इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Gud ke Deshi Aayurvedic Swasthyavardhak Fayde | गुड के देशी आयुर्वेदिक स्वास्थ्यवर्धक फायदे | Health Benefits of Jaggery

गुड के फायदें ( Benefits of Jaggery ) :
गुड का प्रयोग प्राचीन काल से ही खाद्य पदार्थ के रूप में किया जा रहा है और आज के समय में ये भोजन का एक आवश्यक व्यंजन बन चूका है. लोग सिर्फ गुड को इसके स्वाद की वजह से ही खाते है किन्तु उन्हें ये नही पता कि गुड में अनेक पौषक तत्व पाए जाते है जो शरीर और स्वास्थ्य को अनेक तरह से लाभ पहुँचाते है. तो आओ जानते है गुड के कुछ औषधीय गुण. CLICK HERE TO KNOW गुड बनाने की सरल विधि ... 
Gud ke Deshi Aayurvedic Swasthyavardhak Fayde
Gud ke Deshi Aayurvedic Swasthyavardhak Fayde
·         सर्दी जुखाम : ज्यादातर गुड का इस्तेमाल सर्दियों में किया जाता है. अगर इन दिनों में किसी को सर्दी या जुखाम है तो उसे गुड में अदरक और तुलसी के पत्तों को मिलाकर गर्मागर्म काढ़ा तैयार करके पीना चाहियें. इससे उन्हें तुरंत आराम मिलता है.

·         मधुमेह : अगर आप गुड की चाय अर्थात चाय में चीनी की जगह गुड का प्रयोग करें तो वो आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायी होता है क्योकि गुड चीनी की तरह खून में नही मिलता, जिससे आपको शुगर / मधुमेह होने का खतरा भी नही रहता.

·         गैस / अफारा : गैस की समस्या से पीड़ित व्यक्तियों को अपनी समस्या से निजात पाने के लिए प्रतिदिन सुबह खली पेट थोडा सा गुड जरुर चुसना चाहियें. इससे उन्हें अफारा और पेट से सम्बंधित अन्य रोगों से भी मुक्ति मिलती है. CLICK HERE TO KNOW घर पर चॉकलेट बनाने की विधि ... 
गुड के देशी आयुर्वेदिक स्वास्थ्यवर्धक फायदे
गुड के देशी आयुर्वेदिक स्वास्थ्यवर्धक फायदे
·         एनीमिया / खून की कमी : गुड में आयरन की मात्रा की प्रचुरता होती है जिसकी वजह से ये शरीर में हीमोग्लोबिन की के लेवल को बढ़ाने में सहायक होता है. इससे शरीर में खून की कमी और कमजोरी की समस्या दूर होती है.

·         पाचन तंत्र को मजबूती : आपको बता दें कि अगर आप प्रतिदिन कुछ मात्रा में गुड का सेवन करते हो तो इससे आपके पाचन तंत्र को मजबूती मिलती है. जिससे वो खाने को अच्छी तरह पचाने और उससे पौषक तत्वों को लेने में सशक्त होता है. इस तरह आपके शरीर को आपके द्वारा लिए आहार के सभी पौषक तत्व मिलते है और आप तंदुरुस्त रहते हो. किन्तु आप इस बात का जरुर ध्यान रखें कि आप खाना खाने के बाद ही गुड का सेवन करें.

·         पीलिया : पीलिया एक सामान्य बिमारी है किन्तु जब ये किसी व्यक्ति को होती है तो इससे व्यक्ति काफी दिनों तक परेशान होता है. इसके निवारण के लिए उन्हें गुड दिया जाता है क्योकि गुड में कुछ ऐसे तत्व भी पाये जाते है जो पीलिया को बढ़ने से रोकते है.
Health Benefits of Jaggery
Health Benefits of Jaggery
·         रक्तचाप : गुड की एक विलक्षण विशेषता ये है कि ये अधिक रक्तचाप को कम और कम रक्तचाप को अधिक करने में समर्थ होता है. कहने का तात्पर्य ये है कि ये रक्तचाप को नियंत्रित रखता है और इसे जुडी किसी भी बिमारी को नही होने देता.

·         कब्ज : अनियमित और अशुद्ध भोजन खाने की वजह से आजकल लगभग हर व्यक्ति कब्ज की समस्या से परेशान है. किन्तु अगर आप प्रतिदिन रोज खाना खाने के बाद थोडा सा गुड लेते हो तो इससे आपको कब्ज जैसी समस्या से भी निजात मिलती है.

·         आँखों की रोशनी बढ़ाये : अगर आप आँखों से जुडी समस्या से परेशान हो तो आप उसके लिए भी गुड का इस्तेमाल कर सकते हो क्योकि गुड का प्रयोग आँखों की रोशनी बढ़ाने के लिए भी किया जाता है. किन्तु इसके प्रयोग से पहले आप अच्छे चिकित्सक से जरूर मिल लें.
गुड के औषधीय लाभ
गुड के औषधीय लाभ
·         उर्जा बढायें : गुड शरीर में उर्जा का संचार और शरीर को ताकत देता भी है. जिससे व्यक्ति खुद को चुस्त तंदुरुस्त महसूस करता है. इसके साथ ही इससे उसमे आत्मविश्वास भी बढ़ता है और वो सफलता की तरफ अग्रसर होता है.

·         त्वचा रोग : गुड में पाया जाने वाल आयरन और पोटैशियम शरीर की रक्षा करते है और त्वचा संबंधी रोगों से व्यक्ति को बचाता है.

इसके अलावा कान में दर्द, जोड़ो के दर्द, गले और फेंफडों में संक्रमण में भी गुड से उपचार किया जाता है. इस तरह गुड सम्पूर्ण शरीर के लिए लाभदायी होता है. औषधीय रूप के अलावा गुड का इस्तेमाल आप अलग अलग तरह के व्यंजन बनाने के लिए भी कर सकते हो जैसेकि – गुड तिल की चिक्की, गुड की खीर, गुड का पराठा, गुड के लडडू इत्यादि.
Swasthyavardhak Gud
Swasthyavardhak Gud
नोट : माना जाता है कि पुराना गुड अधिक गुणकारी होता है तो हो सके तो आप पुराने गुड का इस्तेमाल करें और यदि ये संभव ना हो तो आप नये गुड को धुप में रख दें और उसके बाद इसका प्रयोग करें.


गुड बनाने की विधि या गुड के अन्य शारीरिक और औषधीय फायदों को जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो. 
Paushak Tatvon se Bhra Gud
Paushak Tatvon se Bhra Gud
Gud ke Deshi Aayurvedic Swasthyavardhak Fayde, गुड के देशी आयुर्वेदिक स्वास्थ्यवर्धक फायदे, Health Benefits of Jaggery, Swasthyavardhak Gud, गुड के औषधीय लाभ, Paushak Tatvon se Bhra Gud, Health Benefits of Jaggery, Vyanjano ka Badshah Gud.


Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT