इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Android Smartphones ka Back Kaise len | बैकअप एंड्राइड स्मार्टफोन | How to Back Android Smarphones

बैकअप एंड्राइड स्मार्टफोन

आज हमारा डाटा ही हमारा सब कुछ है. लेकिन कोई वायरस, पॉवर का अचानक कटना या फिर कोई हैकर आपके डाटा को क्षति पहुंचा सकता है और जब आप अपना डाटा गँवा देते हो तो आपके दिमाग में सिर्फ एक ही बात होती है कि आप अब अपने डाटा को कैसे वापस पा सकते हो. आपकी इसी परेशानी का हल है डाटा बैकअप. जैसे आपको अपने डाटा के महत्व का पता होता है, उसी प्रकार आपको इसके भी महत्व का पता होना चाहिए क्योकि ये आपके सारे जरूरी डाटा को सुरक्षित रखता है और आपको निश्चिंत करता है.


डाटा बैकअप एक तरह से आपके सारे डाटा ( फाइल, फोटो, डॉक्यूमेंट और म्यूजिक इत्यादि ) को कॉपी करता है. जैसेकि अगर आप अपने स्मार्टफोन को फैक्ट्री रिसेट करते हो तो उसकी वजह से आप अपना सारा डाटा गँवा देते हो, किन्तु अगर आपने अपने डाटा को बैकअप दिया है तो आप आसानी से अपने डाटा को वापस भी पा सकते हो, और आपको डाटा को वापस पाने के लिए कुछ नही करना पड़ता बल्कि आपका फ़ोन अपने आप ही आपके सारे डाटा को रिस्टोर कर देता है.  


आपके डाटा को बैकअप देने के लिए आपको कुछ डाटा बैकअप एजेंट की जरूरत होती है. जिन्हें बैकअप मेनेजर भी कहा जाता है. ये आपके स्मार्टफोन की उस एप्लीकेशन के डाटा का भी बैकअप रखता है जिसको आपने अनइंस्टाल कर दिया हो और जब आप उस एप्लीकेशन को दुबारा इनस्टॉल करते हो तो ये आपको आपका सारा डाटा वापस दे देता है. ये बैकअप मेनेजर आपके डाटा को क्लाउड स्टोरेज ( cloud storage ) के माध्यम से सुरक्षित रखते है. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
Android Smartphones ka Back Kaise len
Android Smartphones ka Back Kaise len

 आप अपने स्मार्टफोन में हर तरह की डाटा को बैकअप कर सकते हो. इसके लिए आपको अलग अलग तरह के डाटा बैकअप के आप्शन मिलते है लेकिन साथ ही आपके स्मार्टफोन में फुल सिस्टम बैकअप का भी आप्शन मिलता है जिसको अपना कर आप अपने पुरे स्मार्टफोन के डाटा को सुरक्षित कर सकते हो.


स्मार्टफोन में बैकअप ऑन करे?

क्योकि हर व्यक्ति के पास उसका फ़ोन हर समय रहता है तो वो अपने हर समय अपने डाटा में किसी न किसी तरह का डाटा डालता ही रहता है, चाहे वो ईमेल हो, कॉन्टेक्ट्स हो, या कोई और जानकारी, तो उन्हें बैकअप देना बहुत आवश्यक होता है और अपने स्मार्टफोन में डाटा को बैकअप देना बहुत ही आसान है. उसके लिए आप नीचे दिए उपायों को अपना सकते हो.


·         Google Sync : आपके स्मार्टफोन की बहुत सी चीजों को जैसेकि आपके सारे गेम्स, जीमेल, फोटोज, कैलंडर, कांटेक्ट, म्यूजिक, wifi पासवर्ड इत्यादि को गूगल सर्वर अपने आप synchronize कर देता है उसके लिए आपको अपने स्मार्टफोन के सेटिंग से कुछ 2 – 3 कदमो को अपनाना पड़ता है, जिससे आपके फ़ोन के इन फीचर से सम्बंधित सारी जानकारी अपने आप सुरक्षित हो जाती है.

स्टेप 1 : आप सबसे पहले अपने स्मार्टफोन से कंप्यूटर के मेनू पर क्लिक कीजिये और वहाँ से आप सेटिंग में जाइये.

स्टेप 2 : सेटिंग में जाकर आप अकाउंट पर क्लिक कीजिये और फिर आप गूगल पर जाइये.

स्टेप 3 : इसके बाद आप गूगल अकाउंट को चुनिए. अब आप उन सब आप्शन को देख सकते हो जिनको आप synchronize करना चाहते हो, आप उनमे से सब आप्शन को भी चुन सकते हो और इस तरह से आपका डाटा अपने आप बैकअप हो जाता है.
How to Back Android Smarphones
How to Back Android Smarphones


अपने wifi के पासवर्ड और स्मार्टफोन की बाकी सेटिंग को बैकअप देने के लिए आप इन कदमो को अपना सकते हो.

स्टेप 1 : आप अपने स्मार्टफोन की सेटिंग में से backup & reset पर जाइये

स्टेप 2 : वहां से आप backup my data पर क्लिक कीजिये और वहाँ से आप automatic restore को चुनिए. इसके बाद आपका फ़ोन अपने आप बैकअप के कार्य को शुरू कर देगा. ये सेटिंग ये निश्चित करती है कि आपके फ़ोन में सेव किये गये पासवर्ड को आप न गवां दें.

·         फ़ोन बैकअप : इसके बाद बारी आती है आपके फोटो, आपकी विडियो और आपके ग्राफ़िक्स की. अपनी ग्राफ़िक्स को गवां देना किसी को भी मंजूर नही होता इसके लिए आप गूगल+ का इस्तेमाल कर सकते हो, जोकि आपको ऊपर बताये गये google sync में मिल जाती है. गूगल+ में आप आपकी हर तरह की ग्राफ़िक्स को किसी भी तरह के फॉर्मेट में स्टोर / सुरक्षित कर सकते हो. इसमें आपको अपनी डाटा को बैकअप के लिए 1000 GB तक का साइज़ मिलता है. तो इस तरह से गूगल+ आपका सबसे अच्छा मित्र भी साबित हो सकता है. इसके आलावा आप ड्रापबॉक्स, फोटोबकेट, माइक्रोसॉफ्ट स्काईड्राइव का भी इस्तेमाल कर सकते हो या किसी और एप्लीकेशन का. ये आपके ग्राफ़िक से सम्बंधित डाटा को हमेशा बैकअप देते है और उन्हें सुरक्षित रखते है. इनके इस्तेमाल के लिए आपको इनको डाउनलोड करना होगा और अपना ईमेल अकाउंट इसमें डालना होगा इसके बाद ये अपना काम अपने आप करना शुरू कर देते है.

·         Manual बैकअप : इसका अर्थ है कि आप अपने डाटा को अपने आप अपने स्मार्टफोन के आलावा किसी और डिवाइस में डाल रहे हो ताकि जब आपको उसकी जरूरत पड़े तो आप उसका इस्तेमाल कर सको. इसमें आप मेमोरी कार्ड, अपने कंप्यूटर / लैपटॉप या फिर बाहरी हार्डडिस्क का इस्तेमाल करते हो. जिसमे आप अपने फ़ोन के डाटा को इनमे भेज कर सेव कर सको. ये भी बैकअप का एक तरीका है.

·         SMS और Call Log बैकअप : बहुत से ऐसे लोग भी है जो अपने टेक्स्ट मेसेज और कॉल लॉग्स को खोना पसंद नही करते. तो आप अपनी इस डाटा को सेव करने के लिए sms backup + नामक एक एप्लीकेशन को डाल कर सुरक्षित कर सकते हो और उन्हें बैकअप प्रदान कर सकते हो. ये एप्लीकेशन बहुत हे प्रचलित है और इसका इस्तेमाल भी बहुत आसान होता है. इस एप्लीकेशन के इनस्टॉल होते ही ये अपना काम शुरू कर देती है. जब आप इस एप्लीकेशन को इनस्टॉल करते हो तो आपके मेसेज के आप्शन में एक इनबॉक्स के साथ एक और आप्शन जुड़ जाता है जिसमे आपके सारे मेसेज और कॉल लॉग्स का बैकअप होता है.

·         All in one बैकअप : इनके बावजूद आपके स्मार्टफोन में एक आप्शन और भी होता है जो आपके स्मार्टफोन की हर चीज़े को बैकअप देता है. इसके लिए आपको कुछ सिमित साइज़ दिया जाता है और हो सकता है कि आपसे इसके लिए धन भी लिया जाये किन्तु ये एक ऐसा तरीका है जिससे आप अपनी सभी तरह की फाइल्स को आसानी से बैकअप दे सकते हो. इसके लिए आपको एक एप्लीकेशन को डाउनलोड करना होता है जैसेकि My Backup Pro. ये आपके कंप्यूटर में भी इस्तेमाल हो सकती है और आपकी फ़ोन की लगभग हर तरह के डाटा को बैकअप देने में समर्थ है. इसको इनस्टॉल करने के बाद आपसे लगभग $4.99 चार्ज किया जाता है. इसके बाद ये स्वचालित तरीके से आपके डाटा को बैकअप प्रदान करती है. इसके अलावा आप Helium नाम की एप्लीकेशन का भी इस्तेमाल कर सकते हो.   


इसके अलावा भी बैकअप के और भी तरीके होते है जैसेकि

-    Full बैकअप : इसमें आपके स्मार्टफोन की सभी फाइल्स को और फोल्डर को बैकअप की सुविधा मिलती है. इसकी सबसे ख़ास बात ये है कि ये तेजी से और आसानी से काम करती है. इसका नुकसान ये है की ये हर बार शुरू से बैकअप देती है और बहुत समय लेती है. साथ ही ये बैकअप के लिए बहुत जगह को भी घेरती है.


-    Incremental बैकअप : ये आपके आखरी बैकअप के आधार पर काम करती है अर्थात अगर आप किसी फाइल को डालते है तो ये आपकी उस फाइल को तुरंत बैकअप देती है. इस बैकअप आप्शन का यही सबसे बड़ा फ़ायदा है कि इसमें एक बार किसी फाइल के सेव हो जाने के बाद उसे बार बार बैकअप नही देना पड़ता और ये सिर्फ फाइल में किये गये बदलाव को ही बैकअप देती है. इसीलिए ये बहुत ही तेज गति से कार्य करता है. साथ ही ये फुल बैकअप से कम स्पेस पर काम करती है. 


-    Differential बैकअप : ये भी लगभग incremental बैकअप की तरह ही काम करता है. किन्तु इसमें जो डाटा पहले से सेव है उसमे कोई बदलाव नही होता बल्कि अगर आप अपने फ़ोन में उस डाटा में बदलाव करते हो तो ये उस फाइल को एक नयी डाटा के रूप में इस्तेमाल करती है. ये भी फुल बैकअप से ज्यादा तेज़ गति से काम करती है. 


-    Mirror बैकअप : जैसाकि इसके नाम से ही पता चल रहा है कि ये बैकअप आपके फ़ोन में किये गये बदलाव के आधार पर काम करती है. अर्थात अगर आप अपने फ़ोन में से कोई ऐसी डाटा या फाइल को हटा देते हो जिसका बैकअप हो चूका है तो वो डाटा mirror बैकअप में से भी हट जाएगी. इसीलिए इस बैकअप आप्शन का बड़ी सावधानी से इस्तेमाल किया जाता है. इस बैकअप आप्शन से आपके फ़ोन में वायरस आने का भी खतरा रहता है.


-    Local बैकअप : इस बैकअप आप्शन में आप अपनी चुनी हुई फाइल्स को ही बैकअप प्रदान करते हो. ये एक तरह से आपकी बाहरी हार्ड डिस्क की तरह काम करती है. साथ ही जो लोकल फाइल्स होती है वे आपके फ़ोन के स्टोरेज से डिजिटल कंटेंट को फेल होने और उनमे वायरस आने से भी बचाती है. इसके अलावा ये आपकी किसी अनचाही गलती से भी आपको बचा लेती है. जैसेकि अगर आप किसी फाइल को गलती से डिलीट कर देते हो तो उसे आप इस बैकअप में आसानी से प्राप्त कर सकते हो. इनकी काम करने की गति बहुत तेज होती है साथ ही ये आसानी से इस्तेमाल किये जा सकते है.


-    Online बैकअप : जब आप अपने फ़ोन में कोई नयी डाटा डालते हो या फिर डाउनलोड करते हो तो वो उसी वक़्त साथ ही साथ ऑनलाइन बैकअप में सुरक्षित होती रहती है. वैसे तो ये आपको ऑफलाइन दिखाई देती है लेकिन इसके स्टोरेज के लिए आपको ऑनलाइन होना पड़ता है और यदि आप ऑनलाइन नही होते हो तो ये आपके ऑनलाइन होते ही उस नयी फाइल को अपने आप ऑनलाइन बैकअप प्रदान कर देती है.


-    Remote बैकअप : ये एक तरह से ऑफलाइन बैकअप के रूप में काम करती है. इसमें आप अपने डाटा को मैनेज कर सकते हो, उसमे परिवर्तन कर सकते हो. अगर आप चाहो तो किसी भी डाटा को अपने फ़ोन से डाटा को मिटा सकते हो क्योकि वो आपके रिमोट बैकअप आप्शन में सुरक्षित रहती है.


-    Cloud बैकअप : इसमें आप अपने डाटा को किसी और फ़ोन से भी मैनेज कर सकते हो क्योकि ये आपके सारे डाटा को ऑनलाइन बैकअप प्रदान करती है और आपकी ईमेल के आधार पर काम करती है.


-    FTP बैकअप : FTP ( File Transfer Protocol ), जैसाकि इसके नाम से ही पता चल रहा है कि इसमें इन्टरनेट के जरिये FTP सर्वर का इस्तेमाल करते हुए बैकअप दिया जाता है. FTP सर्वर किसी कमर्शियल डाटा सेंटर से जुडा होता है जहाँ से आपके डाटा को बैकअप दिया जाता है. 
 
बैकअप एंड्राइड स्मार्टफोन
बैकअप एंड्राइड स्मार्टफोन

Android Smartphones ka Back Kaise len, बैकअप एंड्राइड स्मार्टफोन, How to Back Android Smarphones, Data Back of Android Smarphones in Hindi,  On the Smartphone backup, Back Up Steps for Android Smart Phones, Different  Types of Backup Technique for Smartphones, एंड्राइड फोंस में डाटा बेक के तरीके. 




YOU MAY ALSO LIKE 

-   दाम्पत्य जीवन  में मंगल
दाम्पत्य जीवन में मधुरता
- आयुर्वेद में अंगूर का महत्तव
- देसी उपचार के लिए अंगूर
- ग्राफ़िक कार्ड के कार्य समझाइये

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT