इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Fati Aidiyon ko Banayen Naram Mulaayam or Chikni | फटी एड़ियों को बनायें नरम मुलायम और चिकनी | Home Remedies for Creak Heel

फटी एड़ियाँ ( Crack Heels )
कुछ लोग बिना मौसम अपनी एड़ियों के फटने और उनमे दरारें पड़ने की वजह से परेशान रहते है. जिससे मुक्ति पाने के लिए ये लोग रात को सोते वक़्त अपने पैरों पर तरह तरह के उत्पाद या क्रीम लगाते है किन्तु फिर भी इन्हें आराम नही मिलता. मुख्यतः पाचनशक्ति में कमजोरी ही एडियाँ के फटने का कारण बनती है. आइए जानते है फटी एडियों से निजात पाने के कुछ महत्वपूर्ण उपाय. CLICK HERE TO KNOW चेहरे की खूबसरती बढाने के उपाय ...
Fati Aidiyon ko Banayen Naram Mulaayam or Chikni
Fati Aidiyon ko Banayen Naram Mulaayam or Chikni
फटी एडियों को कोमल बनाने के उपाय ( Remedies to Make Crack Torn Heels Soften )
·         विटामिन सी ( Vitamin C ) : विटामिन सी की कमी होने के कारण से एडियाँ फटने लगती है इसलिए जरूरी है कि विटामिन सी से भरपूर फलों और सब्जियों का सेवन करें. इसके लिए फलों की चाट और सलाद का सेवन दिन में दो से तीन बार करें. ऐसा करने से एडियाँ कोमल होती हैं और फटती भी नहीं है.

·         सरसों का तेल ( Mustard Oil ) : सरसों के तेल को हल्का सा गर्म करके अच्छे से पैर के तलुओं की मालिश करें और जहाँ जहाँ एडियाँ फटी हों अच्छे से मालिश करें और मोज़े पहनकर सो जाएँ. एडियाँ कोमल हो जाएँगी. सरसों के तेल को नाभि में लगाने से होंठ भी नहीं सूखते और एडियाँ भी नहीं फटती हैं.

·         सुबह औंस पर चलें ( Walk on Dew Bare Footed ) : सुबह सुबह हरी घांस पर चले और ध्यान रहे कि नंगे पैर ही चलें. इसके अलावा नीम और घांस को अच्छे से पीसकर गुलाबजल में मिला लें और इस मिश्रण को सरसों के तेल में मिलाकर अच्छे से पैरों पर लगाने से पैर की एडियाँ फटनी बंद हो जाती हैं. CLICK HERE TO KNOW मुलायम मजबूत लम्बे बालों के आयुर्वेदिक तरीके ... 
फटी एड़ियों को बनायें नरम मुलायम और चिकनी
फटी एड़ियों को बनायें नरम मुलायम और चिकनी
·         जैतून का तेल ( Olive Oil ) : पैरों को अच्छे से गर्म पानी में डालकर साफ़ करें. इसके बाद जैतून के तेल में गुलाबजल और ग्लिसरीन ( Glycerin ) मिलाकर 10 से 15 मिनट के लियें रखें फिर अच्छे से पैरों पर लगायें. ऐसा करने से पैरों की एडियाँ फटनी बंद हो जाएँगी और कोमल हो जाएँगी.

·         नारियल का तेल ( Coconut Oil ) : नारियल के तेल में गुलाबजल मिलाकर पैरों पर अच्छे से 5 से 10 मिनट के लिए रगड़ें फिर अच्छे से किसी तौलिये से साफ़ कर लें. कुछ ही दिनों बाद अपनों अपनी एडियाँ बहुत ही कोमल महसूस देने लगेंगी.

·         निम्बू ( Lemon ) : एक निम्बू को काटकर निम्बू को गर्म पानी में निचौड़ लें. इसके बाद पानी में एक चम्मच नामक डालकर पैरों को पानी में 10 से 15 के लिए छोड़ दें. ऐसा करने से आपको पैरों में अच्छा महसूस होगा और एडियाँ भी फटनी बंद हो जाएँगी.
Home Remedies for Creak Heel
Home Remedies for Creak Heel
·         नीम और हल्दी ( Neem and Turmeric ) : हल्दी और नीम में एंटीबायोटिक होता है. नीम के पत्तों को पीसकर हल्दी में मिला लें और इसमें दो से चार बूँद ग्लिसरीन की भी डाल लें और अच्छे से पैरों पर लगायें. एक हफ्ते में ही आराम महसूस होने लगेगा. नीम को पीसकर उसमें शहद मिलाकर अच्छे से पैरों पर लगाने से एडियाँ कोमल हो जाती हैं और फटनी भी बंद हो जाती हैं.

·         चावल और शहद ( Rice and Honey ) : चावल को पीसकर अच्छे से बारीक कर लें और इसमें शहद मिला लें. रात को सोने से पहले पैरों पर लगायें और पैरों को ढककर सो जाएँ. जल्दी ही आराम मिलेगा.

फटी एड़ियों से निजात पाने के अन्य घरेलू प्राकृतिक उपायों को जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो.
क्या आपकी एडियाँ फटी रहती हैं
क्या आपकी एडियाँ फटी रहती हैं
Fati Aidiyon ko Banayen Naram Mulaayam or Chikni, फटी एड़ियों को बनायें नरम मुलायम और चिकनी, Home Remedies for Creak Heel, क्या आपकी एडियाँ फटी रहती हैं, Repair Torn Heels, Aidiyon ki Dararon ko Bharne Ke Tarike, Sushk Aidiyon ko Komal Banayen, Aidiyon ka Vitamin, Rakhen Apni Aidiyon ka Dhyan, Fati Aidiyon ko Thik Karne ke Ghrelu Upchar.


Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT