इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Happy Friendship Day | फ्रेंडशिप डे की हार्दिक शुभकामनाएं

फ्रेंडशिप डे (Friendship Day)
फ्रेंडशिप डे जिसे हिंदी भाषा में मित्रता दिवस या मैत्री दिवस के नाम से जाना जाता हैं. फ्रेंडशिप डे प्रत्येक वर्ष श्रावण अर्थात अगस्त माह के पहले रविवार के दिन मनाया जाता हैं.

दोस्ती क्या हैं (What is Friendship)
दोस्ती वह खुबसुरत रिश्ता हैं. जिसे हर व्यक्ति खुद बनाता हैं. दोस्त या फ्रेंड ही वो व्यक्ति होते हैं. जिनसे हम अपनी हर छोटी – छोटी बातों को साँझा करते हैं. दुनिया में शायद ही कोई व्यक्ति होगा जिसका कोई दोस्त न हो. दोस्ती वह अमूल्य रिश्ता होता हैं. जिसमें अपने दोस्त बनाते हुए कभी कोई व्यक्ति उसके धर्म, जाती तथा वर्ग की प्रवाह नहीं करता. इसे हम भगवान श्री कृष्ण और सुदामा की दोस्ती के उदहारण से समझ सकते हैं. भगवान श्री कृष्ण मथुरा के राजकुमार थे. तो वहीँ उनके प्रिय मित्र सुदामा एक निर्धन व्यक्ति. लेकिन वर्गभेद होने के बाद भी जब कृष्ण जी से मिलने के लिए सुदामा उनके महल में पहुंचे तब कृष्ण जी ने अपने हाथों से सुदामा के चरण धोये और उन्हें अपने गले लगा लिया. CLICK HERE TO READ MORE ABOUT प्रोमिस डे ...
Happy Friendship Day
Happy Friendship Day


दोस्ती दो लोगों के बीच का एक ऐसा सम्बन्ध होता हैं. जिसमें आपसी विश्वास होना बहुत ही आवश्यक होता हैं. हम रोजाना किसी न किसी कार्य से बाहर जाते हैं और राह में या कार्यस्थल पर हमारी मुलाकात न जाने कितने लोगों से होती हैं. लेकिन वो सभी व्यक्ति हमारे लिए खास नहीं होते. जिसे हम दोस्त कह सके. दोस्ती दो व्यक्तियों के बीच का वह सम्बन्ध होता हैं. जिसमें दोनों व्यक्ति एक – दुसरे के सुख और दुःख में हमेशा एक साथ खड़े रहते तथा कैसी भी परिस्थिति आये कभी एक दुसरे का साथ नहीं छोड़ते.   
   
फ्रेंडशिप डे का इतिहास (History of Friendship Day)
फ्रेंशिप डे का इतिहास अमेरिका देश से जुडा हुआ हैं. अमेरिका में फ्रेंडशिप डे मनाने की शुरुआत सन 1919 से हुई थी. फ्रेंडशिप डे की शुरुआत करने का श्रेय होलमार्क कार्डस के संस्थापक जोएस कॉल को जाता हैं. अमेरिका में सन 1919 तक सभी व्यक्ति फ्रेंशिप डे पर अपने दोस्तों को ग्रीटिंग कार्डस भेजा करते थे. अमेरिका में फ्रेंशिप डे के आस – पास कोई भी त्यौहार नहीं मनाया जाता था. जिसके कारण लोगों को काम से एक दिन की भी छुट्टी नहीं मिलती थी. अमेरिका में उस समय एक विख्यात डॉक्टर थे. जिनका नाम अर्टरमिओ था. इनकी ब्राचो नाम के एक युवक के साथ बहुत ही गहरी दोस्ती थी. कहा जाता हैं कि डॉक्टर अर्टरमिओ ने फ्रेंशिप डे के दिन अपने मित्र ब्राचो के साथ रात्रि का भोजन एक नदी के तट पर किया था. उस दिन के बाद 30 जुलाई सन 1958 में कोल ने फ्रेंडशिप डे के नाम से अंतराष्ट्रीय दिवस घोषित कर दिया तथा तभी से पूरे विश्व में फ्रेंशिप डे एक उत्सव की भांति मनाया जाने लगा. CLICK HERE TO READ MORE ABOUT हैप्पी टेडी डे ...
Friendship Day Sms Wallpapers Images Shayri Massages Quotes Wishes
Friendship Day Sms Wallpapers Images Shayri Massages Quotes Wishes


फ्रेंडशिप डे कैसे मनाया जाता हैं (How to Celebrate Friendship Day)
फ्रेंडशिप डे भारत के साथ – साथ विदेशों में भी मनाया जाने वाला एक महत्वपूर्ण दिवस हैं. यह अपनी मित्रता को और मजबूत बनाने का दिन होता हैं. यह दोस्तों के सामने अपनी भावनाओं को प्रकट करने का एक बहुत ही अच्छा दिन होता हैं. इस दिन सभी व्यक्तियों की कोशिश रहती हैं  कि वे फ्रेंडशिप डे का पूरा दिन अपने मित्रों के साथ रहें. इस दिन सभी अपने – अपने मित्रों को रंगबिरंगे बैंड्स बांधते हैं. तो कुछ लोग अपने फ्रेंड को खास दोस्त का एहसास कराने के लिए ग्रीटिंग कार्डस गिफ्ट के रूप में देते हैं. फ्रेंडशिप डे पर कुछ लोग अपनी दोस्ती को और मजबूत बनाने के लिए तथा उम्र भर दोस्ती निभाने का एक – दुसरे से वादा भी करते हैं.

फ्रेंडशिप डे तथा वैलेंटाइन डे के सप्ताह में आने वाले महत्वपूर्ण दिवस के बारे में जानने के लिए आप नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हैं.
 फ्रेंडशिप डे की हार्दिक शुभकामनाएं
 फ्रेंडशिप डे की हार्दिक शुभकामनाएं

       

Happy Friendship Day, फ्रेंडशिप डे की हार्दिक शुभकामनाएं, Friendship Day, फ्रेंडशिप डे, Friendship Day ka Itihas, Friendship Day Sms Wallpapers Images Shayri Massages Quotes Wishes, Friendship Kya Hain, मित्रता दिवस, मैत्री दिवस.

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT