इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Real Estate Service

Cat and Mouse Tale A Political Story - कभी मित्र कभी घोर शत्रु एक चूहे बिल्ली की कहानी Chuhe Billi ki Kahani

कभी मित्र कभी घोर शत्रु  एक चूहे बिल्ली की कहानी - Cat and Mouse Tale A Polotical Story - Chuhe Billi ki Kahani आजकल बहुत बड़ा भोचाल आ...

Santushti Dilane Waala Udad Daal ka Laddu | संतुष्टि दिलाने वाला उड़द दाल का लड्डू

लड्डू ( Laddoo )
कहा जाता है कि मन कभी संतुष्ट नही होता और ना ही उसकी छह खत्म होती है, इसलिए हर व्यक्ति अपने मन को शांत करने के लिए तरह तरह के उपाय अपनाता है. कुछ अपने शरीर को पर अधिक दबाव बनाकर खुद को कमजोर कर लेते है तो कुछ गलत आदत अपना लेते है. इससे उनकी चिंतायें कम होने की जगह बढती चली जाती है. किन्तु घबरायें नही अगर आपको लगता है कि आपकी गलत आदतों की वजह से आपका शरीर कमजोर हो चूका है और आप आप खुद को थका हुआ महसूस करते हो तो आज हम आपको एक ऐसा अदभुत उपाय बता रहे हिया जिससे आप अपने जीवन में फिर से आनंद भर सकते हो और शरीर का स्वस्थ होना और मन को स्वस्थ करता है और मन के स्वस्थ होने से ही उसे शांति की अनुभूति होती है. CLICK HERE TO KNOW स्त्री सौन्दर्य बढायें मेथी के लड्डू से ... 
Santushti Dilane Waala Udad Daal ka Laddu
Santushti Dilane Waala Udad Daal ka Laddu
जरूरी नही है कि शरीर को शक्ति सिर्फ अच्छे आहार, जिम जाने, व्यायाम करने से ही मिलती है बल्कि आज हम आपको एक ऐसे लडडू के बारे में बताने जा रहे है जिसका प्रयोग आजा महाराजा के समय से ही किया जा रहा है. उस वक़्त राजा अपनी पत्नियों को संतुष्ट रखने के लिए इस उपाय को अपनाते थे और अपने जीवन में खुशियाँ लाते थे इसी उपाय को आप भी अपनाकर अपने जीवन को परिवर्तित कर सकते हो. ये उपाय है उड़द की दाल के लडडू. लड्डू का नाम सुनते ही तो वैसे ही सबके मुंह में पानी आ जाता है. तो आओ जानते है कि आप किस प्रकार इस लड्डू को अपने घर में ही बना सकते हो.

उड़द दाल का लड्डू :
सामग्री :
500 ग्राम – उड़द दाल
500 ग्राम - घी
400 ग्राम – चीनी / मिश्री / बुरा ( पीसी हुई )
10 दाने – छोटी इलायची
15 ग्राम – पिस्ता
120 ग्राम – काजू, बादाम, किशमिश ( सभी मिलाकर )

विधि : उड़द की दाल के लड्डू बनाने के लिए उन्हें पिसना जरूरी है किन्तु उसे पिसने से पहले आपको उन्हें कुछ घंटे को ले भिगोना होता है तो आप सबसे पहले एक भगोने में पानी लें और उसमें दाल को डालकर भीगने के लिए रखा दें. 3 – 4 घंटे के बाद आप दाल को पानी से अलग कर लें और उसे मिक्सी की मदद से मोटा पीस लें. CLICK HERE TO KNOW यौन शक्ति बढायेगा लड्डू ... 
संतुष्टि दिलाने वाला उड़द दाल का लड्डू
संतुष्टि दिलाने वाला उड़द दाल का लड्डू
अब आप कढाई को गैस पर चढ़ाएं और उसमें 250 ग्राम घी दाल दें, इसके साथ ही आप दाल को डालें और उसे चलाते रहें और दाल को भुन लें. आप बीच बीच में बाकी का पिंघला हुआ घी भी डालते रहें. आप दाल को तब तक भुने जब तक वो भूरे रंग की ना हो जायें.

अब आप काजू और बादाम को छोटे छोटे हिस्सों में कर लें और किशमिश के डंठल को हट दें, इनके साथ ही आप पिस्ता को भी बारीक कतार लें और इलायची को भी पीस लें. आप इन सबको एक कटोरी में दाल लें. इसके बाद आप दोबारा कढाई के पास जाएँ और दाल में बुरा / चीनी / मिश्री इत्यादि डालें, इनके साथ ही आप इसमें इलायची भी डाल सकते हो. आप दाल को अच्छी तरह से मिलायें. इसके बाद आप इसके ऊपर बाकी के मेवे जैसे काजू, बादाम और मावा भी बुरक दें.
संतुष्ट नहीं होते है खाये ये लड्डू
संतुष्ट नहीं होते है खाये ये लड्डू
इस तरह आपका लड्डू बनाने के लिए मिश्रण तैयार हो जाता है. आप इस मिश्रण को थाली में निकालकर रख लें और उससे अपने हाथों से लड्डू का आकार दें. जब आपके सारे मिश्रण के लड्डू बन जाएँ तो आप उन्हें एक ऐसे डिब्बे में रखें जिसमे हवा ना जा पायें. इस तरह आपके लाड्डो तैयार है. आप इन्हें दूध के साथ सुभ खायें. इससे आपके शरीर की कमजोरी दूर होती है और आपके शरीर में उर्जा और ताकत प्रवाहित होती है. अगर आपको नामर्दी, नपुंसकता या स्वप्नदोष जैसी कोई बिमारी है तो ये लड्डू आपको इस बीमारी से भी निजात दिलाते है.


उड़द दाल के लड्डू, इसके लाभ या किसी अन्य खाद्य पदार्थ के लड्डू बनाने की विधि को जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो. 

उड़द दाल का लड्डू
उड़द दाल का लड्डू
Santushti Dilane Waala Udad Daal ka Laddu, संतुष्टि दिलाने वाला उड़द दाल का लड्डू, उड़द दाल का लड्डू, Svpndosh Napunsakta ka Ilaaj, Urjaavardhak Laddoo, Taakat Bdhane waala Laddoo, संतुष्ट नहीं होते है खाये ये लड्डू, Laadu, लाडडू.


Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

1 comment:

  1. Dear sir, Kya is laddu ko Garmi mein bhi kha sakte hain ya sirf Sardi mein ? or Kitne Din tak khana hain ise ? Please Bataye

    ReplyDelete

ALL TIME HOT