL ...
Cc or Bcc se Email Kaise Bhejen
Cc or Bcc se Email Kaise Bhejen
1.       To : सामान्यतः ईमेल भेजने के लिए सबसे अधिक इस्तेमाल To का किया जाता है. इसमें आपको भेजने वाले के ईमेल एड्रेस को डालते हो, विषय लिखते हो और अंत में सेंड कर देते हो. इससे ईमेल को भेजना बहुत ही सरल है.

2.       Cc ( Carbon Copy ) : कार्बन कॉपी, इसे आप छपाई बोल सकते हो बिलकुल एक नक़ल की तरह, क्योकि इसका इस्तेमाल एक से अधिक व्यक्तियों के पास ईमेल भेजने के लिए किया जाता है. इसमें आप जितने चाहे ईमेल एड्रेस डालें, आपकी ईमेल एक ही बारे में सबके पास पहुँच जाती है. इस तरह आपको हर व्यक्ति के पास ईमेल भेजने के लिए उसे दोबारा नही लिखना पड़ता.

3.       Bcc ( Blind Carbon Copy ) : ब्लाइंड कार्बन कॉपी, इसका इस्तेमाल भी बिलकुल कार्बन कॉपी की तरह ही किया जाता है. किन्तु इसकी खासियत ये है कि इसमें आप जिन व्यक्तियों के ईमेल एड्रेस डालते हो वो ब्लाइंड हो जाते है अर्थात उन्हें ना तो To वाले देख पाते है और ना ही Cc वाले, इसके अलावा Bcc में डाले गये बाकी के व्यक्ति भी ये नही जान पाते कि वो ईमेल कितनो को भेजा गया है. ये इसी तरह Cc से भिन्नता रखता है क्योकि Cc में डाले गये सभी एड्रेस वाले व्यक्तियों के पास उन अन्य सभी लोगों के ईमेल एड्रेस भी चले जाते है जिनके पास वो ईमेल भेजी गयी है या जिनका ईमेल एड्रेस उनके साथ Cc में डाला गया था. CLICK HERE TO KNOW ABOUT HOW TO USE FORWARDING IN GMAIL / EMAIL ... 
Cc और Bcc से ईमेल कैसे भेजें
Cc और Bcc से ईमेल कैसे भेजें
इन तीनों आप्शन में से किसी को भी अपनाकर आप एक समय में एक से अधिक व्यक्तियों को ईमेल भेज सकते हो जिससे आपका काफी समय बचता है. कुछ लोग कॉपी करके उसे पेस्ट करने का तरीका अपनाने का विचार करते है किन्तु उसमे भी समय तो नष्ट होता ही है. इसलिए इसका सबसे अच्छा समाधान Cc और Bcc माना जाता है.

Cc और Bcc में यही फर्क है कि Bcc का इस्तेमाल ऐसी जगह किया जाता है जहाँ आप ये नही दिखाना चाहते कि इस मेल को एक से अधिक लोगो के पास भेजा गया है, जबकि Cc में हर मेल प्राप्त करता को ये पता चल जाता है कि उस मेल को उनके अलावा और किस किस के पास भेजा गया है. Bcc का इस्तेमाल सुरक्षा की दृष्टि से भी किया जाता है. इसलिए जब एक साथ ईमेल भेजने के तीनो आप्शन का इस्तेमाल किया जाता है तो To और Cc वाले ये नही जान पाते की Bcc के माध्यम से किन लोगो को ईमेल भेजी गयी है. 
How to Send Email by Cc and Bcc
How to Send Email by Cc and Bcc
ईमेल लिखने के लिए आपके ईमेल पेज पर आपको कंपोज़ ( Compose ) का आप्शन मिलता है. जहाँ आपको To सबसे ऊपर दिखाई देता है किन्तु Cc और Bcc का इस्तेमाल करने के लिए आपको उन्हें जोड़ना ( Add ) करना होता है. जिसके लिए आपको To के नीचे ही Cc और Bcc लिखे मिलते है. इनपर क्लिक करे आप इनका आसानी से इस्तेमाल कर पाते हो.


Carbon Copy, Blind Carbon Copy या ईमेल भेजने से संबंधी किसी भी समस्या के समाधान या जानकारी के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो. 
एक साथ अनेक व्यक्तियों को ईमेल भेजे
एक साथ अनेक व्यक्तियों को ईमेल भेजे
Cc or Bcc se Email Kaise Bhejen, Cc और Bcc से ईमेल कैसे भेजें, How to Send Email by Cc and Bcc, Carbon Copy, Blind Carbon Copy, Cc, Bcc, Send Email to Many Recipients, Ek Saath Anek Email Address par Mail Kaise Bhejen, Cc or Bcc mein Anter, एक साथ अनेक व्यक्तियों को ईमेल भेजे.


Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT