इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Lal – Lal Anar ke Anek Labh | लाल – लाल अनार के अनेक लाभ

अनार (Pomegranate)
अनार एक बहुत ही स्वादिष्ट फल हैं. इसका प्रयोग कर आप सौ से अधिक समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं. अनार बेहद पौष्टिक फल हैं. इसलिए यदि आप अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाना चाहते हैं. तो भी आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. अनार के अन्दर लाल रंग के दाने होते हैं. जिनमें विटामिन सी, के तथा की अधिक मात्रा की उपस्थिति होती हैं. इसके साथ ही एंटी – ऑक्सिडेंट, वसा तथा कैल्शियम की मात्रा भी पाई जाती हैं. एक अनार को खाने से या एक गिलास अनार का जूस पीने से 65 कैलोरी की ऊर्जा प्राप्त होती हैं. CLICK HERE TO READ MORE ABOUT औषधि के रूप में अनार के उपयोग ...
Lal – Lal Anar ke Anek Labh
Lal – Lal Anar ke Anek Labh 


अनार के लाभ (Benefites or Pomegranate)
1.    अनार का जूस इन्सुलिन की मात्रा को प्रभावित किये बिना वजन कम कर के लिए बहुत ही उपयोगी सिद्ध होता हैं. रोजाना खाली पेट इसके रस का सेवन करने से वासिय कोशिकाओं का अपघटन होता हैं. जिससे शरीर की अतिरिक्त चर्बी बिल्कुल ख़त्म हो जाती हैं.

2.    बढती उम्र के साथ बुजुर्ग व्यक्तियों की स्मरण शक्ति कमजोर हो जाती हैं. अनार का जूस वृद्धों की स्मरण शक्ति को बेहतर बनाने के लिए भी बहुत ही फायदेमंद होता हैं. इसलिए वृद्धा अवस्था में इसका प्रयोग अवश्य करें. 

3.    अनार के दाने और जूस के साथ – साथ अनार के छिलकें भी बहुत ही उपयोगी होते हैं. आप इसके छिलकें का इस्तेमाल फेस स्क्रब के तौर पर कर सकते हैं. यदि आप अनार के छिलकों को पीसकर अपने फेस पर इसे स्क्रब की तरह लगाकर मसाज करें तो आपकी स्किन बिल्कुल साफ हो जायेगी, चेहरे की चमक बढ़ जायेगी तथा झुरियां बिल्कुल ख़त्म हो जायेगी. यदि आप ब्लैकहेड्स से परेशान हैं तो भी आप अनार के छिलकों का इस्तेमाल कर इस परेशानी से छुटकारा पा सकते हैं. CLICK HERE TO READ MORE ABOUT दाद पेट के कीड़े खुनी दस्त बवासीर का अनार से इलाज ...
Anar se Bdhayen Khoon or Sundrata
Anar se Bdhayen Khoon or Sundrata


4.    अनार शरीर की पाचन क्रिया को नियंत्रित करने के लिए भी बहुत ही लाभदायक होता हैं. अनार के जूस का प्रतिदिन सेवन करने से  पाचन क्रिया अच्छी होती हैं. इसके साथ ही यदि आपके चेहरे पर कीलमुंहासे हैं तो आप अनार के जूस का सेवन कर इस समस्या से भी मुक्ति पा सकते हैं.

5.    अनार का जूस शरीर में खून की कमी को दूर करने के लिए भी अत्यंत लाभप्रद होता हैं. यदि आप अनार के जूस का सेवन नियमित रूप से करेंगे तो आपके शरीर में रक्त का प्रवाह ठीक तरीके से होता हैं. इसके साथ ही आपके शरीर की हड्डियाँ मजबूत होती हैं.  
  
6.    हार्ट अटैक, हार्ट की कमजोरी आदि दिल के रोगों से पीड़ित होने पर भी आप इसके दानों का तथा जूस का इस्तेमाल कर सकते हैं.
Rogonmukt Hone mein Anar ka Prayog
Rogonmukt Hone mein Anar ka Prayog


7.    अनार तथा अनार का जूस गर्भवती महिला के बच्चे के स्वास्थ्य के लिए भी बहुत ही हितकर होता हैं. इसलिए प्रेगनेंसी के दौरान गर्भवती महिला को अनार के जूस का या फल का सेवन करते रहना चाहिए. अनार के जूस या फल का सेवन करने से शारीरिक रूप से कमजोर बच्चा होने की बिल्कुल सम्भावना नहीं होती.

लाल – लाल अनार के अन्य लाभ के बारे में जानने के लिए आप नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हैं.  
लाल – लाल अनार के अनेक लाभ
लाल – लाल अनार के अनेक लाभ

  


Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT