इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Pet ki Gas Dur Karne ke Prakratik Upchar | पेट की गैस दूर करने के प्राकृतिक उपचार | Natural Treatment for Flatulence

अफारा के प्राकृतिक इलाज ( Natural Remedies for Flatulence )
उदर वायु जैसी सामान्य समस्या से निपटने के लिए कुछ घरेलू प्राकृतिक इलाज है जिनकी मदद से आप इससे आसानी से छुटकारा पा सकते हो. इस रोग का मुख्य कारण अनियमित खानपान होता है जिसकी वजह से पेट में अधिक गैस जमा हो जाती है. किन्तु इन प्राकृतिक उपायों को अपनाने से आपके पेट में गैस नही बनती, साथ ही ये आपके पाचन तंत्र को मजबूती बनाने में सहायक होते है ताकि ये सभी तरह के खाने को पचाकर उसे सड़ने से बचा सके. तो आओ जानते है कुछ ऐसे प्राकृतिक उपाय जिनकी वजह से व्यक्ति को अधोवायु जैसी समस्या से छुटकारा मिलता है. CLICK HERE TO KNOW ABOUT अफारा या वायु गैस ...
Pet ki Gas Dur Karne ke Prakratik Upchar
Pet ki Gas Dur Karne ke Prakratik Upchar
§  निम्बू पानी ( Lemon Water ) : अफारा से पीड़ित व्यक्ति को निम्बू काफी आराम दिला सकते हो. इसके लिए इन्हें इन में जितना अधिक हो सके निम्बू पानी ही पीना चाहियें. साथ ही इन्हें अपने पेट को ठन्डे पानी या बर्फ से सेंकना चाहियें और दिन में 2 से 3 बार पेडू पर गीली मिट्टी की पट्टी रखनी चाहियें.

§  उपवास ( Fast ) : अगर व्यक्ति 2 – 3 दिन तक उपवास रखता है और सुबह शाम व्यायाम और एनिमा क्रिया करता है तो इससे रोगी को जल्द ही अफारा और पेट की समस्या से मुक्ति मिलती है. एनिमा क्रिया रोगी के पेट को साफ़ करने में सहायक होती है. CLICK HERE TO KNOW अफारा से मुक्ति के आयुर्वेदिक उपाय ...
पेट की गैस दूर करने के प्राकृतिक उपचार
पेट की गैस दूर करने के प्राकृतिक उपचार
§  सुर्यत्प्त जल ( Hot Water For Sun Rays ) : आप एक गहरी नीली रंग की बोतल लें और उसमे पानी भरकर सूरज की किरणों में रख दें. इस तरह उसमे भरा पानी कुछ देर में गर्म हो जाता है. आप इस पानी को दिन में कम से कम 6 बार अवश्य पियें. इससे आपको पेट संबंधी सभी रोगों से मुक्ति मिलती है.

§  कटिस्नान ( Katisnaan ) : अफारा के मरीजों को रात को सोने से पहले 15 मिनट तक अपनी कमर पर ठन्डे पानी की गीली पट्टी रखनी चाहियें. साथ ही उन्हें सोने से पहले कटिस्नान करना चाहियें. इस तरह उन्हें पेट की गैस से मुक्ति मिलती है. इसके साथ ही अगर वे सुबह उठकर 1 गिलास पानी में निम्बू का रस निचोड़कर पीते है तो ये इनके लिए अधिक लाभदायी होगा.

§  परहेज ( Restrictions ) : अगर आप अफारा से जल्द मुक्ति पाना चाहते है तो आप कुछ खाद्य पदार्थो का परहेज करें क्योकि ये आपकी समस्या को बढ़ा सकते है. ये पदार्थ निम्नलिखित है – पत्ता गोभी, मटर, टमाटर, कच्चा खीरा, किशमिश, अधिक मिर्च मसाले वाला आहार, आम, आलू, दूध, भिन्डी, मुली, दही, छाछ, राजमा, उड़द की दाल, मांसाहारी भोजन और चावल इत्यादि.
Natural Treatment for Flatulence
Natural Treatment for Flatulence
§  सरसों का तेल ( Mustard Oil ) : पेट की गैस, खट्टी डकारों और अफारा से मुक्ति पाने के लिए पीड़ित को अपनी नाभि और नाभि के चारों तरफ सरसों का तेल लगाना चाहियें. इससे भी इन्हें बहुत लाभ फायदा होता है.

§  सेब / संतरे का रस ( Apple / Orange Juice ) : सेब का रस अफारा के रोग के लिए बहुत उपयोगी माना जाता है. अगर पेट की समस्या से पीड़ित व्यक्ति प्रतिदिन सुबह उठकर एक ग्लास सेब का रस पीता है ओत उसके ऊपर एक गिलास हल्का अर्थात गुनगुना पानी पिता है तो उससे रोगी को जल्द ही अफारा से मुक्ति मिल जाती है. इसके साथ ही उनकी याददाश्त भी तेज होती है और वो दिन में अपने आप को चुस्त महसूस करते है. सेब के स्थान पर आप संतरे के रस का भी प्रयोग कर सकते है.
 अफारा की समस्या
 अफारा की समस्या
§  टमाटर ( Tomato ) : अगर आप भोजन करते वक़्त सलाद लेना पसंद करते है तो उसके लिए आप टमाटर का प्रयोग करें, साथ ही आप टमाटर पर थोडा काला नमक भी डाल लें. किन्तु ध्यान रहें कि पथरी के रोगी इस उपाय को ना अपनायें. अन्यथा उनकी समस्या और भी बढ़ सकती है.


अफारा, पेट की गैस या पेट से जुडी किसी भी अन्य समस्या के समाधान और प्राकृतिक आयुर्वेदिक घरेलू उपायों को जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो. 
Afara Dur Karne ke Ghrelu Upay
Afara Dur Karne ke Ghrelu Upay
Pet ki Gas Dur Karne ke Prakratik Upchar, पेट की गैस दूर करने के प्राकृतिक उपचार, Natural Treatment for Flatulence, Adhovaayu se Mukti, Afara Dur Karne ke Ghrelu Upay, Gas ki Dikkat Par Paayen Kaabu, अफारा की समस्या, Gas se Mukti ke Tarike.


Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

1 comment:

  1. mere pet gas ki vajah se regular pet k daiye taraf dard rhti hai

    ReplyDelete

ALL TIME HOT