इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

जन्म व अंक शास्त्र से जाने अपना और दूसरों का स्वभाव | Janm v Ank Shastra Se Jaane Apna or Dusron ka Svabhav

जन्म तारीख से जाने अपना तथा दूसरों का स्वभाव (Know Your Future by Your Birth Date)

हम हर दिन न जाने कितने लोगों से मिलते हैं उनसे बातचीत करते हैं. लेकिन इस थोड़े से समय उसके स्वभाव के बारे में उसके गुणों और दोषों के बारे में जान पाने में असमर्थ होते हैं. जबकि हमारे मन में दूसरों के बारे में जानने की जिज्ञासा बहुत ही अधिक होती हैं. यदि आपके मन में भी ऐसी ही जिज्ञासा रहती हैं, तो आज हम आपको दूसरों के स्वभाव के बारे में जानने की एक बेहद ही रोचक विधि बतायेंगें. जिससे आप जल्द ही दूसरों के गुण और दोष के बारे में जान सकते हैं.
ज्योतिष शास्त्र की अनेक विधियों में से एक विधि को अंकशास्त्र के नाम से जाना जाता हैं. जिसमें अंकों का अध्ययन कर विशेष बातें बताई जाती हैं. हर साल एक नए वर्ष की शुरुआत होती हैं जिसमें 12 महीने होते हैं तथा एक महीने में 1 से 31 तक तारीखें होती हैं. इन्हीं तारीखों में से एक तारीख को हर व्यक्ति का जन्म होता हैं. जिसका प्रभाव व्यक्ति पर उसके पूरे जीवन भर रहता हैं. अंकशास्त्र के अनुसार इन 1 से 31 तारीख तक हर दिन का एक स्वामी ग्रह होता हैं. इस ग्रह स्वामी के अनुसार ही उस तारीख को जन्म लेने वाले व्यक्ति की आदतें बनती हैं. जिनका वर्णन नीचे किया गया हैं - 

दिनांक 1 –
·     भाग्यशाली अंक (Lucky Number) - अंकशास्त्र के अनुसार जिन व्यक्तियों का जन्म किसी भी महीने की एक तारीख को होता हैं उनका भाग्यशाली अंक एक होता हैं.

·     ग्रह (Planet) – एक अंक वाले लोगों का कारक ग्रह सूर्य होता हैं. इसलिए इस ग्रह का प्रभाव उनके जीवन पर मुख्य रूप से पड़ता हैं.

·     शुभ रंग (Lucky Colour)  – इन लोगों के लिए शुभ रंग पीला, सुनहरा तथा भूरा रंग होता हैं.

·   शुभ दिन (Lucky Day) – इन लोगों के लिए रविवार तथा सोमवार का दिन विशेष होता हैं. इसलिए 1 अंक वाला व्यक्ति इन दोनों दिनों को कोई भी शुभ कार्य कर सकता हैं.

·     शुभ रत्न (Lucky Gems) – इस अंक के व्यक्तियों के लिए पुखराज, पीला हीरा, कहरुवा और पीले रंग के रत् और आभूषण लकी होते हैं. CLICK HERE TO READ MORE ABOUT मूलांक क्या है वर्णन कीजिए... 
Janm Ank se Jaane Apna Bhavishy
Janm Ank se Jaane Apna Bhavishy

·     शुभ धातु (Lucky Metal) – इन लोगों के लिए सोने और तांबे की धातु विशेष होती हैं.

·     गुण व दोष  :
                            I.            इस तारीख को जन्म लेने वाले व्यक्तियों में रचनात्मकता अधिक होती हैं.

                        II.            ये हमेशा सकारात्मक सोच रखते हैं, इनमें नेतृत्व करने की क्षमता भी अधिक होती हैं.

                    III.         इस अंक के व्यक्ति बहुत ही ईमानदार होते हैं.

                  IV.            इनके व्यक्तित्व की विशेषता यह हैं कि ये जिस भी कार्य को करने की ठान लेते हैं. उसे पूर्ण किये बिना चैन से नहीं बैठते तथा जब भी कोई कार्य आरम्भ करते हैं तो उसकी पूर्ण योजना बना लेते हैं.

दिनांक 2
·     भाग्यशाली अंक (Lucky Number) - जिन लोगों का जन्म दो तारीख को होता उन सभी के लिए 2 नंबर बहुत ही अच्छा होता हैं.

·     ग्रह (Planet) – 2 अंक का स्वामी चन्द्रमा हैं. यह अंक चन्द्रमा का चिन्ह माना जाता हैं. चन्द्रमा ग्रह रचनात्मकता और कल्पनाशीलता का प्रतिनिधित्व करता हैं इसलिए 2 अंक वाले लोगों में ये विशेषताएँ होती हैं.

·     स्वभाव  (Nature) चन्द्रमा को चंचल और शीतल माना जाता हैं. क्योंकि इस अंक का स्वामी चन्द्रमा हैं तो इस वाले लोगों में भी चंचलता तथा शीतलता होती हैं तथा ये बहुत ही शांत होते हैं. इस अंक के व्यक्ति प्रेम आदि भाव में पारंगत होते हैं. इनका स्वभाव बहुत ही अच्छा और मित्रतापूर्ण होता हैं.

·     शुभ दिन (Lucky Day) – इस अंक के व्यक्ति के लिए हफ्ते के तीन दिन रविवार, शुक्रवार तथा सोमवार बहुत ही शुभ होता हैं.

·     रंग (Lucky Colour)– इनके लिए हरा, हल्का हरा, क्रीम और सफेद रंग शुभ होते हैं तथा लाल, बैंगनी तथा गहरे रंग इनके लिए अच्छे नहीं होते.

·     रत्न (Lucky Gems) इस अंक वाले व्यक्तियों के लिए मोती, चन्द्रमणि तथा पीले हरे रत्न बहुत ही शुभ होते हैं. इसीलिए इन रत्नों को इन्हें जरूर धारण करना चाहिए.

दिनांक 3
·     भाग्यांक (Lucky Number) - जिन लोगों का जन्म महीने की तीसरी तारीख को होता हैं उनका भाग्यांक 3 होता हैं. तीन अंक वाले व्यक्तियों की महत्वाकांक्षाएँ अधिक होती हैं. इसलिए इन्हें महत्वाकांक्षी कहा जाता हैं.

·     ग्रह (Planet) 3 अंक वाले व्यक्तियों का स्वामी गुरु ग्रह आर्थात बृहस्पति होता हैं. अंक शास्त्रियों के अनुसार इस अंक वाले व्यक्तियों पर गुरु ग्रह का प्रभाव बहुत ही अधिक पड़ता हैं.

·     स्वभाव (Nature) - 3 अंक वाले लोगों को किसी अन्य व्यक्ति के अधीन रहकर कार्य करना पसंद नहीं होता.

                                        I.            इन लोगों की आशाएं और आकंशाएं बहुत ही ऊंची होती हैं. जिसे पूरा करने के लिए ये हर सम्भव प्रयास करते हैं.

                                    II.            इस अंक वाले व्यक्तियों का उद्देश्य कवेल उन्नति की राह पर आगे बढ़ना होता हैं. इसीलिए एक जगह रुककर कार्य करने में असमर्थ रहते हैं.

                              III.            इन लोगों की एक विशेषता यह हैं कि इन्हें बुरे व्यक्तियों से तथा बुरी स्थितियों से लड़ना और उनका सामना करना बहुत अच्छी तरह से आता हैं.

·     शुभ दिन (Lucky Day) – इनके लिए शुभ दिन मंगलवार, गुरूवार तथा शुक्रवार हैं.

·     शुभ तारीखें (Lucky Date)– 3 अंक वाले लोगों के लिए हर महीने की 6, 9, 15, 18 तथा 27 तारीख बहुत ही शुभ होती हैं. इस दिन ये जो भी कार्य करते हैं, उनमें इन्हें सफलता जरूर हासिल होती हैं.

·     मित्र (Friend) इन लोगों के अधिक 6 अंक वाले तथा 9 अंक वाले लोग ही मित्र बनते हैं तथा ये इन अंक वाले व्यक्तियों के साथ मित्रता अच्छी तरह से निभाते हैं. CLICK HERE TO READ MORE ABOUT 21 से 31 तारीख जन्मांक वाले व्यक्तियों का स्वभाव ...
जन्म व अंक शास्त्र से जाने अपना और दूसरों का स्वभाव
जन्म व अंक शास्त्र से जाने अपना और दूसरों का स्वभाव 
·     रंग (Lucky Colour)– महीने की तीसरे अंक वाले लोगों के लिए गुलाबी, लाल, बैंगनी तथा नीला रंग शुभ होता हैं.

दिनांक 4
·     मूलांक (Lucky Number) - जिन व्यक्तियों का जन्म महीने की चार तारीख को होता हैं उनका मूलांक चार होता हैं. अंकशास्त्र के अनुसार इस अंक  वाले व्यक्तियों के चरित्र में कुछ अलग ही विशेषताएँ होती हैं.

·     जैसे – इस अंक के लोग काफी संवेदनशील होते हैं. इन्हें हर छोटी – से छोटी बात पर गुस्सा आ जाता हैं तथा ये जल्द ही किसी भी व्यक्ति की बात का बुरा मान जाते हैं.

·     इनके अधिक संवेदनशील होने के कारण ही इनके अधिक दोस्त नहीं बन पाते. दोस्तों की कमी होने के करण ही इन्हें इनके जीवन में अकेलापन महसूस होता हैं.

·     लेकिन इनके चरित्र की एक विशेषता यह हैं कि ये किसी भी व्यक्ति को दुखी या उदास नहीं देख सकते.

·     शुभ ग्रह (Planet) – इस अंक वाले व्यक्ति का स्वामी युरेनस (अरुण) होता हैं.

·     शुभ दिन (Lucky Day) इन लोगों के लिए शुभ दिन सोमवार, शनिवार तथा रविवार का होता हैं. ये तीनों दिन इनके लिए भाग्यशाली सिद्ध होते हैं. इस दिन इनके द्वारा किये गये हर काम पूरे हो जाते हैं.

·     विशेष अंक (Lucky Date)– इनके लिए हर महीने की 1, 2, 7, 10, 11 ,16, 18, 20 ,25, 28, 29 तारीख शुभ होती हैं तथा इन दिनों इन्हें विशेष लाभ प्राप्त होता हैं.

·     रंग (Lucky Colour) 4 अंक वाले व्यक्तियों के लिए नीला और भूरा रंग बहुत ही अच्छा होता हैं. इसलिए इन्हें अधिकतर इन्हीं रंगों के कपडे पहनने चाहिए.

दिनांक 5 –
·     भाग्यांक (Lucky Number) - जिन लोगों का जन्म 5 तारीख को होता हैं उन सभी का भाग्यांक 5 होता हैं.

·     ग्रह (Planet) – इस अंक का स्वामी बुध ग्रह होता हैं. बुध ग्रह को बुद्धि और विवेक का चिन्ह माना जाता हैं.

·     स्वभाव (Nature) इन लोगों का स्वामी बुध ग्रह हैं इसलिए ये दिमाग से काफी बुद्धिमान होते हैं.
                           I.            ये जल्द ही निर्णय लेने में भी सक्षम होते हैं.

                       II.            5 अंक वाले व्यक्तियों काफी स्टाइलिश होते हैं, इसलिए इन्हें अच्छी तरह से तैयार होना तथा अच्छे कपडे पहनना अच्छा लगता हैं.
Janm v Ank Shastra Se Jaane Apna or Dusron ka Svabhav
Janm v Ank Shastra Se Jaane Apna or Dusron ka Svabhav
                  III.            इनका लोगों के प्रति व्यवहार बहुत ही अच्छा रहता हैं. इसीलिए ये आसानी से किसी को भी अपना दोस्त बना लेते हैं और लोगों से जुड़ने समर्थ होते हैं.

                  IV.            ये दोस्तों से काफी गहराई से जुड़े होते हैं. तथा दोस्तों के लिए काफी उदार और शुभ चिन्तक बनते हैं. इसके विपरीत यदि इनका कोई दुश्मन हो तो उनके लिए ये बहुत ही कठोर और बुरे होते हैं.

·     शुभ दिन (Lucky Day) इस अंक वाले लोगों के लिए शुभ दिन शुक्रवार और और बुधवार का होता हैं.

·     शुभ रंग (Lucky Colour) इनके लिए हल्का भूरा, सफेद और चमकदार रंग बहुत ही अच्छा होता हैं. इसके अलावा इनके लिए गहरे रंग नुकसानदायक होते हैं. इसीलिए इन्हें गहरे रंग के कपडे कम पहनने चाहिए.

·     भाग्यशाली तारीखें (Lucky Date)– इनके लिए महीने की 5, 14 तथा 23 तारीख शुभ और लाभप्रद होती हैं.

दिनांक 6
·     भाग्यशाली नम्बर (Lucky Number) - किसी भी महीने की 6 तारीख को जिन व्यक्तियों का जन्म होता हैं उनके लिए भाग्यशाली नम्बर 6 होता हैं.

·     ग्रह (Planet) इस अंक के लोगों का स्वामी शुक्र ग्रह हैं.

·     स्वभाव (Nature) – अंक 6 वाले व्यक्ति काफी हाई पर्सनैलिटी वाले होते हैं. इन्हें ग्लैमरस और हाई लाइफ स्टाइल से युक्त जीवन जीना अच्छा लगता हैं.

                           I.            इनकी पर्सनैलिटी के कारण ही ये दूसरों को अपनी तरफ आकर्षित करने में सक्षम रहते हैं तथा इसलिए इनके जीवन में मित्र अधिक होते हैं.

                       II.            इस अंक वाले व्यक्तियों के एक से अधिक प्रेम सम्बन्ध हो सकते हैं.

                    III.            अंक 6 वाले लोग जब भी किसी कार्य को शरू करते हैं तो उससे पूर्व उसकी एक अच्छी और बड़ी योजना बना लेते हैं. उसके बाद ही कार्य प्रारम्भ करते हैं. इनकी योजना बनाने की प्रवृति के कारण ही इन्हें हर कार्य में विजय हासिल होती हैं.

                  IV.            ये व्यक्ति स्वभाव से थोड़े जिद्दी होते हैं तथा जिस भी कार्य को शुरू करते हैं, उसे पूरा करने के बाद ही शांति से बैठते हैं.

·     शुभ दिन (Lucky Day) इनके लिए हर हफ़ते में आने वाला मंगलवार, गुरूवार, शुक्रवार शुभ होते हैं. इसलिए इन्हें अपने आवश्यक कार्य इन दिनों में ही कर लेने चाहिए.

·     महत्वपूर्ण तारीखें (Lucky Date) इनके लिए हर महीने की 12, 15, 18, 21, 24, 27 तथा 30 तारीख महत्वपूर्ण होती हैं.

·     अशुभ तथा शुभ रंग(Lucky And Unlucky Colour)– इस अंक वाले लोगों के लिए काला और बैंगनी रंग अशुभ होता हैं. इनके लिए लाल और गुलाबी रंग के कपडे अच्छे होते हैं.

·     मित्रता (Friend) – इन लोगों की मित्रता अधिक 3, 6 तथा 9 अंकों वाले लोगों के साथ होती हैं.

·     अंक पांच (Five Number) - इन लोगों की मुख्य प्रवृत्ति यह हैं कि ये 5 अंक वाले लोगों से हमेशा प्रतियोगिता करते हैं. लेकिन हमेशा उनसे पीछे रह जाते हैं.

दिनांक 7
·     जन्मांक - इस अंक के व्यक्ति के लिए इनका जन्मांक 7 ही होता हैं.

·     ग्रह (Planet) इस अंक वाले व्यक्तियों के स्वामी वरुण देवता हैं. जिन्हें जल देवता के नाम से भी जाना जाता हैं. ऐसा माना जाता हैं कि जल का सम्बन्ध चन्द्रमा से होता हैं. इसीलिए इस अंक वाले व्यक्ति पर चन्द्रमा का अधिक असर पड़ता हैं.
Janm Divas se Jaane Shubh Rang Ratn Dhatu
Janm Divas se Jaane Shubh Rang Ratn Dhatu
·     स्वभाव (Nature) 7 अंक वाले व्यक्ति काफी खुले विचारों के होते हैं. ये आकर्षक व्यक्तित्व के धनि मने जाते हैं. क्योंकि ये अपने व्यवहार से किसी को भी प्रभावित कर देते हैं.

चन्द्रमा ग्रह का प्रभाव होने के कारण ये बहुत ही चंचल स्वभाव के होते हैं. इन्हें दोस्तों के साथ मस्ती करना मजाक करना तथा उन्हें हमेशा खुश रखना अच्छा लगता हैं. इसीलिए ये हमेशा पाने दोस्तों का हमेशा मनोरंजन करते रहते हैं.

·     शुभ दिन (Lucky Day) अंक सात वाले व्यक्तियों के लिए रविवार और सोमवार का दिन शुभ होता हैं.

·     शुभ तारीख (Lucky Date)– इनके लिए 1, 2, 4, 7, 10, 11, 13, 16, 19 , 20 , 22, 25, 28, 29, 31 हर महीने की तारीखें अच्छी होती हैं.

·     शुभ रंग (Lucky Colour) इन व्यक्तियों के लिए हरा, नीला, सफेद, क्रीम और हल्के रंग फायदेमंद होते हैं. लेकिन इन्हें अधिक गहरे रंगों के कपडे पहनने से बचना चाहिए.

·     ईश्वर की कृपा प्राप्ति (for God Blessings) 7 अंक वाले लोगों को हमेशा भगवान की कृपा प्राप्त कर्ण एके लिए रोजाना मंदिर में जाकर शिवलिंग पर  जल चढ़ाना चाहिए.

दिनांक 8 –
·     भाग्यशाली नम्बर (Lucky Number) - अंक आठ वाले व्यक्तियों के लिए उनका लकी अंक आठ ही होता हैं.

·     स्वभाव (Nature) -
                I.            अंक ज्योतिष शास्त्र के अनुसार 8 अंक वाले लोगों का स्वभाव बहुत ही रहस्यमयी होता हैं. इन्हें समझ पाना बहुत ही कठिन होता हैं. इसलिए इनके बारे में यह जान पाना कठिन होता हैं कि ये कब और किस समय क्या करने वाले हैं.

            II.            इस अंक के लोगों के व्यवाहर में अन्य लोगों के व्यवहार की तुलना में जमीन और आसमान का अंतर होता हैं.

      III.            ये जब भी किसी चीज के बारे में सोचते हैं उसकी गहराई में चले जाते हैं.

      IV.            ये एक स्पष्टवक्ता होते हैं जो भी बोलते हैं, बहुत ही स्पष्ट तरीके से बोलते हैं. इनकी इस प्रवृत्ति के कारण ही इन्हें काफी बार अपने जीवन में कष्टों को भी भोगना पड़ता हैं.

          V.            इनका आध्यात्मिक कार्यों में मन अधिक लगता हैं. इसीलिए इनमें मनोबल व आध्यात्मिक शक्ति काफी अधिक होती हैं तथा ये ईश्वर पर अधिक भरोसा करते हैं.

·     शुभ दिन (Lucky Day) इनके लिए शनिवार का दिन अति महत्वपूर्ण होता हैं इसके अलावा सोमवार और रविवार का दिन भी लाभदायक होता हैं.

·     शुभ तारीखें (Lucky Date) 8 अंक वाले लोगों के लिए हर माह की 8, 17 और 26 तारीख महत्वपूर्ण होती हैं.

·     शुभ रंग (Lucky Colour) इस अंक वाले लोगों के लिए गहरा भूरा, नीला, काला और बैंगनी रंग अच्छा होता हैं.

·     रत्न (Lucky Gems) इनके लिए काला नीलम, काले मोती शुभ रहते हैं.
 Ankshastra se Pahchane Vyaktitav
 Ankshastra se Pahchane Vyaktitav
दिनांक 9 –
·     मूलांक (Lucky Number) - किसी भी माह की 9 तारीख को जन्म लेने वाले लोग 9 अंक के कहलाते हैं तथा इनके शुभ अंक भी 9 ही होता हैं.

·     ग्रह (Planet) 9 अंक का स्वामी मंगल ग्रह हैं.

·     स्वभाव (Nature) इन व्यक्तियों पर मंगल ग्रह का अधिक प्रभाव रहता हैं इसलिए इन्हें गुस्सा अधिक आता हैं. इनके स्वभाव में एक कमी यह हैं कि ये जल्द ही किसी भी निर्णय पर पहुँच जाते हैं जिनसे इन्हें अधिकतर हानि ही होती हैं.

    ·  9 अंक वाले लोग स्वप्रेरित होते हैं. ये दूसरों से प्रेरणा न लेकर स्वयं से प्रेरणा लेट हैं और अपने कार्य को पूर्ण निष्ठा से करते हैं.

II · इनके मुख्य स्वभाव हैं गुस्सा करना. जिसके कारण इनके शत्रु अधिक बन जाते हैं.

I     ·      ये हमेशा दूसरों को अपने नीचे कार्य करते हुए देखना चाहते हैं. लेकिन जब इनकी यह इच्छा पूर्ण नहीं हो पाती तो ये उस कार्य से तुरंत पीछे हट जाते हैं जिससे इनकों काफी नुकसान होता हैं.

·     शुभ अंक (Lucky Date) इनके लिए प्रत्येक महीने की 3, 6, 9, 12, 15, 18, 21, 24, 27 तथा 30 तारीखें विशेष होती हैं.

·     9 अंक के लिए विशेष (Special for 9) इस अंक वाले व्यक्तियों की मुख्य विशेषता यह होती हैं कि इन्हें अपने गुस्से पर काबू करना सीखना चाहिए. यदि इन्होने अपने गुस्से पर नियंत्रण बनाना शुरू कर दिया तो इनके आधे काम अपने आप हो जायेंगें.

·     शुभ रत्न (Lucky Gems) 9 अंक वाले लोगों के लिए रूबी रत्न बहुत ही विशेष और लाभकारी होता हैं. इसलिए इन्हें या रत्न अवश्य धारण करना चाहिए. लेकिन इस रत्न को धारण ऐसे करें कि ये आपके शरीर से हमेशा स्पर्श होता रहें.

·     शुभ दिन (Lucky Day) इस अंक वाले व्यक्तियों के लिए शुक्रवार, बृहस्पतिवार, मंगलवार के दिन शुभ होते हैं.

दिनांक 10 –
·     ग्रह (Planet) 10 अंक वाले लोगों का स्वामी सूर्य ग्रह होता हैं. सूर्य ग्रह के स्वामी होने के कारण ही इन्हें समाज में पूर्ण सम्मान और प्रतिष्ठा प्राप्त होती हैं.

·     स्वभाव (Nature) - 10 तारीख को जन्म लेने वाले लोग बहुत ही रचनात्मक होते हैं. तथा इनमें खोज करने की प्रवृत्ति भी प्रमुख होती हैं.

    I.            इस अंक वाले व्यक्ति की ख्वाइश हमेशा रहती हैं कि इन्हें हर जगह मन – सम्मान मिलें.

II.            10 अंक वाले व्यक्ति हर प्रकार के कार्य करने के लिए तैयार रहते हैं तथा इन्हें हर कार्य में जीत भी हासिल होती हैं. इनकी मुख्य विशेषता यह हैं कि ये हर कठिनाई का सामना करते हुए अपने जीवन में आगे बढ़ते हैं. इसीलिए इन्हें हर क्षेत्र में सफलता हासिल हो जाती हैं.

·     शुभ दिन (Lucky Day) -इस अंक के व्यक्ति के लिए रविवार और सोमवार का दिन बहुत ही शुभ होता हैं.

·     शुभ रंग (Lucky Colour) इन्हें पीले, सुनहरे तथा भूरे रंग का अधिक इस्तेमाल करना चाहिए. ये रंग इसके लिए सभु होते हैं.

·     धातु (Lucky Metal) इनके लिए अति शुभ धातु सोना और तांबा हैं इसीलिए इन धातुओं को इन्हें जरूर धारण कारण चाहिए.

·     रत्न (Lucky Gems) 10 अंक वाले व्यक्तियों के लिए पुखराज, पीला हीरा, कहरुवा आदि रत्न विशेष और लाभदायक होते हैं.

जन्म तारीख से जुडी हुई अन्य किसी भी प्रकार की विशेष बातों को जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हैं.

  
1 se 10 Janmtarikh Valon ke Gun Dosh
1 se 10 Janmtarikh Valon ke Gun Dosh

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT