इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Jodon ka Dard Door Karne ke Ghrelu Prakratic Upchar | जोड़ों का दर्द दूर करने के घरेलू प्राकृतिक उपचार | Home Natural Remedies to Cure Joint Pain

गठिया रोग दूर करने के प्राकृतिक तरीके ( Tips to Cure Arthritis by Natural Way )
·         पानी ( Water ) : गठिया रोग में पीड़ित व्यक्ति को बहुत प्यास लगती है तो उन्हें जितना अधिक हो सके पानी का सेवन करना चाहियें क्योकि इससे उनके शरीर की गंदगी दूर होती है, साथ ही पानी यूरिक एसिड को भी बाहर निकालने में सहायक होता है. अधिक पानी पिने की वजह से आपको बार बार पेशाब करने के लिए जाना पड़ सकता है तो घबराएँ नही क्योकि ये सामान्य है. इसके साथ ही शुरुआत में आपको पेशाब करते वक़्त थोड़ी दिक्कत हो सकते है किन्तु आप सयंम रखें क्योकि कुछ दिनों के बाद आपको जरुर आराम मिल जायेगा. CLICK HERE TO KNOW गठिया रोग के कारण और लक्षण ...
Jodon ka Dard Door Karne ke Ghrelu Prakratic Upchar
Jodon ka Dard Door Karne ke Ghrelu Prakratic Upchar
·         एलोवीरा ( Aloe Vera ) : एलोवेरा में कुछ ऐसे एंटीओक्सिडेंट तत्व होते है जो दर्द को सोखते है. इसलिए आप भी अपने जोड़ों पर एलोवीरा का जेल लगायें. इसका जेल निकालने के लिए आप एलोवीरा के पत्ते को काटकर उसका चिपचिपा पदार्थ इक्कठा कर लें. इसके बाद आप इस जेल को अपने घुटनों, कधों, कोहनियों और उन स्थानों पर लगायें जहाँ आपको दर्द है. आपको कुछ समय में ही राहत का आभास होने लगेगा.

·         सौंठ ( Fennel ) : सुखी अदरक को ही सौंठ कहा जाता है. आप इसे सामान्य रूप से, पकाकर, लड्डू बनाकर, हरिरा बनाकर या किसी अन्य रूप से भी खा सकते हो. ये आपको तुरंत गठिया से होने वाले दर्द में आराम दिलाता है और धीरे धीरे गठिया को भी ठीक करता है.

·         बथुआ ( Bathua ) : गठिये के रोगी को 3 महीने तक रोज सुबह प्रतिदिन खली पेट 15 से 20 ग्राम तक बथुआ के ताजा पत्तों का रस निकालकर पीना चाहियें. किन्तु आप ध्यान रखें कि आप इसमें अपने स्वाद के लिए कुछ और ना मिलायें. इसे गठिया का रामबाण इलाज भी माना जाता है और आपको इस उपाय के प्रयोग से शत प्रतिशत दर्द से निजात मिलती है. CLICK HERE TO KNOW नामदिया गठिया के प्रकार ... 
जोड़ों का दर्द दूर करने के घरेलू प्राकृतिक उपचार
जोड़ों का दर्द दूर करने के घरेलू प्राकृतिक उपचार 
·         आलू ( Potato ) : गठिया या जोड़ों के दर्द के लिए आलू भी बहुत लाभदायक सिद्ध होता है. इसका उपयोग करने के लिए आप प्रतिदिन खाना खाने के बाद 2 आलुओं का रस निकाल लें और उसे पियें. अगर आप प्रतिदिन इतनी मात्रा में आलू के रस को पीते हो तो आपको जल्द ही गठिया रोग से मुक्ति मिल जायेगी.

·         अरंडी ( Castor ) : कुछ रोगियों को गठिया में बेहद भयंकर दर्द होने लगता है. इस स्थिति में आपके लिए सबसे लाभदायक है अरंडी का तेल. इसका इस्तेमाल करने के लिएय आप इससे उस स्थान पर मालिश करें जहाँ आपको दर्द हो रहा है. अगर उस स्थान पर सुजन है या गांठे बनी हुई है तो इससे आपको उसमे भी आराम मिलता है.

·         भाप से सेंक ( Steam Fomentation or Bath ) : चाहे गठिया की गाँठ हो या कोई अन्य सुजन. सिकाई हमेशा कारगर सिद्ध होती है. आप भी गठिया के रोग में आराम पाने के लिए भाप ले सकते है. इसके लिए आपको किसी उबलते पानी के ऊपर मुंह रखने की जरूरत नही है बल्कि आप गुनगुने पानी में तौलिया डालकर उसे जोड़ों पर रखें आपको तुरंत आराम मिलेगा. आप चाहे तो स्टीम बाथ भी ले सकते है. किन्तु ध्यान रखें कि स्टीम बाथ के तुरंत बाद आप अपने शरीर की जैतून के तेल से मालिश जरुर करें.
Home Natural Remedies to Cure Joint Pain
Home Natural Remedies to Cure Joint Pain
·         लहसुन ( Garlic ) : गठिया के रोगियों के लिए लहसुन कई तरह से लाभकारी होता है. इसे आप अपने भोजन में इस्तेमाल कर सकते हो किन्तु कुछ लोग ऐसे है जिन्हें लहसुन खाना पसंद नही होता तो वो इसका तेल बना कर इसका इस्तेमाल कर सकते है. इसका तेल बनाने के लिए आप इसमें 2 – 2 ग्राम की मात्रा में सेंधा नमक, जीरा, हींग, काली मिर्च, सौंठ और पीपल मिलाकर अच्छी तरह पीस लें. इस पाउडर में आप थोडा अरंडी का तेल मिलाकर उसे अच्छी तरह से भुन लें और उसका पेस्ट तैयार करके उसे एक शीशी में रख लें. इसके बाद जब भी आपको आपके जोड़ों में दर्द हो तब आप इस पेस्ट से उसकी मालिश करें आपको जरुर आराम मिलेगा.  

·         हरी सब्जियां ( Green Vegetables ) : हरी सब्जियां शरीर में उर्जा और ताकत का संचार करती है साथ ही इनसे शरीर को जरूरी पौषक तत्व मिलते है और शरीर स्वस्थ रहता है. इसलिए गठिया से पीड़ित लोगो को भी अधिक मात्रा में हरी सब्जियों का सेवन करना चाहियें. इससे उन्हें जल्द ही दर्द से आराम मिलता है.
Gathiya Rog or Smadhan
Gathiya Rog or Smadhan
·         तिल ( Mole / Sesame ) : अगर किसी रोगी को अधिक सुजन और दर्द है तो वो तिल को तवे पर भुन लें और उसे दूध के साथ पीसकर लेप तैयार करें. इस लेप को वो अपनी सुजन वाली जगह पर लगायें, इस तरह उसे जल्द ही राहत मिलती है.

·         अलसी ( Linseed / Flax Seed ) : अलसी को पुराने समय से ही अनेक रोगों को दुर करने के लिए आयुर्वेदिक और घरेलू रूप से इस्तेमाल किया जाता रहा है. क्योकि इसमें ऐसे अनेक तत्व पाए जाते है जो शरीर के लिए बहुत लाभदायक होते है. गठिया के रोगी इसका इस्तेमाल करने के लिए इसे दूध के साथ पीसकर इसका पेस्ट तैयार कर लें और रोज इससे अपने जोड़ों की मालिश करें.

·         गियोल ( Geol ) : गठिया के रोग से मुक्त होने के लिए आप गियोल का 3 तरह से प्रयोग कर सकते हो. पहला – इसका रस पीने से आपको गठिया से होने वाली सुजन और दर्द में राहत मिलती है. दूसरा - अगर इसको शुद्ध देशी घी के साथ लिया जाते तो धीरे धीरे गठिया रोग दूर होने लगता है. तीसरा – एरंड के तेल के साथ गियोल के रस का प्रयोग करने से भी आपको जल्द ही गठिया से राहत मिलती है.
Gathiya Rog ka Upchar
Gathiya Rog ka Upchar
·         सेब ( Apple ) : सेब के रस में कुछ ऐसे एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते है जिनकी मदद से गठिया के रोगियों को सुजन और दर्द में राहत मिलती है. इसलिए गठिया से पीड़ित रोगियों को प्रतिदिन एक गिलास सेब का रस अवश्य पीना चाहियें. सेब को गठिया के रोगियों के लिए एक वरदान के रूप में देखा जाता है.

·         अदरक ( Ginger ) : अदरक और हल्दी का लेप यूरिक एसिड को हटाने का कार्य करते है और अगर यूरिक एसिड ही जमा नही होगा तो गठिया का दर्द भी नही होगा इसलिए अदरक और हल्दी का लेप भी गठिया के रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इस लेप से आप रोज अपने घुटनों और जोड़ों में मालिश करें.


गठिया, जोड़ों के दर्द और शरीर में अकडन के अन्य घरेलू आयुर्वेदिक उपायों को जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो.
गठिया बाय अकडन भागने के प्राकृतिक उपाय
गठिया बाय अकडन भागने के प्राकृतिक उपाय
Jodon ka Dard Door Karne ke Ghrelu Prakratic Upchar, जोड़ों का दर्द दूर करने के घरेलू प्राकृतिक उपचार, Home Natural Remedies to Cure Joint Pain, Gathiya Rog ka Upchar, Natural Ways to Treat Gout, गठिया बाय अकडन भागने के प्राकृतिक उपाय, Gathiya Rog or Smadhan.


Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT