इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Sitafal ke Aushdhiya Gun Laabh | सीताफल के औषधीय गुण लाभ | Medicine Benefits and Quality of Pumpkin

सीताफल ( Pumpkin )
सीताफल जिसको हम शरीफा के नाम से भी जानते हैं. ये फल खाने में बहूत ही स्वादिष्ट होता है लेकिन हम इस सब के बारे में थोड़ी कम ही जानकारी रखते हैं कि कौन सा फल हमारे लिए गुणकारी और लाभदायक होता है. सीताफल या शरीफा अगस्त से सितम्बर के महीनों के बीच में आता है. अगर हम आयुर्वेद के बारे में बात करें तो सीताफल तरह तरह की बिमारियों में काम आता है जैसेकि खांसी, उल्टी, मांस और रक्तवर्धक और ह्रदय के लिए लाभदायक होता है. CLICK HERE TO KNOW बेल   का  आयुर्वेदिक इस्तेमाल ...
Sitafal ke Aushdhiya Gun Laabh
Sitafal ke Aushdhiya Gun Laabh
सीताफल के लाभ ( Benefits of Pumpkin )
·         वजन बढ़ाने के लिए ( To Increase Weight ) : वजन बढ़ाने के लिए सीताफल का प्रयोग वजन बढ़ाने में लाभदायक होता है. सीताफल खाने से शरीर का पतलापन दूर होता है. इसके साथ साथ सीताफल खाने से शारीरिक शक्ति भी बढ़ जाती है.

·         कैलोरी ( For Extra Calorie ) : सीताफल में कैलोरी अधिक मात्रा में पाई जाती है इसलिए कैलोरी लेने के लिए सीताफल का प्रयोग करें. सीताफल का प्रयोग एसिडिटी से बचने के लिए भी किया जा सकता है.

·         आयरन और विटामिन सी ( Rich in Iron and Vitamin A ) : सीताफल में आयरन और विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. इसलिए विटामिन सी और आयरन की कमी को पूरा करने के लिए सीताफल का सेवन करें. इसके अलावा सीताफल रामबाण का भी काम करता है. CLICK HERE TO KNOW पपीता से स्वास्थ्य रक्षा व उसके लाभ ... 
सीताफल के औषधीय गुण लाभ
सीताफल के औषधीय गुण लाभ
·         बाल उगायें ( Grow Hair ) : सीताफल को पीसकर इसमें बकरी के दूध में मिलाकर लगायें. ऐसा करने से सिर के बाल उग आते हैं. इसके अलावा बालों को भी गिरने से रोकता है. इसके अलावा सीताफल को पीसकर सिर पर लगा लें या फिर शरीफा के पत्तो को पीसकर सिर पर अच्छे से लगायें. ऐसा करने से सिर की जुएँ मर जाती हैं.

·         ह्रदय ( Heart ) : सीताफल खाने से ह्रदय मजबूत होता है. इसके अलावा ये हार्ट बीट को मजबूत करता है तथा घबराहट को भी दूर करता है. जिन रोगियों को उच्च रक्तचाप की समस्यायें होती हैं उनके लिये बहुत ही लाभदायक होता है.

·         शरीर को ठंडा रखने में सहायता ( To Keep Body Cool ) : जिन मनुष्यों का शरीर गर्म रहता है उनके लिए सीताफल लाभदायक होता है. सीताफल को काटकर छोटे छोटे टुकड़े करके जूस बनाकर पीने से शरीर गर्म नहीं रहता है.

·         पेट के विकार ( Stomach Diseases ) : सीताफल खाने से पेट के विकार दूर होते हैं. सीताफल में घुलनशील रेशे होते हैं जो कि आसानी से पच जाते हैं.
Medicine Benefits and Quality of Pumpkin
Medicine Benefits and Quality of Pumpkin
·         फोड़े फुंसियाँ ( Acne and Pimples  ) : जिन लोगों को फोड़े फुंसियाँ होती रहती है उनको सीताफल के पत्तों को पीसकर अपने घावों और फुंसियों पर लगाने से लाभ मिलता है.

·         अतिसार और पेचिश में ( Cure Diarrhea and Dysentery ) : सीताफल का सेवन अतिसार और पेचिश में अत्यधिक लाभकारी होता है. इस फल को सुखाकर डायरिया ( Diarrhea ) के रोगी को खिलाने से उसका डायरिया ठीक हो जाता है. इसके अलावा सीताफल मांसपेशियों को क्षीण होने से बचाता है.

·         विटामिन ए ( Rich in Vitamin A ) : सीताफल में विटामिन ए भरपूर मात्रा में पाया जाता है इसलिए विटामिन ए की मात्रा को पूरा करने के लिए सीताफल का सेवन करें जो कि आँखों, बालों तथा त्वचा के लिए लाभकारी होता है.


सीताफल के अन्य शारीरिक और औषधीय लाभों को जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट कर जानकारी हासिल कर सकते हो. 
इस फल को खाएं उग आयेंगे सर के उड़े हुए बाल
इस फल को खाएं उग आयेंगे सर के उड़े हुए बाल
Sitafal ke Aushdhiya Gun Laabh, सीताफल के औषधीय गुण लाभ, Medicine Benefits and Quality of Pumpkin, इस फल को खाएं उग आयेंगे सर के उड़े हुए बाल, Pumpkin ke Sharirik Faayde, Shrifa se Karen Bimaariyon ka Ilaj, Sitafal se Rogon se Mukti, शरीफा, सीताफल, पेठा, Petha, Pumpkin, Fal hee Nahi Davayi Bhi Hai Sitafal.


Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT