इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Yog Aasan se Dur Karen Thyroid Ki Smasya | योग आसन से करें थायराइड की समस्या | Yoga Aasan to Cure Thyroid

योग से थायराइड का निदान ( Yoga Diagnosis for Thyroid )
थायराइड की समस्या का कारण थायरोक्सिन नाम के हार्मोन का असंतुलित होना होता है. ये हार्मोन शरीर की उर्जा, चिडचिडापन, वजन और रक्तचाप इत्यादि को देखता है किन्तु इसके असंतुलित होने से व्यक्ति को इनसे सम्बंधित समस्याओं का सामना करना पड़ता है. किन्तु योग में हर समस्या का निदान होता है. ये आपको शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक रूप से सशक्त करता है और रोगों से मुक्ति दिलाता है. योग में अपनाएं जाने वाले आसान प्राचीन है किन्तु ये थायराइड की समस्या को आसानी से नियंत्रित कर लेते है. किन्तु इसके लिए जरूरी है कि आप प्रतिदिन सही और नियमित रूप से योगासन का अभ्यास करें. इनमे से कुछ योगासन आज हम आपको भी बताने जा रहे है जो आपको थायराइड की समस्या से अवश्य मुक्ति दिलाने में सहायक होते है. CLICK HERE TO KNOW ABOUT THYROID AND ITS CAUSES ...
Yog Aasan se Dur Karen Thyroid Ki Smasya
Yog Aasan se Dur Karen Thyroid Ki Smasya 
·         ध्यान ( Meditation ) : जब भी योग की बात आती है तो उसमे सबसे पहला नाम ध्यान का होता है. थायराइड की समस्या के उत्पन्न होने का एक कारण चिंता होता है जिसकी वजह से व्यक्ति डिप्रेशन जैसी स्थिति तक भी पहुँच जाता है. किन्तु अगर व्यक्ति दिन में कम से कम 5 से 10 मिनट तक आँखें बंद करके ध्यान की अवस्था में बैठ जाता है तो उसके मन से सारे बुरे विचार दूर हो जाती है और मन स्थिर होता है.

·         नाड़ीशोधन प्राणायाम ( Nadishodhan Pranayam ) : थायराइड से पीड़ित व्यक्तियों को दिन में 1 बार नाडी शोधन प्राणायाम जरुर करना चाहियें. नाड़ीशोधन प्राणायाम में व्यक्तियों को पद्मासन अवस्था में बैठकर अपनी कमर और गर्दन को सीधा रखना होता है. साथ ही उन्हें एक नाक से धीरे धीरे लम्बी सांस लेनी होती है और दूसरी से छोडनी होती है. इस तरह उन्हें इस प्रक्रिया को दूसरी नाक से करना होता है. आप इस प्रक्रिया को कम से कम 10 बार जरुर करें. जल्द ही आपको थायराइड से मुक्ति मिलेगी. CLICK HERE TO KNOW ABOUT THE SYMPTOMS OF THYROID ...
योग आसन से करें थायराइड की समस्या
योग आसन से करें थायराइड की समस्या
·         ब्रह्ममुद्रा आसन ( Brhmmudra Aasan ) : इसके लिए आप वज्रासन की अवस्था में बैठ जाएँ और अपनी कमर और गर्दन को सीधा रखें. इसके बाद आप गर्दन को 10 से 15 बार नीचे ऊपर और दायें बायें घुमाएं. एक बार आप इसे घडी की सुई की दिशा में घुमाएँ फिर इसके विपरीत घुमाएं. इस प्रक्रिया को आप रुक रुक कर करने अन्यथा आपकी गर्दन में झटका भी आ सकता है.

·         उष्ट्रासन ( Ushtrasana ) : उष्ट्रासन में आप सबसे पहले अपने घुटनों पर खड़े हो जाएँ फिर आप धीरे धीरे पीछे की तरफ मुड़ें और अपनी एड़ियों को पकड़ने की कोशिश करें. जब आप अपनी एड़ियों को पकड़ लें तो आप अपने शरीर को ऊपर उठाने की कोशिश करें साथ ही आप अपनी गर्दन को स्थिर रखें. आप इस अवस्था में कुछ देर रहते हुए श्वास और प्रश्वास करें. ये आसन आपके लिए बहुत लाभदायक होता है. CLICK HERE TO KNOW ABOUT TYPE OF THYROID AND RESTRICTION IN IT ...
Yoga Aasan to Cure Thyroid
Yoga Aasan to Cure Thyroid
·         धनुरासन ( Dhanurasana ) : इसमें आपको आने शरीर को धनुष की आकृति देनी होती है तो आप इसके लिए सबसे पहले अपने पेट के बल लेट जाएँ और अपने पैरों को ऊपर की तरफ उठायें. आप अपनी छाती को ऊपर की तरफ उठाते हुए अपने पैरों के टखनों को पकड़ने की कोशिश करें. इस अवस्था में आप कुछ देर रहें और धीरे धीरे सांस लें और छोड़ें.

·         मत्स्यासन ( Matsyaasana) : सबसे पहले आप पद्मासन की अवस्था में बैठ जाएँ और अपने हाथों से अपने पैरों के पंजों को पकड़ लें. आप अपनी कोहनियों को जमीन पर लगाकर धीरे धीरे पीछे की तरफ होते जाएँ और अपने सिर को जमीन पर लगायें. जब आपका सिर जमीन पर लग जाएँ तो आप अपनी छाती को ऊपर की तरफ उठायें. CLICK HERE TO KNOW ABOUT AAYURVEDIC HOME NATURAL REMEDIES FOR THYROID ...
थाइरोइड में योगआसन
थाइरोइड में योगआसन
·         हलासन ( Halaasan ) : हलासन करने के लिए आप जमीन पर सीधे लेट जाएँ और अपने हाथों को जमीन से लगा लें. अब आप अपने पैरों को धीरे धीरे हवा में उठायें और अपने सिर से पीछे की तरफ ले जाएँ. ध्यान रहें कि आपकी गर्दन स्थिर हो और आपके शरीर का सारा वजह आपके कन्धों पर हों. आप इस अवस्था में कुछ देर तक रहें और श्वास और प्रश्वास करें. फिर आप सामान्य अवस्था में आ जाएँ और दोबारा इस आसन को अपनायें.
Thyroid mein Yog ke Fayde
Thyroid mein Yog ke Fayde
·         शवासन ( Shavaasana ) : इस आसन को करना बहुत ही सरल है इसके लिए आप अपनी पीठ के बल लेट जाएँ, ऑंखें बंद करें और अपने शरीर को पूरी तरह से ढीला छोड़ दें. इसक बादाप 10 से 15 बार श्वास और प्रश्वास करते हुए लाभी और गहरी सांस लें और छोड़ें. साथ ही आप साधारण साँसें भी लेते रहें. आप बिलकुल आराम की अवस्था में रहें और कुछ को चिंता मुक्त रखें.


थायराइड रोग, इसके प्रकार, लक्षण, इसमें परहेज, इसके प्राकृतिक घरेलू आयुर्वेदिक उपचार और थायराइड में आहारों के सेवन के बारे में अधिक जानने या किसी भी अन्य सहायता के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो.  
Thyroid Rog or Yog
Thyroid Rog or Yog
Yog Aasan se Dur Karen Thyroid Ki Smasya, योग आसन से करें थायराइड की समस्या, Yoga Aasan to Cure Thyroid, Thyroid mein Yog ke Fayde, Thyroid Rog or Yog, Yoga Diagnosis for Thyroid, Yogasan se Bhagayen Thyroid, थाइरोइड में योगआसन.



Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT