इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Gud Bnane Ki Vidhi | गुड बनाने की विधि | Process of Making Jaggery

गुड ( Jaggery )
गुड खाद्य पदार्थों में इस्तेमाल किया जाने वाला वो पदार्थ है जिसे गन्ने, ईख या ताड़ के रस से बनाया जाता है. ये खाने में मीठा, इसका रंग भूरा और आकार ठोस होता है. माना जाता है कि सभी प्राकृतिक पदार्थों में ये सबसे अधिक मीठा होता है इसीलिए जब किसी मीठे पदार्थ की तुलना करनी होती है तो उसकी मिठास को गन्ने की मिठास से तौला जाता है. इसके अलावा आपने गुड से जुडी कुछ कहावतें भी सुनी होंगी जैसेकि गुड खाकर गुलगुले से परहेज या फिर गूंगा क्या बतायेगा गुड का स्वाद   इत्यादि. CLICK HERE TO KNOW गुड के देशी आयुर्वेदिक स्वास्थ्यवर्धक फायदे ... 
Gud Bnane Ki Vidhi
Gud Bnane Ki Vidhi
गुड बनाने की विधि ( Process of Making Jaggery ) :
गुड का स्वाद, इसकी विशेषता और इसके इसमें पाये जाने पौषक तत्व की तुलना किसी से नही की जा सकती किन्तु जब बात गुड को बनाने की आती है तो आपको इसके लिए बहुत मेहनत करनी पड़ती है, साथ ही गुड को बनाने की विधि थोड़ी चिपचिपी भी होती है और इसके लिए आपमें धैर्य का होना भी बहुत जरूरी है. किन्तु इतने स्वादिष्ट पदार्थ को पाने क लिए व्यक्ति इतनी मेहनत तो कर ही सकता है. तो आओ जानते है कि गुड बनाने की सही प्रक्रिया क्या है.

स्टेप 1 : जैसाकि हमने ऊपर बताया कि गुड को गन्ने के रस से बनाया जाता है, तो सबसे पहले आपको कुछ गन्नो की जरूरत होती है.

स्टेप 2 : इसके बाद गन्नो को साफ किया जाता है. इस विधि को पेराई कहा जाता है. इसके बाद एक मशीन की मदद से गन्नो का रस निकाला जाता है. जैसे ही सभी गन्नो का रस निकल जाता है उसे  बड़े बड़े ड्रम या बर्तनो में डाल लिया जाता है. CLICK HERE TO KNOW घर पर चॉकलेट बनाने की विधि ...
गुड बनाने की विधि
गुड बनाने की विधि
स्टेप 3 : रस इक्कठा करने के बाद उनके छिलकों को ऐसे ही नही फेंका जाता बल्कि उन्हें सुखाकर उन्हें इंधन के रूप में प्रयोग किया जाता है.

स्टेप 4 : इसके बाद मिटटी में एक बड़ा सा गड्डा बनाकर भट्टी तैयार की जाती है. ज्यादातर लोग आयताकार भट्ठी का ही इस्तेमाल करते है.

स्टेप 5 : भट्टी के तैयार होने के बाद आप उसमे आंच का इंतजाम कर दें और उसके ऊपर उतने ही बड़े अकार की आयताकार या चौकोर कढाई रख दें. इसके बाद आप भट्टी में आग जला दें.
Process of Making Jaggery
Process of Making Jaggery
स्टेप 6 : अब आप गन्ने के रस को कुछ घंटों के लिए अच्छी तरह उबलने दें. जैसे जैसे रस उबलता है वैसे वैसे गुड जमना शुरू हो जाता है.

स्टेप 7 : गुड के उबलते वक़्त उसमे झाग आते है जिसमे रस में मिला हुआ कूड़ा या मैल इत्यादि मिला होता है उसे एक करछी / छलनी की मदद से अलग कर लिया जाता है. 

स्टेप 8 : गुड पकने की जांच करने के लिए उसमे पानी डाला जाता है और उसे ठंडा होने के लिए रख दिया जाता है.

स्टेप 9 : ठंडा होने के बाद उसे चट्टू की मदद से खरोंचकर उतारा जाता है और उसे आकार किया जाता है. इस तरह आपका स्वादिष्ट और लजीज गुड तैयार होता है.
स्वादिष्ट लजीज गुड
स्वादिष्ट लजीज गुड
वैसे तो गन्ने की फसल लगने वाले किसान खुद ही अपने लिए गुड बना लेते है किन्तु गन्ने के उत्पाद के लिए बड़ी बड़ी भट्टियों का इस्तेमाल किया जाता है जहाँ बड़ी मात्रा में गुड निकाला जाता है और उसे बाजारों में बेंचा जाता है. किन्तु गुड को बनाने की सामान की इसी विधि का वहां भी प्रयोग किया जाता है.


गुड बनाने से जुडी किसी अन्य जानकारी या गुड के फायदों के बारे में जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो.
Ganne ke Ras se Gud Kaise Bnayen
Ganne ke Ras se Gud Kaise Bnayen
Gud Bnane Ki Vidhi, गुड बनाने की विधि, Process of Making Jaggery, गुड, Jaggery, Good, Gud Production, Ganne ke Ras se Gud Kaise Bnayen, स्वादिष्ट लजीज गुड, Garmagrm Gud Ka Swaad

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

4 comments:

  1. हमें यह बताया जाये की गन्ने या गुड़ से बियर कैसे बनती है

    ReplyDelete
  2. हम गुर बनाते है लेकिन हमरे गुर का रंग अच्छा नही आता वह काला पड़ जाता है हमें बताओ कि अच्छे रंग के लिये क्या करें ?

    ReplyDelete
  3. Tad ke dosh ko kaise dur kare bata sakte

    ReplyDelete

ALL TIME HOT