इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Android Smartphone ko Walkie Talkie Kaise Bnayen | एंड्राइड स्मार्टफोन को वॉकी टॉकी कैसे बनायें | How to Convert Android Smartphone in Walkie Talkie

स्मार्टफोन को वॉकी टॉकी में बदलें ( Change Mobile in Walkie Talkie )
वॉकी टॉकी का इस्तेमाल फ़ोन के आने से बहुत पहले किया जा सकता है, अगर ये कहा जाएँ कि फ़ोन का शुरुआती रूप वॉकी टॉकी है तो ये गलत नही होगा. किन्तु वॉकी टॉकी से का प्रयोग एक सिमित दुरी तक ही किया जा सकता था, साथ ही उसे संभालकर रखने और उसका ध्यान रखने में बहुत परेशानी होती थी किन्तु मोबाइल की मदद से हम एक जगह बैठे असीमित दुरी तक बात कर सकते है. साथ ही इसमें बात करने के अलावा और भी अनेक काम किया जा सकते है. किन्तु वॉकी टॉकी का ज़माना ही कुछ और था और उससे बात करने और खेलने में जो मजा आता था वो अकल्पनीय है इसलिए आज भी बहुत से बच्चे वॉकी टॉकी खरीदकर उससे खेलते है. CLICK HERE TO KNOW HOW TO RECORD ANDROID SMARTPHONE SCREEN ...
Android Smartphone ko Walkie Talkie Kaise Bnayen
Android Smartphone ko Walkie Talkie Kaise Bnayen
जैसाकि आप जानते है कि आज फ़ोन पर बात करने के लिए अनेक तरह की सोशल नेटवर्किंग साईट का इस्तेमाल किया जाता है, इन साईट के जरिये आप अपने मित्रों को कॉल भी कर सकते हो किन्तु इसके लिए एक जगह से फ़ोन किया जाता है और दूसरी तरफ से उठाया जाता है, तब ही बात हो पाती है. अगर आप भी वॉकी टॉकी का इस्तेमाल कर सकते है तो उसके लिए आपको अलग से पैसे खर्च करने की जरूरत नही है बल्कि आप अपने एंड्राइड स्मार्टफोन को ही एक वॉकी टॉकी में बदल सकते हो.

इसके लिए आपको वॉकी टॉकी की एप्लीकेशन का इस्तेमाल करना होता है जो पुश टू टॉक ( Push To Talk ) की तकनीक पर आधारित होती है. जिसके जरिये आप मात्र एक ही बटन को दबाने के बाद एक या एक से अधिक लोगो से बात कर सकते है. इसका सबसे अच्छा उदहारण आप सैनिको की वॉकी टॉकी का ले सकते हो. CLICK HERE TO KNOW HOW TO BACKUP ANDROID SMARTPHONE ... 
एंड्राइड स्मार्टफोन को वॉकी टॉकी कैसे बनायें
एंड्राइड स्मार्टफोन को वॉकी टॉकी कैसे बनायें
फ़ोन को वॉकी टॉकी बनाने के लाभ :
-    एक समय पर अधिक लोगो से बाते कर सकते हो.

-    फ़ोन के नेटवर्क खराब हो पर वाई फाई हो तो आप वॉकी टॉकी का इस्तेमाल कर सकते हो. जिससे आप आराम से किसी से भी बातें कर सकते हो.

-    कई बात बच्चे पार्क में खेलने चले जाते है जिन्हें बुलाने के लिए आपको भी बाहर जाना पड़ता है किन्तु फ़ोन को वॉकी टॉकी बनाने से आप उन्हें घर बैठे ही बुला सकते हो.

-    अगर आप गाडी चला रहे है और आपका फ़ोन आ जाएँ तो फ़ोन उठने से एक्सीडेंट का खतरा रहता है किन्तु वॉकी टॉकी के जरिये आप दोनों काम एक साथ कर सकते हो.  

इसके अलावा भी ऐसे अनेक लाभ है जिन्हें आप फ़ोन को वॉकी टॉकी बनाकर पा सकते हो. किन्तु फ़ोन को वॉकी टॉकी में कैसे बदलें? हम आपको बता दें कि फ़ोन को वॉकी टॉकी में बदलने के लिए आपको एक एप्लीकेशन डाउनलोड करनी होती है. आपको गूगल प्ले स्टोर ( Google Play Store ) में ऐसी अनेक एप्लीकेशन मिल जाती है. जिनमे से आप किसी का भी इस्तेमाल कर सकते हो. इन एप्लीकेशन के जरिये आप आवाज, लेख, इमेज और लोकेशन इत्यादि जैसे मेसेज भी भेज सकते हो. तो आइये जाने है कि इसका इस्तेमाल कैसे किया जाता है.
How to Convert Android Smartphone in Walkie Talkie
How to Convert Android Smartphone in Walkie Talkie
स्टेप 1 : सबसे पहले आप प्ले स्टोर में जाएँ और वहाँ आप “ Search ” के आप्शन में “ Walkie Talkie Messenger ” लिखें. आपको कुछ एप्लीकेशन दिखाई जायेंगी. उनमे से आप किसी एक का चयन करें और उसे डाउनलोड कर इनस्टॉल करें.

स्टेप 2 : आप एप्लीकेशन के चिह्न पर जाएँ और उसे ओपन करें. अगर आप इस एप्लीकेशन का पहली बार इस्तेमाल कर रहे हो तो आपको इसका इस्तेमाल करने के लिए इसमें “ Sign Up ” या “ Log In ” करना होता है.

स्टेप 3 : आप “ Sign Up ” के आप्शन पर क्लिक करें और अपना एक नया अकाउंट ओपन करें, जिसके लिए आपको आपका नाम, ईमेल एड्रेस और पासवर्ड चुनना होता है. इसके बाद आप नीचे दिए “ Sign Up ” के आप्शन पर क्लिक कर दें. ये आपसे पूछता है कि क्या आपके फ़ोन में संचित नंबर को एप्लीकेशन से जोड़ दिया जाएँ ताकि आपको ये पता चल सके कि आपके कौन कौन से मित्र उस एप्लीकेशन का इस्तेमाल पहले से ही कर रहे है. आप “ Ok ” के आप्शन पर क्लिक करें. 
फ़ोन को वॉकी टॉकी में कैसे बदलें
फ़ोन को वॉकी टॉकी में कैसे बदलें
स्टेप 4 : आगे बढ़ें और अपनी “ Profile ” में अपना फोटो, अपना यूजरनाम, फ़ोन नंबर और अपनी लोकेशन भी डाल दें और “ Ok ” पर क्लिक करें. इस तरह आपकी प्रोफाइल सेट हो जाती है.

स्टेप 5 : जैसे ही आप इसे ओके करते है तो आपको वो सब कांटेक्ट दिखाएँ जाते है जो पहले से ही उस एप्लीकेशन से जुड़े है. अगर आप किसी मित्र को इस एप्लीकेशन से जोड़ना चाहे तो आप उसे भी जोड़ सकते हो.

स्टेप 6 : अब आप अपने उस मित्र के नंबर पर क्लिक करें जिसके साथ आप वॉकी टॉकी पर बात करना चाहते हो. जैसे ही आप उसपर क्लिक करते हो तो आपको अगली स्क्रीन पर लेकर जाया जाता है जहाँ आपको तीन आप्शन मिलते है. पहला – Attachment, जिसके जरिये आप उनके साथ कोई फोटो या मीडिया फाइल शेयर कर सकते हो. दूसरा – Compose, अगर आप उन्हें कोई मेसेज लिखना कहते हो तो आप उसे लिखें और तीसरा है – Walkie Talkie, आप इसपर क्लिक करें.
Phone ko Walkie Talkie mein Badlen
Phone ko Walkie Talkie mein Badlen
स्टेप 7 : जैसे ही आप “ Walkie Talkie ” के आप्शन पर क्लिक करते हो तो आप कुछ बोलें. ये एक तरह से आपका वौइस् मेसेज ( Voice Message ) बन जाता है. आप इसे आगे भेजने के लिए “ Send ” करें. आपका मेसेज आपके मित्र के पास भेज दिया जाता है. आप चाहे तो इसे “ Play ” के आप्शन पर क्लिक करके सुन भी सकते हो.

स्टेप 8 : जैसे ही सामने से मेसेज आता है तो आपको वो मेसेज सुनाई देता है. जिसके लिए आपको प्ले के बटन तक को नही दबाना पड़ता.

इस तरह आप वॉकी टॉकी का इस्तेमाल करते हुए एक से अधिक लोगो से बात कर सकते हो, एक से अधिक लोगो से बात करने के लिए आपको इसमें ग्रुप चैट बनाना होता है. जिसके लिए आप ऊपर दायी तरफ दिए तीन बिंदु के आप्शन पर क्लिक करें और वहाँ से “ Add Someone to The Chat ” पर क्लिक करते हुए किसी को चाट से जोड़ें. इसके बाद आपका एक मेसेज एक साथ आपके सभी मित्रों के पास चला जाता है या यूँ कहियें कि आप एक समय पर वॉकी टॉकी के जरिये अपने कई मित्रों से जुड़ जाते हो.


एंड्राइड स्मार्टफोन को वॉकी टॉकी बनाने, मीडिया भेजने, ब्रोडकास्ट मेसेज पाने इत्यादि फ़ोन से जुडी किसी भी सहायता को पाने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो. 
वॉकी टॉकी
वॉकी टॉकी
Android Smartphone ko Walkie Talkie Kaise Bnayen, एंड्राइड स्मार्टफोन को वॉकी टॉकी कैसे बनायें, How to Convert Android Smartphone in Walkie Talkie, Phone ko Walkie Talkie mein Badlen,  Mobile ka Walkie Talkie ki Trah Prayog Karen, How to Use Phone as a Walkie Talkie, फ़ोन को वॉकी टॉकी में कैसे बदलें, Walkie Talkie, वॉकी टॉकी.


Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT