इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Pairon ke Talve ki Jalan Dur Karne ke Ghrelu Upay | पैरों के तलवे की जलन दूर करने के घरेलू उपाय | Home Remedies to Cure Burning of Soles

पैरों में जलन ( Burning Legs )
गर्मियों के दिन में पैरों में जलन का होना एक आम बात होती है. जो किसी भी उम्र के व्यक्ति को अपना शिकार बना लेती है. इसमें पीड़ित को शुरुआत में हल्का दर्द होता है जो धीरे धीरे बढ़ने लगता है और एक वक़्त ऐसा आ जाता है जब पीड़ित अपने पैरों पर खडा तक नहीं हो पाता. जब किसी व्यक्ति के पैरों में जलन होने लगती है तो उसके पैरों का रक्त प्रवाह कम हो जाता है. साथ ही इसके होने का मुख्य कारण पैरों की नसों का कमजोर होना होता है. इसके अलावा भी इसके कुछ कारण है जो निम्नलिखित है. CLICK HERE TO KNOW तलवों का दर्द मिटायें बोतल मसाज ...
Pairon ke Talve ki Jalan Dur Karne ke Ghrelul Upay
Pairon ke Talve ki Jalan Dur Karne ke Ghrelul Upay
पैरों में जलन के कारण ( Causes of Burning Legs ) :
-   तंत्रिका तंत्र में शिथिलता या कमजोरी 

-   मधुमेह

-   अधिक शराब का सेवन 

-   विषाक्त पदार्थों का सेवन 

-   विटामिन बी, कैल्शियम और फोलिक एसिड की कमी 

-   किडनी रोग

-   पैर सिंड्रोम

-   अधिक गर्म दवाओं का सेवन

-   रक्त प्रवाह का कम होना  
CLICK HERE TO KNOW फटी एड़ियों को बनायें नरम, मुलायम और चिकनी ...
पैरों के तलवे की जलन दूर करने के घरेलू उपाय
पैरों के तलवे की जलन दूर करने के घरेलू उपाय
तलवों की जलन दूर करने के उपाय ( Tips to Remove Burning of Sole ) :
*                      अदरक ( Ginger ) : तलवों की जलन को दूर करने के लिए आप एक कटोरी में थोडा सा जैतून और नारियल का तेल मिलाकर गर्म करें और जब ये थोडा ठंडा हो जाएँ तो इससे अपने पैरों, एड़ियों और तलवों की अच्छी तरह से मालिश करें. मालिश तब तक करनी है जब तक आपके पैर तेल को सोख ना लें. क्योकि तलवों में जलन रक्त प्रहाव के कम होने के कारण होता है तो आप चाहे तो रोज अदरक का टुकडा चबाकर अपने रक्त प्रवाह को भी बढ़ा सकते है. 

*                      ठंडा पानी ( Cold Water ) : पैरों में होने वाली जलन को दूर करने के लिए ठन्डे पानी को काफी उपयोगी माना जाता है. क्योकि ये पैरों की सुन्नता, झुनझुनाहट और सुजान में तुरंत आराम दिलाता है. इसके उपयोग के लिए आप एक बाल्टी या टब में पानी भर लें और उसमें अपने पैरों को कुछ देर तक डाल कर रखें. आप ये उपाय दिन में 2 से 3 बार भी अपना सकते है. लेकिन ध्यान रखें कि आप अधिक देर तक पैरों को पानी में ना रखें और ना ही पैरों पर बर्फ लगाएं. 

*                      गुलाब जल ( Rose Water ) : आप थोडा चन्दन का पाउडर लें और उसमे थोडा गुलाब जल मिलाकर एक लेप तैयार करें. उसके बाद आप इसमें थोडा सा शुद्ध देशी घी भी मिलाएं और अपने पैरों पर मलें. इस उपाय को आप नियमित रूप सी कुछ दिनों तक अपनाएँ. आपको आराम मिलता है और पैरों की नशे भी मजबूत होती है. 
Home Remedies to Cure Burning of Soles
Home Remedies to Cure Burning of Soles
*                      हल्दी ( Turmeric ) : हल्दी पौषक तत्वों की खान होती है और इस खान में एक तत्व करक्यूमिन भी पाया जाता है. ये तत्व समुचित शरीर के रक्त प्रवाह को सुचारू रूप से चलाने में बहुत सहायक होता है. साथ ही इसमें पायें जाने वाले एंटी इन्फ्लेमेंटरी तत्व तलवों में होने वाले दर्द और जलन को दूर करते है. हल्दी का इस्तेमाल करने के लिए आपको 1 ग्लास पानी में 1 से 1½ चम्मच हल्दी मिलाकर लेनी है. अगर आप इस उपाय को दिन में 2 बार अपनाते है तो आपको अधिक लाभ मिलता है. आप चाहें तो इसका पेस्ट बनाकर उससे तलवों की मालिश भी कर सकते है. 

*                      सेंधा नमक ( Halite ) : नमक की एक ख़ास बात ये होती है कि वो सोखने में उत्तम होता है और इसीलिए पैरों के तलवों की जलन को शांत करने के लिए आप सेंधा नमक का भी इस्तेमाल कर सकते हो. सेंधा नमक में मैग्नीशियम नाम का तत्व पाया जाता है जो सुजन और दर्द को कम करने के लिये उत्तम होता है. इसलिए आप भी एक टब गुनगुने पानी में करीब ½ कप सेंधा नमक मिलाएं और उसमें 10 से 15 मिनट तक पैरों को डालकर सिकाई करें. आप इस उपाय को नियमित रूप से कुछ दिनों तक अपनाएँ आपको निश्चित रूप से आराम मिलेगा. 

*                      मलाई ( Sour Cream ) : आप 10 से 15 ग्राम मलाई लें और उसमें 2 से 3 निम्बू की बुँदे डाल लें और एक लेप तैयार करें. इस लेप को आप रात को सोते वक़्त अपने पैरों पर लगाएं और अगले दिन सुबह उठकर इसे ठन्डे पानी से धो लें. इससे ना तो आपकी एड़ियाँ फटती है और ना ही उनमें दर्द की संभावना रहती है.
एड़ियों को नर्म मुलायम बनायें
एड़ियों को नर्म मुलायम बनायें
*                      जैतून का तेल ( Olive Oil ) : तलवों में दर्द का एक कारण उनका सख्त होना भी होता है इस अवस्था में आप अपने पैरों और तलवों की ओलिव आयल से मालिश करें. इससे त्वचा नर्म और मुलायम होती है साथ ही आपको तलवों के दर्द व जलन से भी छुटकारा मिलता है. 

*                      तिल का तेल ( Sesame Oil ) : तिल का तेल पैरों की मालिश के लिए सर्वोत्तम माना जाता है. इससे मालिश करने के बाद आप अपने पैरों को थोड़ी देर गुनगुने पानी में भी अवश्य डाल लें. इसके कई फायदे होते है जैसेकि तलवे नर्म बने रहते है, पैरों में नमी रहती है, उच्च रक्तचाप में आराम मिलता है, रक्त शर्करा नियंत्रित रहती है और हृदय रोगों में भी आराम मिलता है. 

*                      नंगे पाँव हरी घास पर चले ( Walk Barefoot on Grass ) : वैसे तो ये सुझाव उन लोगों को दिया जाता है जिनकी आँखें कमजोर होती है या जिन्हें चश्मा चढ़ा होता है. किन्तु प्रातःकाल नंगे पैर हरी हरी घासों पर चलने से पैरों का रक्त प्रवाह भी बढ़ता है, जिससे तलवों में जलन का ख़तरा खत्म हो जाता है. 
Talve ki Jalan Roken
Talve ki Jalan Roken
*                      घिया ( Ghia ) : घिया का इस्तेमाल भी आप तलवों की जलन दूर करने के लिए कर सकते हो. ऐसा इसलिए होता है क्योकि घिया की तासीर ठंडी होती है और इसमें विटामिन बी भी पाया जाता है जो पैरों की नसों को मजबूती देता है. घिया का इस्तेमाल करने के लियए आपको घिया के गोल गोल छोटे छोटे टुकड़े करने है और उसके गुदे को पैरों के तलवों पर मलना है. आपको तुरंत ही आराम का अनुभव होता है. 

*                      सरसों का तेल ( Mustard Oil ) : सरसों का तो शायद नाम ही काफी होना चाहियें. क्योकि ये हर समस्या का समाधान माना जाता है. तलवों की जलन को दूर करने के लियए भी आप इसका इस्तेमाल कर सकते हो और इसके लिए आपको बस 2 गिलास गर्म पानी में 1 चम्मच सरसों का तेल मिलाना है. इसके बाद आप इस पानी को एक कटोरे में डालें और करीब 5 मिनट तक अपने पैरों को इसमें रखना है. बाद में आप अपने पैरों को ठंडे पानी से साफ़ कर लें. 

तो इन सब उपायों को अपनाकर आप भी अपने पैरों की जलन और दर्द को दूर कर सकते हो, साथ ही तलवों की जलन को दूर करने के ऐसे ही अन्य घरेलू उपायों को जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो. 
Talvon mein Jalan ke Karan
Talvon mein Jalan ke Karan

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

5 comments:

  1. Plz tell me my wife suffer with foot pain and jalan savaling bye hai

    ReplyDelete
  2. main jab sokar uthta hu to paron ke uppri bhag me nashon me jalan hoti hai,pl help me

    ReplyDelete
    Replies
    1. Satish Dhiman Ji,

      Aap post mein bataye ghiya ke pryog ko apnaayen, aapko avashya laabh milega.

      Sampark ke Liye Dhanyavaad
      Jagran Today Team

      Delete
  3. Raat me sote waqt pairo ki ungliyon me jalan ko kaise door kiya jaye please upay bataiye

    ReplyDelete
  4. dhard ke upchar ki samneye jankari jhodho or hatho me

    ReplyDelete

ALL TIME HOT