इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Surya Kiran Jal Chikitsa Kya Hai | सूर्य किरण जल चिकित्सा क्या है | What is Sunbeam Water Treatment

सूर्य की किरणें ( Sun Rays )
आमतौर पर सब सूर्य को मात्र एक ग्रह, आग का गोला या देवता मानते है. किन्तु सूर्य के राजा है जिसे अग्नि का प्रतिक माना जाता है. ये एक आत्मकारक ग्रह है जिसकी किरणें मानव शरीर को स्वस्थ और रोगमुक्त रखने में अहम् योगदान देती है. क्योकि सूरज अग्नि का प्रतिक है और अग्नि पंचतत्वों में से एक है तो इस तरह सूरज सृष्टि के निर्माण और संहार में भी भागीदार होता है और यदि शरीर की अग्नि ( गर्मी या आत्मा ) निकाल दी जाती है तो मानव अपने प्राण तक त्याग देता है. ये तो हुई सूरज की जीवन में महत्वता की बात. अब बात करते है सूरज की किरणों की. CLICK HERE TO KNOW सुर्यतप्त जल से रोगों का इलाज ...
Surya Kiran Jal Chikitsa Kya  Hai
Surya Kiran Jal Chikitsa Kya  Hai
दिखने में सूरज की किरणें सफ़ेद प्रतीत होती है किन्तु ये 7 अलग अलग रंगों से मिलकर बनती है जिनकी मदद से अनादिकाल से ही उपचार किया जाता है. आपने ये जरुर सूना होगा कि सूरज की किरणों से पौधे अपना खाना बनाते है और हमारे शरीर को विटामिन डी मिलती है. लेकिन इन किरणों में ऐसी शक्तियाँ विद्यामान होती है जो अनेक रोगों के रामबाण इलाज की तरह कार्य करती है. इसका कारण सूरज से निकलने वाली इन्फ्रारेड किरणें ( Infrared Rays ) मानी जाती है. इसीलिए हर यज्ञ, हवन इत्यादि को सुरज की तरफ मुख करके किया जाता है. आज हम जानेंगे कि सूरज की किरणों से किस तरह चमत्कारिक औषधि निर्मित की जा सकती है. 

सूरज की 7 किरणें ( 7 Rays of Sun ) :
-   आसमानी ( Blue Color  )

-   लाल ( Red Color )

-   नीला ( Indigo Color )

-   बैंगनी ( Violet Color )

-   हरा ( Green Color )

-   पीला ( Yellow Color )

सूर्य किरण जल चिकित्सा क्या है
सूर्य किरण जल चिकित्सा क्या है

सूर्य किरण औषधि निर्माण ( Make Sun Rays Medicine ) :
सुरज की किरणों से औषधि बनाना बहुत ही आसान है, उसके लिए आपको सूरज की किरणों के रंग की 7 अलग अलग कांच की बोतलें लेनी है. आप उन्हें अच्छी तरह से साफ़ कर लें और उसमें पानी भर दें. ध्यान रहें कि आपको बोतलों को ऊपर से थोडा खाली जरुर छोड़ना है. उसके बाद आप बोतलों का ढक्कन लगा कर उन्हें अच्छी तरह बंद कर दें. 

अगले दिन सूर्योदय के समय आप इन बोतलों को सूरज की रोशनी में रखें किन्तु इस बात को सुनिश्चित कर लें कि किसी भी बोतल की छाया दूसरी बोतल के ऊपर बिलकुल भी ना पड़ें. करीब 8 घंटे के बाद आप इन बोतलों को उठा लें और इन्हें किसी सुरक्षित जगह रख लें. बस इस तरह से आपकी सूर्य किरण औषधि निर्मित हो जाती है. इस बोतल के पानी को आप मात्र 5 दिनों तक ही इस्तेमाल कर सकते है. उसके बाद आप दोबारा इसी विधि से औषधि तैयार करें. 

सूरज की किरणों से तैयार जल औषधि को निर्माण करने और उसके रोगों में प्रयोग के बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो. 
What is Sunbeam Water Treatment
What is Sunbeam Water Treatment

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT