इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Happy Mother’s Day | मदर्स डे की शुभकामनाएं

मदर्स डे (Mother’s Day)
मदर्स डे अर्थात मातृ दिवस प्रत्येक वर्ष मई महीने के दुसरे सप्ताह के रविवार के दिन मनाया जाता हैं. मातृ दिवस माता को सम्मान तथा खुशियाँ देने के लिए मनाया जाता हैं. सृष्टि का निर्माण भले ही ब्रह्मा जी ने किया हैं. लेकिन उनके बाद जिसने हर व्यक्ति चाहें वो लड़की हो या लड़का उनकों जन्म देने वाली एक मात्र माँ ही होती हैं. माँ हमेशा अपने बच्चे की भावनाओं को समझ जाती हैं. बच्चे की ख़ुशी में ही माँ खुश होती हैं. माँ के लिए उनका संसार केवल उनके बच्चे के इर्द – गिर्द होता हैं. माँ ही वो व्यक्ति होती हैं. जो हमेशा अपने बच्चों का साथ देती हैं. यहाँ तक की अगर किसी छोटे बच्चे या बड़े व्यक्ति को छोटी सी भी चोट लग जाए तो उसके मुंह से पहला शब्द माँ ही निकलता हैं. CLICK HERE TO READ MORE ABOUT माता पिता पूजन दिवस ...
Happy Mother’s Day
Happy Mother’s Day
  

मातृ दिवस का इतिहास (History of Mothers Day)
मदर्स डे के इतिहास से विभिन्न जगहों से भिन्न – भिन्न तथ्य जुड़े हुए हैं. माना जाता हैं कि मदर्स दे की शुरुआत सर्व प्रथम 16 वीं शताब्दी में इंग्लैण्ड से हुई थी. इंग्लैण्ड में यह त्यौहार ईसा मसीह की माँ मदर मेरी को सम्मानित करने के लिए तथा ईसाई समुदाय के लोगों को ईसा मसीह के जैसा फरिस्ता प्रदान करने की ख़ुशी में मनाया जाता हैं.

कुछ लोगों का मानना हैं कि मातृ दिवस की शुरुआत अमेरिका से हुई हैं. अमेरिका में मातृ दिवस का श्रेय अमेरिका की एक प्रसिद्ध लेखिका जूलिया वार्ड को दिया जाता हैं. क्योंकि उन्होंने ही सर्व प्रथम अपनी सभी रचनाएँ माँ को समर्पित की थी. उनका मानना था कि महिलाओं का समाज का निर्माण करने में बहुत ही महत्पूर्ण भूमिका हैं. इसलिए मातृ दिवस के दिन सभी माताओं को सम्मान दिया जाना चाहिए. CLICK HERE TO READ MORE ABOUT वैलेंटाइन सप्ताह तारीख सूचि और महत्व ...
 मदर्स डे की शुभकामनाएं
 मदर्स डे की शुभकामनाएं


सन 1914 में अमेरिका के राष्ट्रपति वुडरो विलसन थे. जिन्होंने मातृ दिवस को 8 मई 1914 के दिन अवकाश घोषित किया था. राष्ट्रपति वुडरो विलसन मातृ दिवस के जरिये महिलाओं को सशक्त बनाना चाहते थे. वो चाहते थे कि मातृ दिवस के सहारे वृद्ध होती महिलाओं को सम्मान और प्यार मिले.

मातृ दिवस कैसे मनाया जाता हैं (How to Celebrate Mothers Day)
मातृ दिवस भारत देश के साथ – साथ बहुत ही उत्साह से मनाया जाता हैं. जिसकी जानकारी निम्नलिखित हैं –

1.  इंग्लैण्ड – इंग्लैण्ड के लोग मातृ दिवस से चालीस दिन पहले व्रत रखते हैं और मातृ दिवस के दिन अपना व्रत खोलते हैं. यहाँ मातृ दिवस कई दिन लोग जल्दी उठकर चर्च जाते हैं तथा भगवान से प्रार्थना करने के बाद अपने घर जाते हैं और अपनी माता को उपहार देकर उनका आशीर्वाद लेते हैं.
Mothers Day SmsWishes Massages Wallpapers
Mothers Day Sms Wishes Massages Wallpapers 


2.  बोलीविया – बोलीविया में मदर्स डे मई महीने की दुसरे रविवार को नहीं बल्कि इसी महीने की 27 तारीख को मनाया जाता हैं. बोलीविया में यह दिन मातृ दिवस के साथ – साथ कोरोनिल्ला युद्ध से जुडी हुई हैं. इस दिन बोलीविया में कोरोनिल्ला युद्ध हुआ था. जिसमें सैनिक के रूप में कई महिलाऐं शहीद हुए थी. जिसके बाद इस दिन को यादगार बनाने के लिए 27 मई को मातृ दिवस के रूप में मनाने की घोषणा की गई थी.

3.  वर्जिनिया – वर्जिनिया में मातृदिवस की शुरुआत वेस्ट ऐना जार्विस नामक महिला ने की थी. इस मातृदिवस को मनाने का उनका मुख्य उद्देश्य परिवार में माँ को सम्मान दिलाना था. इस दिन वर्जिनिया में माताओं को सम्मानित किया जाता हैं तथा जिस दिन माताओं को सम्मान दिया जाता हैं उसे मदरिंग सन्डे के नाम से जाना जाता हैं.

4.  चीन – चीन में भी मातृ दिवस मानाया जाता हैं. चीन में इस दिन सभी बच्चे अपनी माताओं को गुलनार के फूल देते हैं. सन 1997 में चीनी सरकार के द्वारा यह दिवस गरीब महिलाओं की सहायता करने के लिए मनाया जाने की घोषणा की थी. इसके पश्चात हर वर्ष चीन में मातृ दिवस पर गरीब महिलाओं को उनकी जरुरत के अनुसार वस्तु देकर उनकी सहायता की जाती हैं.
       
मातृ दिवस के बारे में अधिक जानने के लिए आप नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हैं.
मातृ दिवस
मातृ दिवस




Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

1 comment:

  1. नमस्ते🙏महाशय जी आपने जो कार्य किया यह वाकई काबिले तारीफ है हमारे देश मे अपनी मातृभाषा अपना एक अलग ही वजूद रखती है इसके सम्मान मे आपने इसे पूर्णरूपेण कम्प्यूटर स्थान देकर देश का पहला ओर सबसे बड़ा कम्प्यूटरीकरण हिंदी वेबसाइट बन जायेगा मातृभाषा के सम्मान के लिए एव देश के लिए कोटिश नमन 🙏 आप सभी को मातृदिवस की हार्दिक शुभकामनाये वंदेमातरम्

    ReplyDelete

ALL TIME HOT