इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Thyroid ke Lakshan | थायराइड के लक्षण | Symptoms of Thyroid

थायराइड के लक्षण ( Symptoms of Thyroid ) :
थायराइड के कुछ सामान्य लक्षण है जो महिलाओं और पुरुषों में स्पष्ट दिखाई देते है. इनमे से कुछ लक्षण निम्नलिखित है.

·         थकान ( Laziness ) : थायराइड की समस्या के उत्पन्न होने पर सबसे पहले व्यक्ति अपने आप को थका हुआ और आलस से भरा हुआ महसूस करने लगता है. वो सुस्त ह जाता है. इसका मुख्य कारण होता है शरीर में ऊर्जा का ना बनना और शरीर में ऊर्जा ना बनने का कारण थायराइड ग्रंथि के हार्मोन ना बनने से होता है. CLICK HERE TO KNOW MORE ABOUT THYROID AND ITS CAUSES ...
Thyroid ke Lakshan
Thyroid ke Lakshan
·         जोड़ों में दर्द ( Pain in Joints ) : थकान के साथ ही थायराइड के रोगियों को जोड़ों जैसे घुटनों, कमर, गर्दन में दर्द रहने लगता है. इन्हें शारीरिक के साथ साथ मानसिक समस्यायें भी उत्पन्न होने लगती है. जिनकी वजह से व्यक्ति तनाव की स्थिति में भी पहुँच जाता है.

·         त्वचा का शुष्क हो जाना ( Dry Skin ) : थायराइड से परेशान व्यक्ति की त्वचा के ऊपर वाले सेल्स की कार्य क्षमता कम होने लगती है या यूँ कहें कि वे मरने लगते है जिसकी वजह से उनकी त्वचा रुखी हुई, सफेद और सुखी शुष्क देखने लगती है. इसके साथ ही इनके शरीर पर कुछ निशान भी हो जाते है. CLICK HERE TO KNOW THE TYPES OF THYROID AND RESTRICTIONS IN IT ... 
थायराइड के लक्षण
थायराइड के लक्षण
·         जुखाम ( Cold ) : थायराइड का सबसे स्पष्ट लक्षण होता है जुखाम. ये कुछ सामान्य जुखाम नही होता बल्कि थोडा अलग होता है. जिससे व्यक्ति बहुत परेशान होता है और ये जल्दी से ठीक भी नही होता. 

·         बालों का झाड़ना ( Hair Fall ) : थायराइड का एक अन्य स्पष्ट लक्षण है बालों का झाड़ना. इस रोग में इन्हें गंजेपन तक का खतरा रहता है. इसके अलावा उनके भौहों के बाल तक झड़ने लगते है. ये स्थिति गंभीर अवस्था तक पहुँच जाती है. CLICK HERE TO KNOW THE AAYURVEDIC REMEDIES FOR THYROID ...
Symptoms of Thyroid
Symptoms of Thyroid
·         डिप्रेशन ( Depression ) : क्योकि थायराइड की समस्या के कारण में चिंता और तनाव का अहम होता है तो चिंता की वजह से उत्पन्न होने वाले अन्य सबसे बड़े रोग डिप्रेशन का होना भी इसका एक लक्षण होता है. इस स्थिति में व्यक्ति का ना तो किसी कार्य में मन लगता है और ना ही उसका किसी से बाट ही करने का मन करता है. साथ ही दिमाग पर अधिक दबाव डालने से उसकी सोचने समझने और याददाश्त की क्षमता में भी कमी आ जाती है.

·         कब्ज ( Constipation ) : थायराइड से पीड़ित व्यक्तियों को पाचन तंत्र से जुडी समस्यायें होने लगती है जिसकी वजह से उन्हें खाना पचाने में दिक्कतों का सामना करना पड़ता है और जब खाना नही पचता तो उससे कब्ज की समस्या का उत्पन्न होना निश्चित होता है. CLICK HERE TO KNOW THE YOG AASAN TO CURE THYROID ...
थाइरोइड के चिह्न और आसार
थाइरोइड के चिह्न और आसार
·         खाना खाने में दिक्कत ( Problem in Taking Food ) : क्योकि थायराइड से पीड़ित व्यक्ति के गले में सुजन आ जाती है तो उससे खाना खाते वक़्त गले में दर्द उत्पन्न होना शुरू हो जाता है. इस वजह से ऐसे लोग सही तरह खाना नही खा पाते और ये इनके वजन पर भी असर डालता है.

·         हाथ पैर ठन्डे होना ( Feel Cold Hand and Legs ) : ठन्डे हाथ पैर होने से हमारा मतलब रक्त स्त्राव के कम होने से या शरीर के तापमान के नीचे गिर जाने से बिलकुल नही है बल्कि इस अवस्था में पीड़ित का शरीर का तापमान तो सामान्य व्यक्ति जितना ही रहता है किन्तु फिर भी उसके हाथ पैर ठन्डे पड जाते है.
Thyroid se Shrir par Prabhav Nuksaan
Thyroid se Shrir par Prabhav Nuksaan
·         इम्यून सिस्टम का कमजोर होना ( Problem in Immune System ) : इस समस्या में व्यक्ति के  शरीर के वाइट ब्लड सेल्स ( White Blood Cells ) के कम होने की भी संभावना होती है. जिससे इनके शरीर को अन्य बीमारियों से संक्रमण का भी खतरा बना रहता है. साथ ही इम्यून सिस्टम के कमजोर होने की वजह से इनकी रोगों से लड़ने की क्षमता पर भी प्रभाव पड़ता है.


महिलाओं और पुरुषों पर थायराइड के अन्य लक्षणों के बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जांनकारी हासिल कर सकते हो. 
Common Indication of Thyroid
Common Indication of Thyroid
Thyroid ke Lakshan, थायराइड के लक्षण, Symptoms of Thyroid, Common Indication of Thyroid, Stri Purushon mein me Thyroid ke Shuruaat Lakshan, Thyroid se Shrir par Prabhav Nuksaan, थाइरोइड के चिह्न और आसार.


Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

10 comments:

  1. थायराइड से बचने का उपाय

    ReplyDelete
    Replies
    1. सुनील गुप्ता जी,

      थाइराइड के आयुर्वेदिक उपचार और बचाव के बारे में जानने के लिए आप नीचे दिए लिंक पर जाएँ और किसी भी तरह का संदेह होने पर आप दोबारा कमेंट अवश्य करें.

      http://www.jagrantoday.com/2016/01/thyroid-ke-aayurvedic-upchar-aayurvedic.html

      संपर्क के लिए धन्यवाद
      जागरण टुडे टीम

      Delete
  2. Mera TSH 8.89h or age 29 h
    Plz suggestion de

    ReplyDelete
  3. थयराईड में हेमियोपैथिक इलाज हैंक्या . क्या यह बीमारी एक दूसरे को फैलती हैं.

    ReplyDelete
  4. Hello sr
    Mere sar ke ek hisse me ajib si jhan jhanahat rajati hai or usi said ki ankh or kaan me bhi dard rahata hai or sem siad ke hatah pawn me bhi wahi jhan jhanahat se rahati hai kya yah bhi problem hai thyroid ki or iska men kya karu ????

    ReplyDelete
  5. Hello sir mere mummy ke sarir mai bharipan rehta hai aur unka sarir gir jata hai means Humesha aise lagna ki body maI Jan hi nahi ho

    ReplyDelete
  6. Hello sir humari body me fat bad rha h body moti hoti ja rahi h kya thyroid hai hume

    ReplyDelete
  7. हेलो सर,
    सर क्या थायराइड के मरीज का वजन बहोत कम होता है। सर मेरा नाम ज्योती है मेरी आयु 22 वषॆ है और मेरा वजन 34-35 है। मुझे क्या समस्या है और मै क्या करू जिससे मेर वजन ठीक हो जाए।

    आपका बहोत बहोत धन्यवाद ।

    ReplyDelete

ALL TIME HOT