इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Stri Saundarya Badhayen Methi ke Laddoo se | स्त्री सौंदर्य बढायें मेथी के लड्डू से

मेथी के लड्डू :
महिलायें अपनी सुन्दरता और यौवन को लेकर बहुत अधिक चिंतित रहती है, साथ ही उन्हें अपने शरीर के हर अंग का बहुत ध्यान रहता है. इसके लिए वे ना जाने कितने ही तरह के उपायों का अनुसरण करती है और अनेक तरह की क्रीम पाउडर इत्यादि अपने चेहरे और शरीर पर लगाती है. किन्तु इतने सारे रासायनिक पदार्थों का उपयोग करने से उनके शरीर को हानि और साइड इफ़ेक्ट का खतरा होता है. किन्तु मेथी में वे सारे घुन होते है जो महिलाओं के यौवन को बढ़ाते है और उन्हें निरोगी रखते है. किन्तु मेथी को ऐसे ही तो खाया नही जा सकता किन्तु उनका लड्डू बनाकर आप उन्हें जरुर खा सकते हो. तो आओ जानते है कि आप घर बैठे किस तरह से मेथी के लड्डू बना सकते हो. CLICK HERE TO KNOW संतुष्टि दिलाने वाला उड़द दाल का लड्डू ... 
Stri Saundarya Badhayen Methi ke Laddoo se
Stri Saundarya Badhayen Methi ke Laddoo se
मेथी हरी सब्जियों में सबसे अधिक इस्तेमाल होती है क्योकि ये कहने के स्वाद को और भी अधिक बढ़ा देती है. इसको अलग अलग तरह से खाद्य पदार्थ के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. जैसेकि मेथी के पराठे, आचार, मसाले, सब्जी इत्यादि. इसके साथ हजारों सालो से मेथी को जोड़ों के दर्द, आँखों की कमजोरी, शरीरिक दुर्बलता, मूत्र विकार इत्यादि के उपचार के रूप में भी इस्तेमाल किया जा रहा है.

सामग्री :
500 ग्राम : मेथी के दाने
250 ग्राम – सोंठ पाउडर
4 लीटर – दूध
500 ग्राम – घी
1 किलो – चीनी
10 – 10 ग्राम – नागरमेथा, अजवायन, कलौंजी, सौंफ, धनिया, तेजपत्ता, कचूर, दालचीनी, जायफल
स्त्री सौंदर्य बढायें मेथी के लड्डू से
स्त्री सौंदर्य बढायें मेथी के लड्डू से
विधि : सबसे पहले तो आप सभी सामग्रियों को अच्छी तरह से कूटकर उसका पाउडर बना लें. अब आप एक कढाई लें और उसे आंच पर चढ़ाएं. इसके बाद आप उसमे दूध डालें. जब आपका दूध आधा रह जाएँ तब आप उसमे पिसा हुआ मेथी और सोंठ का पाउडर दाल दें, आप उसे हिलाते जरुर रहें ताकि दूध मावे में परिवर्तित हो जाएँ. इसके आप उसमे घी को डालकर उसकी सिकाई करें. आप इसको तब तक सेंकते रहें जब तक इसका रंग गुलाबी ना हो जाएँ. आप इसमें मावा और बाकी की सभी पीसी हुई चीजें मिलायें और इसको गाढ़ा कर लें. जब आपको लगे की ये अच्छी तरह गाढ़ा हो गया है तो आप इसे नीचे उतर लें और इसे ठंडा होने दें. ठंडा होने के बाद आप इसको खुरचकर अपने हाथों से लड्डू का आकार दें.
मेथी के लड्डू
मेथी के लड्डू
इसका प्रयोग करने के लिए आप इसे सुबह दूध के साथ ग्रहण करें. इससे आपका सौन्दर्य तो निखारता ही है, साथ ही ये आपके शरीर को हष्ट पुष्ट भी रखता है. इससे आपके शरीर को वायु विकार इत्यादि से भी मुक्ति मिलती है. इसका सबसे अधिक लाभ महिलाओं को प्रसव के बाद के समय में खाने से मिलता है. अगर किसी व्यक्ति को जोड़ों में सुजन, दर्द, थकान, पैरों के तलवों में अधिक पसीना आना, बांयटे आना या पेट से संबंधित कोई रोग है तो उन्हें भी इसका सेवन जरुर करना चाहियें. इससे आपको शत प्रतिशत लाभ मिलता है.


मेथी के लड्डू के अन्य प्रयोग, लाभ या किसी अन्य लड्डू को बनाने की विधि को जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो.  
Stri Saundarya ke Liye Laddoo
Stri Saundarya ke Liye Laddoo
Stri Saundarya Badhayen Methi ke Laddoo se, स्त्री सौंदर्य बढायें मेथी के लड्डू से, Stri Saundarya ke Liye Laddoo मेथी के लड्डू, Grbhvati Auraton ke Liye Laddoo, Aankhon ki Roshni Sharirik Kamjori Mutra Vikar Dur Karen.


Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT