इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Note: इस वेबसाइट ब्लॉग पर जो भी कंटेंट है वो मात्र सुचना और शिक्षा के लिए दी गयी है. किसी भी कंटेंट को प्रयोग अगर किया जाता है तो उसके लिए खुद प्रयोग करने वाला ही हर तरह से जिम्मेदार होगा. हमने यहाँ अपने विचार प्रकट किये है. इसीलिए इसमें हमारी कोई जिम्मेदारी नहीं - धन्यवाद

कुछ ख़ास आपके लिए :-

Best Full Body Massage Maalish Parlour in Rohtak Haryana - बेस्ट फुल बॉडी मसाज मालिश पार्लर इन रोहतक हरयाणा

  Best Full Body Massage Maalish Parlour in Rohtak Haryana सबसे पहला प्रश्न तो यही है की हमे बॉडी मसाज या शरीर पर मालिश ( Full Body Massa...

Ganv ki Ladki – गाँव की लड़की - Success Story of Girl from Village

 

Success Story of Girl from Village
Success Story of Girl from Village

गाँव की लड़की जैसा की नाम से अहसास हो रहा है की ये किस्सा एक ऐसी लड़की का है जो गाँव में रहती है और अपने पुराने रीती रिवाज और रुढ़िवादी सोच के जरिये अलग से पहचानी जाती है.लेकिन क्या सच में ?? इसके लिए आपको ये किस्सा तो पढना ही पड़ेगा – गाँव की लड़की Ganv ki Ladki.

हरियाणा के जींद जिले में रामपुर गाँव की रहने वाली एक लड़की जिसका नाम सलोनी है, सलोनी ने अपनी MCA जस्ट कम्पलीट की है और आज उसके कॉलेज में IT कंपनी इंटरव्यूज के लिए आई हुई है.

सॉफ्टवेयर डेवलपर के पद पर कंपनी भर्ती Recruitment कर रही है:

सलोनी एक गरीब परिवार से बेलोंग करती है और इस रिक्रूट के लिए बहुत खुश दिखाई दे रही है क्योंकि आज उसका इंटरव्यू है. सुबह जल्दी से उठकर नाहाधोकर, इश्वर का स्मरण करके अब नाश्ते के लिए रेडी है,

सलोनी – माँ रोटी बन गयी क्या???

सलोनी की माँ रोटी सेंकते हुए – हाँ बेटा , छाछ डाल लो और रोटी ले लो, तयार है.

सलोनी ने छाछ के साथ रोटी खा ली और माँ को प्रणाम करके बोली – माँ बापू कहाँ गए?

सलोनी की माँ – ट्रेक्टर मिल गया था बीज बोने जल्दी ही चले गये.

सलोनी - ok माँ मैं चलती हूँ आज मेरा इंटरव्यू है, इसीलिए टाइम पर पहुचना जरूरी है.

सलोनी की माँ – ठीक है बेटा भगवान् सफलता दे, और उसके सिर पर हाथ रख कर आशीर्वाद दिया.

सलोनी कॉलेज पहुच गयी और क्या देखती है उसके सब दुसरे क्लासमेट भी तयारी के साथ आये हुए है, सबके पास लैपटॉप भी है इंटरव्यू के लिए, लेकिन सलोनी के पास तो लैपटॉप है ही नहीं.

सलोनी के ड्रेस भी बिलकूल सिंपल और सादी थी और उसके सब दुसरे साथी बिलकूल रेडी होकर आये हुए थे.

सलोनी का नंबर आया और वो इंटरव्यूअर के सामने गयी. इंटरव्यूअर कोइ बड़ी उम्र का तजुर्बेकार आदमी था जो लगभग 40 साल का था.

Ganv ki Ladki
Ganv ki Ladki

 इंटरव्यूअर ने पुछा (इन इंग्लिश)  – जस्ट एक्सप्लेन योरसेल्फ Just Explain Yourself ?

सलोनी – (सलोनी ने हिंदी में अपना इंट्रो बहुत ही अच्छे से दिया)

 इंटरव्यूअर उसका इंट्रो सुनकर बहुत प्रभावित हुआ लेकिन नाराज भी, क्योंकि सलोनी ने हिंदी में जवाब दिया था. खैर उसके बाद भी इंटरव्यूअर ने कई और प्रश्न किये लेकिन सभी के उत्तर सलोनी ने एक दम परफेक्ट दिए लेकिन हिंदी में.

इंटरव्यूअर – सलोनी जी अपने प्रैक्टिकल प्रश्नों के उत्त्तर भी परफेक्ट दिए है लेकिन सबसे बड़ी कमी आपकी स्पीकिंग स्किल में है, आप केवल हिंदी ही जानती है और इंग्लिश में कम्युनिकेशन नहीं कर सकती इसीलिए आप हमे ये बताइए की हम आपको क्यों hire करें? क्योंकि हमारी मल्टीनेशनल कंपनी है और हमारे सभी क्लाइंट फोरेनर है जिनको हिंदी आती ही नहीं.

सलोनी – सर, हिंदी मेरी स्पकिंग स्किल है और ये हमारी मातृभाषा भी है, इंग्लिश मुझे पेर्फेक्ट्ली आती है लेकिन बस कुछ कमी स्पीकिंग में है और वो तो काम करेंगे तभी दूर होगी सर, इसीलिए आपको मुझे मौका देना चाहिए. इसके अलावा आप इस पेनड्राइव में मेरा प्रैक्टिकल भी देख सकते और मेरे काम की क्वालिटी भी चक कर सकते है, जो सबसे अलग और यूनिक है.

इंटरव्यूअर ने अपने लैपटॉप में पेनड्राइव लगाईं और सलोनी के प्रोजेक्ट्स चैक किये, उनको चैक करके इंटरव्यूअर को बहुत आश्चर्य हुआ और बोला , क्या ये काम वास्तव में अपने ही किया है? ये तो कम से कम दो साल के अनुभव वाला डेवलपर ही कर पाता है और अपने बताया आप तो फ्रेशेर हो???

सलोनी – जी सर म बिलकूल फ्रेशेर भी हूँ और ये काम भी मेरा अकेली का ही है.

इंटरव्यूअर – सलोनी जी आपका कोड मैंने रख लिया है इसको हम रियल टाइम में एक्सीक्यूट करेंगे और हम आपको अगले सात दिनों में इन्फॉर्म कर देंगे अगर आपका सिलेक्शन होगा तो.

सलोनी – धन्यवाद सर. और चली गयी

जस्ट 2 दिन बाद ही सलोनी के लिए कॉलेज में ही एक लिफाफा आया, सलोनी ने जब वो खोला तो वो एक ऑफर लैटर था कंपनी की तरफ से. सलोनी ने उसको खोला और पढ़ा.

कंपनी ने सलोनी को 6 लाख सालाना का पैकज ऑफर किया है, सारे कैंपस में ये बात फ़ैल गयी, क्योंकि ओरों का भी सिलेक्शन हुआ था लेकिन इतना पैकज और किसी का भी नहीं था.

कम्पनी ने सलोनी की क्वालिटी देखकर उसको ये ऑफर किया था.

इस तरह एक गाँव के साधारण से लड़की आज मल्टीनेशनल कामनी में जॉब लग चुकी थी और भी एक बहुत बढ़िया सैलरी पर और ये सब उसकी अपनी क्वालिटी की वजह से न की किसी आरक्षण, सिफारिश या घूस से.

 

गाँव की लड़की
गाँव की लड़की

Ganv ki Ladki – गाँव की लड़की  - Success Story of Girl from Village 

 

-  साक्षात् हनुमान जी की हाजरी मात्र सुन्दरकांड पाठ में

- सिया ब्यूटी एंड स्पा सैलून मेकओवर रोहतक हरयाणा में

- Omegle ठरकी और गन्दी लडकियों से बात करने का ऑनलाइन अड्डा

- आई टी आर इनकम टैक्स रीटर्न क्यों जरूरी है फायदे

- बेस्ट फुल बॉडी मसाज मालिश पार्लर इन रोहतक हरयाणा

- संयम का करिश्माई जादू

- व्हाट्स अप्प को लैपटॉप पर चलाने की जरूरत और फायदे 

- अपने फेसबुक प्रोफाइल को प्राइवेट सिक्योर लॉक करें

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT