इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Hansi se Sundrta Payen | हंसी से सुन्दरता पायें

जीवन में हँसने के फायदे (Benefits of laughing)
हँसना जीवन में बहुत ही जरुरी हैं. एक हलकी सी मुस्कान किसी भी व्यक्ति का मन प्रसन्न कर देती हैं. हँसने से हमारा शरीर हेमशा स्वस्थ रहता हैं. हँसी फोटो में चार चाँद लगा देती हैं. जिससे आपकी फोटो तो अच्छी आती ही हैं. इसके साथ ही इससे आपका शारीरिक सौन्दर्य भी बढ़ता हैं. हंसकर आप बड़ी से बड़ी समस्या से को आसानी से सुलझा सकते हैं. हंसने के और भी बहुत से फायदे हैं. जिनकी जानकारी नीचे दी गई हैं –

1.    तनाव – तनाव जिसे आमतौर पर टेंशन कहा जाता हैं. इसे दूर करने का सबसे उत्तम उपाय हैं खुलकर हँसना. अक्सर स्त्री या पुरुष दोनों जब ऑफिस में से काम करने के बाद अपने घर में आते हैं. तो अधिक काम करने से उनको टेंशन हो ही जाती हैं. जिससे उनका स्वभाव चिडचिडा हो जाता हैं और इस तनाव के कारण ही वो दूसरों पर चिल्लाते हैं तथा हमेशा गुस्से में रहते हैं. CLICK HERE TO READ MORE ABOUT गुलाबी गाल और लाल होठों के लिए गाजर ...
Hansi se Sundrta Payen
Hansi se Sundrta Payen

तनाव की इस समस्या का असर हमारे दिमाग पर भी होता हैं. जिससे सिर में दर्द भी हो जाता हैं. अगर आप हमेशा तनाव मुक्त जीवन जीना चाहते हैं. तो रोजाना अपने दिन की शुरुआत एक घंटा खुलकर हँसने के बाद करें. रोजाना हँसने से आप पूरे दिन खुश रहेंगे और अपना काम भी अधिक सजगता से कर पायेंगे.

2.    रक्त संचार को बेहतर बनाने के लिए – हमारे शरीर के रक्त संचार को बेहतर बनाने के लिए भी हँसना बहुत ही आवश्यक होता हैं. हमेशा हँसते रहने से हमाँरे शरीर का रक्त संचार पूरे तरीके से हमारे शरीर के हर हिस्से में प्रवाहित होता हैं तथा इससे शरीर में रोगों से लड़ने की प्रतिरोधी क्षमता भी बढती हैं.

3.    प्रतिरक्षा तंत्र की मजबूती – हँसने से हमारे शरीर में अत्यधिक मात्रा में ऑक्सीजन की प्राप्ति होती हैं. जिससे हमारे शरीर में निर्मित होने वाली कैंसर की कोशिकाएं नष्ट हो जाती हैं. जिसके परिणाम स्वरूप भविष्य में कभी कैसर के भयंकर रोग से पीड़ित होने की सम्भावना बिल्कुल नहीं रहती. हँसने का एक और फायदा हैं. हँसने से हमारे शरीर में रोगों को जन्म देने वाले जैसे सर्दी के मौसम में जुखाम होना, हल्की सी चोट लगते ही चोट का पक जाना या थोडा सा बाहर के भोजन का सेवन करते ही पेट खराब हो जाना आदि रोगों को फ़ैलाने वाले वायरस तथा बैक्टीरिया भी नष्ट हो जाते हैं और हमारे शरीर का प्रतिरक्षा तंत्र मजबूत हो जाता हैं. CLICK HERE TO READ MORE ABOUT टेंशन चिंता का इलाज नींद ...
Laughing Benefits
Laughing Benefits


4.    दिल की मजबूती के लिए – हँसना दिल के लिए बहुत ही अच्छा होता हैं. हँसने से हार्ट अटैक जैसी घातक बिमारी से भी छुटकारा पाया जा सकता हैं. हार्ट अटैक एक ऐसा रोग हैं. जिससे लोगों की मृत्यु होने की भी सम्भावना काफी अधिक होती हैं. हँसने से ह्रदय का व्यायाम होता हैं. जिससे रक्त शुद्ध हो जाता है और इस शुद्ध रक्त का संचार पूरे शरीर में होता हैं. जिसे हार्ट अटैक का रोग आपके शरीर से बिल्कुल्दूर हो जाता हैं.

5.    फिटनेस के लिए – हर व्यक्ति यही चाहता हैं कि वह हमेशा फिट रहे और अपने सभी काम स्फूर्ति के साथ कर पाए. किसी विद्वान ने कहा हैं कि हंसी अनेक मर्जों की दवा हैं. यह कहावत बिल्कुल ठीक हैं. प्रतिदिन यदि आप अपने दिन की शुरुआत एक घंटे तक हँसने के बाद करें तो वह व्यक्ति हमेशा फिट रहता हैं तथा इसके साथ ही और व्यक्तियों की तुलना में रोजाना हँसने वाले व्यक्ति को बुढापे की स्थिति का भी सामना देरी से करना पड़ता हैं. यह बात तो सच की हर व्यक्ति के जीवन में बुढ़ापा जरूर आता हैं लेकिन हँसते रहने वाले व्यक्तियों को यह बुढ़ापा अन्य व्यक्तियों की भांति अत्यधिक परेशान नहीं करता. हमेशा हँसते रहने वाला व्यक्ति बुढ़ापे की अवस्था में भी अपने कार्य को करने में समर्थ रहता हैं तथा अपने कार्य को अधिक सक्रियता से कर पाता हैं.
Jivan Mein Hasne ka Mahatv
Jivan Mein Hasne ka Mahatv


6.    रोगों को दूर करने के लिए – रोगों से राहत पाने के लिए भी हँसना बहुत ही फायदेमंद होता हैं. यदि आप रोजाना सुबह उठकर किसी पार्क में जाकर ताज़ी हवा में हँसने की योगा करें. तो आपकई शरीर में  कुछ नए हार्मोन्स उत्पन्न होते हैं. ये हार्मोन्स शरीर को विभिन्न रोगों से बचाने में बहुत ही सहायक होते हैं. हँसने की योगा करने से आपको नींद अच्छी आएगी तथा आपको पीठ दर्द, कमर दर्द, मधुमेह जैसी अन्य बिमारियों से छुटकारा मिल जाता हैं.

7.    खूबसूरती में बढ़ोतरी – हँसने से शरीर की सुन्दरता भी बढ़ती हैं. जिससे अन्य व्यक्ति आपकी ओर खींचे चले आते हैं. जोरदार हंसी से व्यक्ति के शरीर की मांसपेशियों की एकसरसाइज हो जाती हैं. जिससे चेहरे पर एक अलग ही चमक व निखार आ जाता हैं और चेहरे पर झुरियां भी जल्दी नहीं पड़ती तथा बिना किसी केमिकल्स से युक्त उबटन का प्रयोग किए ही आपका चेहरा आकर्षक हो जाता हैं.
हंसी से सुन्दरता पायें
हंसी से सुन्दरता पायें

8.सकारात्मक ऊर्जा – हँसने से हमारा दिमाग तनाव मुक्त तो रहता ही हैं इसके साथ – साथ आप अपना ध्यान कार्यालय के कार्यों में केन्द्रित करके अच्छी तरह से काम कर पाते हैं. हँसने से हमारे शरीर में सकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न होती हैं. कहा जाता हैं कि हँसने से हमारे शरीर को 400 कैलोरी की ऊर्जा प्राप्त होती हैं. जिस ऊर्जा के बल पर ही हम बिना रुके अपना कार्य कर पाने में सक्षम होते हैं तथा हंसने से शरीर रिलेक्स हो जाता हैं.

जीवन में हँसने के अन्य फायदों के जानने के लिए आप नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर पाते हैं. 
Hasne ke Fayde
Hasne ke Fayde






Hansi se Sundrta Payen, हंसी से सुन्दरता पायें, Jivan Mein Hasne ka Mahatv, जीवन में हँसने का महत्व, Hasne ke Fayde, Laughing Benefits, Hasne ke Labh, Hasne ka Mahatv, Hasi se Karen Rogon ko Door.

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT