इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Afara se Mukti ke Aayurvedic Upay | अफारा से मुक्ति के आयुर्वेदिक उपाय | Aayurvedic Remedies for Flatulence

अफारा से छुटकारा पाने के आयुर्वेदिक तरीके ( Aayurvedic Treatments for Flatulence )
·         अजवायन और काला नमक ( Celery and Black Salt ) : इसके लिए आप 1 चम्मच अजवायन लें और उसे पीसकर उसका पाउडर तैयार कर लें. इस पाउडर में आप थोडा सा काला नमक मिलाकर इसका मिश्रण तैयार कर लें. आप दिन में कम से कम दो बार इस मिश्रण का सेवन करें. जल्द ही आपको इस रोग से मुक्ति मिल जायेगी. CLICK HERE TO KNOW MORE ABOUT अफारा या वायु गैस ... 
Afara se Mukti ke Aayurvedic Upay
Afara se Mukti ke Aayurvedic Upay
·         निम्बू और सौंफ ( Lemon and Fennel ) : निम्बू को अफारा और पेट की समास्याओं के लिए रामबाण माना जाता है और यदि इसके साथ आप सौंफ का प्रयोग करते हो तो इनसे आपको शत प्रतिशत लाभ मिलता है. आप थोडा सा निम्बू का रस लें और उसे सौंफ के साथ ग्रहण करें. इसके बाद ही आप भोजन करें. इस उपाय को आप कुछ दिन अपनायें और खुद लाभ को देखें.

·         अदरक और हींग ( Ginger and Asafetida ) : अदरक का अधिक इस्तेमाल वैसे तो गले संबंधी रोगों के लिए किया जाता है किन्तु इसमें पाए जाने वाले एंटीओक्सिडेंट और अन्य तत्व आपको अफारा से भी निजात दिलाते है. इसलिए आप थोड़ी अदरक को सुखाकर उसे पीस लें और उसके पाउडर में 1 चुटकी हिंग और थोडा सा सेंधा नमक मिला लें. इसके बाद आप इस मिश्रण को गर्म पानी के साथ लें. जल्द ही आपको अफारा में आराम मिलेगा. CLICK HERE TO KNOW पेट की गैस दूर करने के घरेलू प्राकृतिक उपचार ...
अफारा से मुक्ति के आयुर्वेदिक उपाय
अफारा से मुक्ति के आयुर्वेदिक उपाय
·         अजवाइन ( Celery ) : अगर आप 1 चम्मच अजवाइन के साथ थोडा नमक मिलकर उसे गर्म पानी के साथ लेते हो तो उससे भी आपको अफारा में जल्द राहत मिलती है.

·         काली मिर्च और इलायची ( Pepper and Cardamom ) : खाना खाने के बाद आप 1 चम्मच काली मिर्च का पाउडर, 1 चम्मच अदरक का पाउडर और 1 चम्मच इलायची का पाउडर लें. अब आप उसमे थोडा सा पाउडर मिला लें और उसे पी जाएँ.

·         हरद और शहद ( Hrd and Honey ) : वायु समस्या से निजात पाने के लिए सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला आयुर्वेदिक उपाय है हरद. इसका इस्तेमाल आप शहद के साथ करें.
Aayurvedic Remedies for Flatulence
Aayurvedic Remedies for Flatulence
·         दही और अजवाइन ( Curd and Celery ) : जब आपको लगे की आपके पेट में गैस बनी है या वायु समस्या है तो आप 125 ग्राम दही लें और उसमे 2 ग्राम के आसपास आजवाइन डाल लें. इसके ऊपर से आप थोडा काला नमक मिलाकर इसे अच्छी तरह से मिलायें. आप इस मिश्रण को खायें और इसके लाभ को खुद अनुभव करें. ध्यान रहें कि आप इसका इस्तेमाल सप्ताह में 2 बार करें और खाने के बाद ही करें. इससे ना सिर्फ आपको वायु संबंधी बल्कि पेट संबंधी अनेक रोगों से मुक्ति मिलती है.

·         लहसुन ( Garlic ) : लहसुन को अफारा और वायु रोग का तत्काल इलाज कहा जाता है. इसके लिए आप 1 – 2 लहसुन लें और उनकी फांकें छील लें. इसके बाद आप इसे मुनक्का में लपेटकर रख दें. जब आप भोजन कर लें तब आप इसे चबायें और इसका रस खत्म हो जाने के बाद इसे निगल जाएँ. कुछ समय बाद ही आपके पेट में जमा सारी गैस बाहर आ जायेगी और आप हल्का महसूस करोगे.
पेट में वायुभर रोग को दूर करने के नुस्खे
पेट में वायुभर रोग को दूर करने के नुस्खे
·         मेथी और सोया ( Fenugreek and Soya ) : आप 250 गर्म मेथी और इतनी ही मात्रा में सोया लें. आप इन दोनों को तवे पर अच्छी तरह से सेंक लें. सेंकने के बाद आप इन्हें मोटा मोटा कूट लें और इनका मिश्रण बनाकर इसे एक बर्तन में जमा कर लें. आप इस मिश्रण का खाना खाने के बाद 5 ग्राम की मात्रा में गर्म पानी के साथ सेवन करें. इससे आपको अनेक फायदे मिलते है जैसेकि अफारा, अधिक लार का बनना, खट्टी डकार, पेट में दर्द इत्यादि.

·         गुड और मेथी ( Good and Fenugreek ) : अगर आप गुड और मेथी के दाने को पानी में उबालकर पीते हो तो इससे भी आपको अफारा से जल्द राहत मिलती है.
Pet mein Vaayu Bhar Rog ko Dur Karne ke Nuskhe
Pet mein Vaayu Bhar Rog ko Dur Karne ke Nuskhe
·         कालीमिर्च और मिश्री ( Pepper and Sugar ) : अफारा से जल्द राहत पाने के लिए आप काली मिर्च में थोड़ी मिश्री मिलाकर फांकी मारे और ऊपर से पानी पी लें. इससे भी आपको गैस की समस्या से आराम मिलेगा.

·         त्रिफला ( Triphala ) : त्रिफला को अफारा और वायु गैस का रामबाण इलाज माना जाता है. इससे पेट के अन्य रोग जैसेकि अपच, कब्ज, दस्त इत्यादि में भी आराम मिलता है. वायु गैस में त्रिफला का प्रयोग करने के लिए आप त्रिफला का चूर्ण तैयार कर लें और उस चूर्ण को आप गर्म पानी के साथ लें.
Pet ki Gas Bhagane ke Saral Upchar
Pet ki Gas Bhagane ke Saral Upchar
·         सुखा धनिया और हल्दी ( Dry Coriander and Turmeric ) : अफारा से मुक्ति का एक और घरेलू आयुर्वेदिक उपाय है सुखा धनिया और हल्दी. आप इनके मिश्रण में थोड़ी इलायची भी मिला सकते हो और इस मिश्रण को पानी के साथ लें. जल्द ही आपको अधोवायु की समस्या से छुटकारा मिल जायेगा.


अफारा, पेट की गैस या पेट से जुडी किसी भी अन्य समस्या के समाधान और उपायों को जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो. 
Gas ka Aayurvedik Ilaj
Gas ka Aayurvedik Ilaj
Afara se Mukti ke Aayurvedic Upay, अफारा से मुक्ति के आयुर्वेदिक उपाय, Aayurvedic Remedies for Flatulence, Pet mein Vaayu Bhar Rog ko Dur Karne ke Nuskhe, Flatulence Solutions, Pet Fulne se Nivaran ke Tarike, Gas ka Aayurvedik Ilaj, पेट में वायुभर रोग को दूर करने के नुस्खे, Pet ki Gas Bhagane ke Saral Upchar.


Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

1 comment:

ALL TIME HOT