इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

जन्म तारीख से जाने अपने और दूसरों के व्यक्तित्व की विशेषता | Janm Tarikh se Jane Apna or Dusron ke Vyaktittav ki Visheshta

21 से 31 तारीख वाले जन्मांक वाले व्यक्तियों का स्वभाव 

दिनांक – 21
·     कारक ग्रह (Lucky Planet) – इस अंक का स्वामी ग्रह गुरु हैं. गुरु ग्रह के प्रभाव से ही इन लोगों को जीवन में सफलता हासिल होती हैं.

·     स्वभाव (Nature)
   I.         जिन लोगों का जन्म किसी भी माह की 21 तारीख को हुआ हैं खुश विशेष खूबियाँ होती हैं जिससे इन्हें काफी प्रसिद्धि हासिल होती हैं. इस अंक के व्यक्ति काफी महत्वाकांशी होते हैं.

II.            ये लोग स्वभाव से थोड़े से चिडचिडे भी होते हैं इसीलिए जब कोई व्यक्ति इनके ऊपर काम का दबाव बनता हैं तो ये उससे रुष्ट हो जाते हैं लेकिन अंततः अपने कार्य में पूरी मेनहत करके सफल होते हैं.

·     शुभ दिन (Lucky Day) इनके लिए मंगलवार, गुरूवार और शुक्रवार का दिन शुभ होता हैं.

·     विशेष अंक(Lucky Number) इस अंक वाले लोगों के लिए 6, 9, 15, 18 तथा 27 तारीख खास होती हैं.

·     मित्रता (Friend) इन लोगों की मित्रता ज्यादा 6 और 9 अंक वाले व्यक्तियों के साथ होती हैं.

·     रंग (Lucky Colour)   इनका शुभ रंग बैंगनी, लाल, नीला तथा गुलाबी हैं. CLICK HERE TO READ MORE ABOUT मूलांक क्या है वर्णन कीजिए ...

जन्म तारीख से जाने अपने और दूसरों के व्यक्तित्व की विशेषता
जन्म तारीख से जाने अपने और दूसरों के व्यक्तित्व की विशेषता
दिनांक 22
·     स्वभाव (Nature) - जिन लोगों का जन्म 22 तारीख को होता हैं वो अन्य व्यक्तियों से बिल्कुल भिन्न व्यक्तित्व के होते हैं. ये हर बात पर तर्क वितर्क भी अधिक करते हैं. इनकी इसी प्रवृति के कारण इनके शत्रु जल्द बन जाते हैं. ये लोग रीति रिवाजों का पालन करने में अधिक विश्वास नहीं करते. ये अत्यधिक संवेदनशील होते हैं. इसीलिए अपन भावनाओं को भी जल्द ही प्रकट करते हैं, जल्दी ही क्रोधित हो जाते हैं, कुछ ही पलों में नाराज हो जाते हैं. इनके इसी स्वभाव के कारण इनेक अधिक मित्र नहीं बन पाते और इन्हें अपने जीवन में अकेलापन महसूस होता हैं.

·     शुभ दिन (Lucky Day) इन लोगों के लिए रविवार, सोमवार, शनिवार का दिन अधिक विशेष होता हैं.

·     शुभ अंक (Lucky Number) इनके लिए हर महीने में आने वाली 1, 2, 7, 10, 11, 16, 18, 28 25, तथा 29 तारीख शुभ होती हैं.

·     शुभ रंग (Lucky Colour)   इन व्यक्तियों के लिए नीला और भूरा रंग अच्छा होता हैं. इसीलिए इन्हें अधिक से अधिक इस रंग के कपडे पहनने चाहिए.

दिनांक 23
·     विशेष अंक (Lucky Number) इनके लिए शुभ इंक 5 हैं. 5 अंक को धन अर्जित करने की चाह रखने वाले लोगों के लिए शुभ माना जाता हैं.

·     शुभ ग्रह (Lucky Planet) 23 अंक वाले लोगों पर बुध ग्रह का स्वामित्व रहता हैं. बुद्ध ग्रह के प्रभाव के कारण ही ये प्रखर और कुशाग्र बुद्धि के व्यक्ति होते हैं.

·     स्वभाव (Nature) - जिन लोगों का जन्म 23 तारीख को होता हैं. इनका मन अधिक उत्तेजना पूर्ण कार्यों में लगता हैं, इनमें धन की प्राप्ति करने की इच्छा अधिक होती हैं तथा धन अर्जित करने के लिए ही ये नये – नये रास्तों को खोजते हैं.

   I.            ये किसी भी कार्य को करने या न करने के लिए निर्णय जल्द ले लेते हैं.CLICK HERE TO READ MORE ABOUT एक से दस तारीख के लोगों का स्वभाव ...
Janm Tarikh se Jane Apna or Dusron ke Vyaktittav ki Visheshta
Janm Tarikh se Jane Apna or Dusron ke Vyaktittav ki Visheshta
II.            क्योंकि इनकी बुद्धि अधिक तीव्र होती हैं. इसीलिए इन्हें दिमाग से जुड़े कार्यों को करने में आनंद आता हैं और इन कार्यों में इन्हें सफलता भी प्राप्त होती हैं.  

III.            ये जल्द ही किसी भी नतीजे पर पहुँच जाते हैं. जिसके कारण इन्हें हानि का भी सामना करना पड़ता हैं.
·     शुभ दिन (Lucky Day) इनके लिए बुधवार और शुक्रवार अधिक शुभ होते हैं.

·     शुभ रंग (Lucky Colour)   इनके लिए हल्का भूरा, फेड और चमकदार रंगत अत्यधिक लाभदायक होता हैं. इसके साथ ही इनके लिए हल्के रंग के कपडे ठीक नही रहते. 

·     विशेष अंक (Lucky Number) - इनके लिए हर माह की 5, 14, और 23 तारीख शुभ होती हैं इसीलिए इस दिन आप विशेष कार्य कर सकते हैं.

दिनांक 24
·     स्वभाव (Nature)
    I.            जिन लोगों का जन्म किसी भी महीने की 24 तारीख को हुआ हैं. ऐसे व्यक्तियों के लिए उनके परिवार के सदस्यों के द्वारा कही गयी बात एक आदेश की तरह होती हैं.जिसका अनुसरण ये सर्व प्रथम करते हैं.

II.          ये लोग अपने आपको प्रेम के लिए पूर्णत: समर्पित कर देते हैं.

III.           अपने जीवनसाथी हर इच्छा को पूरी करने एक लिए ये हर सम्भव प्रयास करते हैं. अंक ज्योतिषी के अनुसार इन लोगों को सुन्दर चीजे बहुत ही अच्छी लगती हैं. इनको अपने माता – पिता से अधिक प्रेम होता हैं.

·     स्वामी ग्रह (Lucky Planet) 24 अंक वाले व्यक्तियों का शुभ ग्रह शुक्र हैं. क्योंकि इन व्यक्तियों पर शुभ ग्रह का अत्यधिक प्रभाव होता हैं इसीलिए इनकी एक अच्छी जिन्दगी जीना चाहते हैं, इन्हें स्टालिश कपडे बहुत ही अच्छे लगते हैं.

·     शुभ दिन (Lucky Day) इनके लिए मंगलवार, गुरूवार, शुक्रवार के दिन शुभ होते हैं.

·     शुभ अंक (Lucky Number) 24 अंक वाले लोगों के लिए 9,12, 15, 18, 21, 24, 27 तथा 30 तारीख शुभ होती हैं.

·     शुभ रंग (Lucky Colour) इनके लिए बैंगनी तथा काला रंग अशुभ होते हैं तथा लाल और गुलाबी रंग के कपडे फायदेमंद होते हैं.

·     मित्रता (Friend) इन लोगों की मित्रता हमेशा 3,6 तथा 9 अंक वाल व्यक्तियों के साथ होती हैं.

·     तुलना (Comparison) 24 अंक वाले व्यक्ति हमेशा 5 अंक वाले लोगों से अपनी तुलना करते हैं तथा उनसे हमेशा आगे निकलने की कोशिश करते हैं.

दिनांक 25
·     शुभ ग्रह (Lucky Planet) इस अंक के व्यक्तियों पर वरुण ग्रह की शुभ दृष्टि का प्रभाव रहता हैं और यह ग्रह ही इनका कारक ग्रह हैं.

·     स्वभाव (Nature) -
    I.            इन लोगों में विदेश जाने की इच्छा बहुत ही प्रबल होती हैं. बल्कि ये अपने जीवन में विदेश जाने के लिए ही ज्यादा प्रयत्न करते हैं.

II.            इन्हें समाज से जुडी हुई विभिन्न जानकारियों को एकत्रित करना बहुत ही अच्छा लगता हैं.

III.            घर परिवार में इन लोगों की इज्जत भी बहुत की जाती हैं.

IV.            लेकिन धर्म के नजरिये से पुराने रीति – रिवाजों और परम्पराओं पर ज्यादा ध्यान नहीं देते.

V.            जो लोग किसी भी माह की 25 तारीख को पैदा होते हैं. उन्हें यात्रा करते समय पुस्तकों का अध्ययन करना अच्छा लगता हैं.

·     शुभ दिन (Lucky Day) इस अंक वाले लोगों के लिए रविवार और सोमवार का दिन अधिक शुभ होता हैं. 
 21 se 31 Dinank Valon ke Shubh Din Grah Ratn Rang
 21 se 31 Dinank Valon ke Shubh Din Grah Ratn Rang
·     शुभ अंक (Lucky Number) 25 अंक वाले लोगों के लिए 1, 2, 4, 7, 10, 11, 13, 16, 19, 20, 22, 25, 28, 29 31 तारीखें शुभ होती हैं.

·     शुभ रंग (Lucky Colour)   इनके लिए हरा, पीला, सफेद और हल्का रंग शुभ होते हैं, इन्हें गहरे रंगों से दूर रहना चाहिए.

·     ईश्वर की कृपा (for God Blessings) भगवान की कृपा हमेशा इन पर बनी रहे इसीलिए इन्हें रोजाना भगवान शिव के शिवलिंग पर जल चढ़ाना चाहिए.

दिनांक 26
·     शुभ ग्रह (Lucky Planet) इस अंक का कारक ग्रह शनि हैं. शनि ग्रह को न्याय का प्रतीक माना जाता हैं, क्योंकि शनि ग्रह मनुष्य के द्वारा किये गये अच्छे और बुरे कर्म का उन्हें फल देता हैं. शनि को क्रूर ग्रह के रूप में भी देखा जाता हैं.

·     स्वभाव (Nature) 26 अंक वाले व्यक्ति किसी भी कार्य को करने के लिए दृढ इच्छा लिए होते हैं. ये अपने आस – पास रहने वाले व्यक्तियों को ये अपने स्वभाव से प्रभावित करने में सक्षम होते हैं. जब ये किसी भी कार्य को करने की ठान लेते हैं तो उसे पूरा किये बिना चैन से नहीं बैठते.

    I.            इन लोगों में इच्छाशक्ति और आत्मविश्वास अधिक होता हैं तथा ये ईश्वर पर विश्वास भी अधिक करते हैं.

·     शुभ दिन (Lucky Day) - इन लोगों के लिए विशेष दिन शनिवार का होता हैं. लेकिन इसके साथ ही सोमवार और रविवार का दिन भी इनके लिए अच्छे होते हैं.

·     तारीख (Lucky Number) इनके लिए हर महीने की 8, 17 और 26 तारीख विशेष होती हैं.

·     शुभ रंग (Lucky Colour)   इनके लिए गहरा भूरा रंग, नीला, काला और बैंगनी रंग शुभ होता हैं.

·     शुभ रत्न (Lucky Gems) इनके लिए काला नीलम तथा काला मोती धारण करना शुभ होता हैं. इसीलिए इस अंक वाले व्यक्तियों को यह रत्न अवश्य पहनना चाहिए.

दिनांक 27 –
·     स्वभाव (Nature)
·     27 अंक वाल व्यक्ति बहुत ही ईमानदार, प्रभावशाली और मेहनती होते हैं.  

·     इनके इसी व्यक्तित्व के लिए इन्हें इनके कार्यस्थल में अधिक प्राथमिकता दी जाती हैं.

·     अंक शास्त्र के अनुसार 27 अंक वाले व्यक्ति अपनी पूरी मेहनत से कार्य करते हैं. लेकिन फिर भी इन्हें जीवन में काफी संघर्षों का सामना करना पड़ता हैं. पर यह भी सच हैं कि अंतिम समय में इन्हें जीत जरूर हासिल होती हैं.

·     शुभ ग्रह (Lucky Planet) इस अंक के लोगों का स्वामी मंगल ग्रह हैं. इसीलिए इन्हें कई बार अत्यधिक क्रोध आ जाता हैं. जिसके कारण ये जल्दबाजी में कुछ ऐसे फैसले ले लेते हैं. जिसका इन्हें बाद में घातक परिणाम भुगतना पड़ता हैं. लेकिन आने साहस और दृढ निश्चय से ये हर समस्या का हल निकाल लेते हैं.

·     शुभ अंक (Lucky Number) – इनके लिए 3, 6, 9, 12, 15, 21, 27 तथा 30 तारीख शुभ होती हैं.

·     शुभ फल – इन लोगों को जल्दी शुभ फल की प्राप्ति करने के लिए हमेशा अपने गुस्से पर नियंत्रण रखना चाहिए और कोई भी फैसला जल्दबाजी में नहीं लेना चाहिए.

·     शुभ दिन (Lucky Day) इनके लिए शुक्रवार, वीरवार तथा मंगलवार का दिन विशेष फल प्रदान करने वाला होता हैं.

·     शुभ रत्न (Lucky Gems) इनके लिए रूबी धारण करना बहुत ही फायदेमंद साबित होता हैं. 
   
 दिनांक 28 –
·     शुभ ग्रह (Lucky Planet) जो व्यक्ति किसी भी महीने की 28 तारीख को जन्म लेते हैं उन लोगों पर सूर्य ग्रह का प्रभाव अधिक होता हैं, इन पर सूर्य देवता की विशेष कृपा भी रहती हैं. क्योंकि सूर्य इस अंक का कारक ग्रह होता हैं. इन लोगों को सूर्य से हर कार्य को पूर्ण करने की ऊर्जा प्राप्त होती हैं. इनके ऊपर सूर्य देवता इतना प्रभाव होता हैं कि जिस प्रकार पूरी पृथ्वी को अपने प्रकाश से दीप्त कर देता हैं. उसी प्रकार ये व्यक्ति भी समाज तथा अपने घर वाले लोगों को अपने स्वभाव से प्रभावित करते हैं.
 Ankshastra se Jane Apne v Dusron ke Bare mein
 Ankshastra se Jane Apne v Dusron ke Bare mein

·     स्वभाव (Nature) – इस अंक के व्यक्ति बहुत ही महत्वकांशी होते हैं. इनके आस – पास कार्य करने वाले व्यक्ति इन पर आश्रित रहते हैं. ये अपने जीवन के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए हर परेशानियों को पार कर लेते हैं.

·     शुभ दिन (Lucky Day) – 28 अंक वाले लोगों के लिए विवार तथा सोमवार का दिन विशेष होता हैं.

·     शुभ रंग (Lucky Colour)  – इनके लिए पीला. सुनहरा, भूरा रंग काफी लाभदायक होता हैं.

·     आभूषण (Lucky Gems) इनके लिए कहरुआ और पीले रंग के आभूषण काफी अच्छे होते हैं.

दिनांक 29
·     स्वामी ग्रह (Lucky Planet) – इस अंक का स्वामी ग्रह चन्द्रमा हैं. अंक शास्त्र के अनुसार इन लोगों का तालमेल अधिकतर सूर्य से प्रभावित व्यक्तियों से बनता हैं. इन लोगों में कल्पना शीलता अधिक होती हैं इसलिए ये हर कार्य को नए – नए ढंग स करने के बारे में सोचते हैं.

   I.            इस अंक के व्यक्ति मष्तिस्क भी तेज होता हैं.

II.            इनके स्वभाव की इन्हीं खूबियों की वजह से ही इन्हें कार्यस्थल में उच्च स्थान प्राप्त होता हैं.

III.            ये लोग प्रेम प्रसंग में भी पारंगत होते हैं.

·     शुभ दिन (Lucky Day) इन लोगों के लिए रविवार, सोमवर और शुक्रवार का दिन अधिक शुभ होता हैं.

·     शुभ रंग (Lucky Colour)   इनेक लिए हल्के रंग, सफेद और क्रीम रंग लाभदायक होते हैं. इसके विपरीत इनके लिए लाल और बैंगनी जैसे गहरे रंग नुकसानदायक होते हैं.

·     शुभ रत्न (Lucky Gems) 29 अंक वाले लोगों के लिए 2 अंक वाले मोती, पीले तथा हरे रंग के रत्न तथा चन्द्रमणि अच्छे होते हैं.

दिनांक 30
·     स्वभाव (Nature) - 30 अंक वाले लोग अधिक तानाशाही प्रवृति के होते हैं. इसी कारण इनके कई शत्रु होते हैं. ये स्वभाव से थोड़े अकडू होते हैं किसी का अहसान मानना और उनका आभार प्रकट करना इनके लिए मुश्किल होता हैं.

   I.            इन लोगों को किसी अन्य व्यक्ति के अंदर कार्य करना पसंद नहीं होता.

II.            ये किसी एक स्थल पर स्थिर रहकर काम करने में भी असफल होते हैं.

III.            इनके जीवन का लक्ष्य केवल हर पल उन्नति की राह में आगे बढ़ना होता हैं.

·     शुभ ग्रह (Lucky Planet) – इनके ऊपर गुरु ग्रह का प्रभाव रहता हैं. इसीलिए इनका भाग्य हमेशा इनका साथ देता हैं.

·     शुभ दिन (Lucky Day) इनके लिए गुरुवार, मंगलवार और शुक्रवार बहुत ही शुभ दिन होते हैं.

·     शुभ अंक (Lucky Number) - इनके लिए हर महीने की 6, 9, 15, 18 और 27 तारीख शुभ और विशेष होती हैं.

·     दोस्त (Friend) - इनके दोस्त ज्यादातर 6 और 9 अंक वाले लोग बनते हैं.

·     शुभ रंग (Lucky Colour)  – इनके लिए लाल, बैंगनी, गुलाबी और नीला रंग शुभ होता हैं.

दिनांक 31
·     स्वभाव (Nature) - 31 तारीख को जन्म लेने वाले लोग ऐसे लोगों से अधिक परेशान रहते हैं जो इन पर गुप्त वार करते हैं. ये तर्क और वितर्क अधिक करते हैं.

·     शुभ ग्रह (Lucky Planet) इन लोगों का स्वामी ग्रह अरुण हैं. इनके स्वभाव की मुख्य प्रवृतियों को देखकर लगता हैं कि ये अधिक झगडालू और क्रोधी व्यक्तित्व के होते हैं. लेकिन ऐसा नहीं हैं. तर्क वितर्क करना इनके स्वभाव की एक विशेषता हैं. इनकी इसी विशेषता के कारण इन्हें वाद – विवाद और क़ानूनी कार्यों में विजय हासिल होती हैं. ये विपरीत परिस्थितियों में किसी भी व्यक्ति को अपने पक्ष में करने में सक्षम होते हैं.

·     शुभ दिन (Lucky Day) – इन लोगों के लिए रविवार, सोमवार और शनिवार का दिन भाग्य परिवर्तित कर देने वाले दिन होते हैं.

·     शुभ अंक (Lucky Number) – इनके लिए 1, 2, 7, 10, 11, 16, 18, 20, 25, 28 तारीख विशेष अवसर प्रदान करने वाली होती हैं.  

·     शुभ रंग (Lucky Colour)  -  इनके लिए नीला, भूरा रंग फायदेमंद होता हैं. इसलिए इन्हें इस रंग के कपडे अधिक पहनने चाहिए.

अंकज्योतिषी या जन्मांक से सम्बन्धित किसी भी प्रकार की अन्य विशेष बातों को जानने के लिए आप नीचे तुरंत कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हैं. 

Janmdin se Judi Mulbhut Baaten
Janmdin se Judi Mulbhut Baaten

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

1 comment:

  1. Hello Mera naam Gurjodh hai
    31 5 1996 ko mera janam huya tha mera future bataye

    ReplyDelete

ALL TIME HOT