इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Afaara ya Vaayu Gas | अफारा या वायु गैस | Flatulence and Gastric Problem

अफारा ( Flatulence )
अफारा पेट में गैस होने वाला एक सामान्य रोग है जो कभी न कभी सभी को जरुर होता है. इस रोग में व्यक्ति के पेट में गैस बन जाती है जिसका मुख्य कारण अनियमित खान पान होता है. इस स्थिति में व्यक्ति को खट्टी डकारें आने लगती है, साथ ही उनका पेट फूलने लगता है. इस स्थिति में व्यक्ति के पेट की नशें भी खींचने लगती है और उनके पेट में दर्द होने लगता है. अफारा को वायु गैस के अलावा अधोवायु भी कहा जाता है. इस रोग से होने वाली समस्यायें यही समाप्त नही होती बल्कि इसकी वजह से रोगी को कब्ज, एसिडिटी, सिर दर्द, जी मचलना और बेचैनी इत्यादि भी होने लगती है. CLICK HERE TO KNOW पेट की गैस दूर करने के घरेलू प्राकृतिक उपचार ... 
Afaara ya Vaayu Gas
Afaara ya Vaayu Gas
अफारा होने के कारण ( Causes of Flatulence ) :
-    अनियमित और वसापूर्ण खाना ( Irregular Time of Food ) : जब व्यक्ति अनियमित रूप से या अधिक वसा से युक्त खाना खाता है या कोई व्यक्ति खाने को चबाकर नही खाता तो उससे उनका भोजन सही तरह से टुकड़ों में नही हो पाता, जिसके कारण ये आंतों में फंस जाता है और वहीँ अटक जाता है. वहीँ पड़े पड़े इनमे सडन, गंदगी और बदबू पैदा हो जाती है. इस तरह उनके पेट में गैस बननी शुरू हो जाती है, साथ ही उन्हें बेचैनी होने लगती है.

-    खराब पाचन तंत्र ( Bad Digestive System )  :  एक तरह से खाने तो इस रोग का मुख्य कारण बदहजमी होता है. क्योकि अगर पाचन तंत्र ही सही तरह काम नही करेगा तो खाना नहीं पचेगा और खाना नही पचेगा तो वो सड़ेगा और वो सड़ेगा तो बदहजमी की वजह से गैस अवश्य बनेगी. जिससे पेट फूलना शुरू हो जाता है.  CLICK HERE TO KNOW अफारा से मुक्ति के आयुर्वेदिक उपाय ...  
अफारा या वायु गैस
अफारा या वायु गैस
-    खाते समय हवा का निगलना ( Taking Air While Eating ) : ऐसे बहुत से व्यक्ति होते है जो खाना खाते वक़्त मुंह को अधिक खोलते है जिसकी वजह से वे खाने के साथ साथ हवा को भी खा जाते है. इस तरह ये गैस पेट में इक्कठा होने लगती है. इस स्थिति में व्यक्ति को भूख नही लगती और उसे अन्य रोगों का खतरा उत्पन्न हो जाता है.

-    बैक्टीरिया ( Bacteria ) : अगर आपके पेट में बैक्टीरिया अधिक मात्रा में उत्पन्न हो रहे है तो उस स्थिति में भी आपके पेट में गैस बननी शुरू हो जाती है.

-    विशुद्ध आहार ( Unhealthy Food ) : अधिक मिर्च मसाला, जंक फ़ूड, तैलीय आहार, ब्रेड, कोल्ड ड्रिंक, उड़द की दाल, राजमा, छोले और बासी खाना इत्यादि को पचाने में भी पाचन तंत्र कठिनाई महसूस करता है. जिसकी वजह से गैस का बनना सामान्य बात है.   
Flatulence and Gastric Problem
Flatulence and Gastric Problem
-    ठंडे पदार्थों का सेवन ( Taking Cold Food Material ) : अधिक ठंडे पदार्थों का सेवन भी आपके पेट में गैस या अफारा का कारण बन सकता है.

-    रक्तचाप ( Blood Pressure ) : अगर आपका रक्तचाप सामान्य से अधिक है या आपको उल्टी दस्त है तो इस कारण भी आपको इस रोग के होने का खतरा रहता है.

-    वृद्धावस्था ( Oldage ) : सामान्यतः ये रोग वृद्धों में होता है. वृद्धो की नसों में गैस भरने के कारण इनके जोड़ों में दर्द और शरीर में अकडन का कारण भी अफारा होता है.

-    जीवनशैली ( Lifestyle ) : कुछ व्यक्ति काम, तो कुछ आलस और कुछ को मज़बूरी में अपनी जीवनशैली को बदल लेते है जैसेकि देर से सोना और देर से उठाना, व्यायाम ना करना, पूर्ण आराम ना करना और अच्छा आहार ना लेना इत्यादि. ये आदतें भी अफारा का कारण हो जाती है.
-      
अफारा के लक्षण ( Symptoms of Flatulence ) :
·         डकारें ( Belches )  : अफारा या पेट में गैस होने का सबसे पहले लक्षण होता है डकारें और पेट का फूलना. ये ऐसा लक्षण है जिसे आप सामान्यतः अपने आसपास मोटे या वृद्ध लोगो में देखते हो. इनके पेट में जमा गैस इतनी अधिक हो जाती है कि वो मुंह से निकलने लगती है. 
पेट में गैस
पेट में गैस
·         बेचैनी ( Discomfort ) : इस रोग का एक मुख्य चिह्न है कि इस स्थिति में उन्हें अधिक बेचैनी होने लगती है और व्यक्ति का स्वभाव चिडचिडा हो जाता है.

·         पेट दर्द ( Stomach Pain ) : क्योकि इस रोग में पेट फूलने लगता है तो रोगी के पेट की नसों में खिंचाव पैदा हो जाता है जिससे उन्हें पेट में दर्द महसूस होने लगता है. 

·         साँस की बिमारी ( Respiratory Disease ) : अफारा एक ऐसा रोग है जिससे आपको सांस से संबंधित रोग और समस्यायें होने की सम्भावना बढ़ जाती है.


अफारा, पेट की गैस या पेट से जुडी किसी भी अन्य समस्या के कारण, लक्षण और उनके समाधान और प्राकृतिक आयुर्वेदिक घरेलू उपायों को जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो. 
Pet mein Gas ke Lakshan
Pet mein Gas ke Lakshan
Afaara ya Vaayu Gas, अफारा या वायु गैस, Flatulence and Gastric Problem, पेट में गैस, अधोवायु, Afara, अफारा, Afara Hone ke  Karan, Pet mein Gas ke Lakshan, Adhovaayu se Chutkaara, Vaayu Vikar Dur Karen.


Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT