इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Thyroid ke Prakar or Isme Prahej | थायराइड के प्रकार और इसमें परहेज | Type of Thyroid and Restrictions

थायराइड के प्रकार ( Type of Thyroid ) :
थायराइड के मुख्यतः दो प्रकार होते है जो एक दुसरे से पूरी तरह भिन्न होते है, साथ ही इनके लक्षण भी एक दुसरे से अलग ही होते है. CLICK HERE TO KNOW MORE ABOUT THYROID AND ITS CAUSES ... 
Thyroid ke Prakar or Isme Prahej
Thyroid ke Prakar or Isme Prahej
1.       हाइपोथायराइडिज्म ( Hypothyroidism ) : हाइपोथायराइडिज्म में थायराइड ग्रंथि हार्मोन के स्तर में कमी कर देती है. इसमें व्यक्ति को किसी तरह का रोग इत्यादि नही होता बल्कि उसकी चयापचय की गति धीमी हो जाती है. इसका इलाज करने के लिए मरीज को थायराइड हार्मोन ही दिए जाते है. कोई व्यक्ति हाइपोथायराइडिज्म से पीड़ित है या नही इसका पता T3 और T4 की कमी या फिर TSH की वृद्धि से किया जा सकता है.

हाइपोथायराइडिज्म के लक्षण ( Symptoms of Hypothyroidism ) : इसका मुख्य लक्षण है कब्ज, साथ ही इसमें चेहरा फुला हुआ और शुष्क दिखने लगता है, अचानक वजन बढ़ना शुरू हो जाता है, डिप्रेशन और चिडचिडापन व्यक्ति को अजीब बना देता है, शरीर ठंडा हो जाता है और अनियमित माहमारी इत्यादि जैसी समस्यायें उत्पन्न हो जाती है. CLICK HERE TO KNOW ABOUT THE SYMPTOMS OF THYROID ... 
थायराइड के प्रकार और इसमें परहेज
थायराइड के प्रकार और इसमें परहेज
2.       हाइपरथायराइडिज्म ( Hyperthyroidism ) : इसमें थायराइड ग्रंथि हार्मोन के स्तर में वृद्धि कर देती है. हाइपरथायराइडिज्म में व्यक्ति को ग्रेव्स रोग होने की पूरी सम्भावना रहती है, साथ ही उसकी चयापचय की गति तेज हो जाती है. इनका इलाज करने के लिए रोगी को थायराइड विरोधी दवायें दी जाती है. हाइपरथायराइडिज्म में व्यक्ति के शरीर में T3 और T4 की वृद्धि हो जाती है जबकि TSH की मात्रा कम हो जाती है.

हाइपरथायराइडिज्म के लक्षण ( Symptoms of Hyperthyroidism ) : इसकी एक खास बात ये है कि इसमें या तो आपको कोई लक्षण ही दिखाई नही देगा या फिर आपको अनेक लक्षण दिखाई देने लगेंगे जैसेकि कमजोरी, पसीना आना, बाल झाड़ना, शरीर में कंपन, वजन का कम होना, हृदय गति का बढ़ना, त्वचा में खुजली इत्यादि. CLICK HERE TO KNOW THE AAYURVEDIC REMEDIES FOR THYROID ... 
Type of Thyroid and Restrictions
Type of Thyroid and Restrictions
थायराइड में परहेज ( Restriction in Thyroid )
थायराइड गले से जुडी समस्या है तो इससे पीड़ित लोगो को गले को नुकसान पहुँचाने वाली चीजो से बचना चाहियें. जैसेकि

-          अधिक मिर्च मसाला खाने से आपके गले में जलन पैदा होती है, साथ ही ऐसी चीजों को पचाने में आपके पाचन तंत्र को भी अधिक कार्य करना पड़ता है. तो अधिक मिर्च मसाले वाली चीजो से थोडा सावधान रहें.

-          तेल या तालो हुई चीजें गले में चिपकती है और इसके बाद सेवन करने वालो चीजों को सटकने में भी दिक्कत देती है. इस तरह आपके गले को परेशानियों का सामना करना पड़ता है. CLICK HERE TO KNOW YOG AASAN TO CURE THYROID ... 
Thyroid mein Prahej
Thyroid mein Prahej
-          वैसे थायराइड नमक की कमी से होता है किन्तु नमक की अति भी इनके लिए नुकसानदेह हो सकती है. तो ज्यादा नमक का सेवन भी ना करें. अगर आप खाने में समुद्री नमक का इस्तेमाल करते है तो इसे आप तुरंत छोड़ दें और खाने में आप सेंध नमक ही इस्तेमाल करें.

-          खटाई गले में चिपकती है जो आपकी समस्या को बढ़ा सकती है.

-          चाय कॉफ़ी और नशीली चीजे भी आपके गले को ठीक करने की जगह नुकसान पहुंचती है. तो आप इनका सेवन भी बंद कर दें.

-          मांस अंडे का सेवन भी थायराइड से पीड़ित लोगो के लिए निषेध होता है.
Thyroid mein Kya Khayen Kya Nahi
Thyroid mein Kya Khayen Kya Nahi
-          इनके अलावा आप मैदा, रबड़ी और मलाई जैसी चीजों से भी परहेज करें.


थायराइड, इसके प्रकार, इसमें किये जाने वाले परहेज और इससे मुक्ति के उपायों के बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो. 
हाइपोथायराइडिज्म
हाइपोथायराइडिज्म
Thyroid ke Prakar or Isme Prahej, थायराइड के प्रकार और इसमें परहेज, Type of Thyroid and Restrictions, Hypothyroidism, Hyperthyroidism, हाइपोथायराइडिज्म, हाइपरथायराइडिज्म, Thyroid mein Kya Khayen Kya Nahi, Thyroid mein Prahej.


Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

6 comments:

  1. Replies
    1. Radhey Shyam Ji,

      Aap neeche diye link ko open karke upayon ko jaane or upyog karen.

      http://www.jagrantoday.com/2016/01/thyroid-ke-aayurvedic-upchar-aayurvedic.html

      Sampark ke Liye Dhanyavaad
      Jagran Today Team

      Delete
  2. Mera TSH here hua hai or allopathic medicine Lena.nhi chahta. Meri age 29 hai plz suggestion de

    ReplyDelete
  3. Thyroid ke karan bal gir rahe hai gala
    Phula hua hai plz best medicine ke bare me jankari de

    ReplyDelete
  4. Thyroid 114.5 ho Jaye tab kya medicine hai

    ReplyDelete
  5. इस के ठीक होने के उपाये और दबाई भी बताइये plz

    ReplyDelete

ALL TIME HOT