इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Note: इस वेबसाइट ब्लॉग पर जो भी कंटेंट है वो मात्र सुचना और शिक्षा के लिए दी गयी है. किसी भी कंटेंट को प्रयोग अगर किया जाता है तो उसके लिए खुद प्रयोग करने वाला ही हर तरह से जिम्मेदार होगा. हमने यहाँ अपने विचार प्रकट किये है. इसीलिए इसमें हमारी कोई जिम्मेदारी नहीं - धन्यवाद

कुछ ख़ास आपके लिए :-

Best Full Body Massage Maalish Parlour in Rohtak Haryana - बेस्ट फुल बॉडी मसाज मालिश पार्लर इन रोहतक हरयाणा

  Best Full Body Massage Maalish Parlour in Rohtak Haryana सबसे पहला प्रश्न तो यही है की हमे बॉडी मसाज या शरीर पर मालिश ( Full Body Massa...

Kyon Jaroori hai ITR File Karna Bharne ke Fayde – आई टी आर इनकम टैक्स रीटर्न क्यों जरूरी है फायदे – Benefits of Income Tax Returns

Income Tax Returns ITR File Karna Bharne ke Fayde
Income Tax Returns ITR File Karna Bharne ke Fayde
  

ITR भरना हम सबके लिए बहुत जरूरी है. कई लोग ये सोचते है ITR भरने से उनको नुकसान होगा, सरकार को उनकी कमाई का पता चल जायेगा. लेकिन हक्कीकत तो ये है की सरकार को आपकी इनकम का पता होना बहुत जरूरी है. आप तो ईमानदारी से अपना काम करते है और आपकी इनकम भी वाइट ही है लेकिन बहुत से ऐसे लोग होते है जो अपनी इनकम को छुपाते है और इसलिए की वो गलत काम धनदो से कमाते है. और गलत कामो को कण्ट्रोल करना सरकार का ही काम है और उसके लिए जरूरी है की सरकार के पास कमाई यानी इनकम की पूरी जानकारी हो.

आई टी आर भरने की समय सीमा Time Duration to File ITRITR  भरने का समय हर साल की 31 मार्च के बाद शरू होता है और 31 जुलाई इसकी लास्ट डेट होती है. 31 जुलाई के बाद 30 नवम्बर तक लेट फीस लगती है ITR फाइल करने की.

ITR भरने के फायदे और क्यों भरे Benefits and why we should file

1.       सॉलिड इनकम प्रूफ Solid Income Proof – ITR भरने से इनकम प्रूफ पुख्ता हो जाता है, ये एक तरह से ऐसा सरकारी दस्तावेज है जो अपने देश में ही नहीं बल्कि दुसरे देशो में भी ये प्रूफ मान्य है.

2.       वीजा मिलने में सहायक It help to get VISA easily – क्योंकि इसे एक सॉलिड सरकारी प्रूफ माना जाता है और केवल इस देश में नहीं बहार देशो में भी और केवल इसके आधार पर ही वीजा मिलना बहुत आसान हो जाता है.

3.       इनकम का रजिस्टर्ड प्रूफ Registered proof of Income – इसे हर जगह इनकम का रजिस्टर्ड प्रूफ माना जाता है.

4.       लोन आसानी से मिल जाता है Easily Loan – किसी भी तरह का लोन लेना हो ITR से बहुत आसानी से मिल जाता है चाहे कोई भी बैंक हो.

5.       खुद का बिज़नस शरू करते है तो ITR बहुत जरूरी होता है और इनकम टैक्स रीटर्न बहुत हेल्प करता है. क्योंकि फिर खुल कर ट्रांजकसन कर सकते है नहीं तो अल्लो ही नहीं होता ऑनलाइन के लिए बहुत मुस्किल हो जाता है.

6.       टैक्स में बेनिफिट Benefit in Tax – अगर आपको टैक्स में आराम चाहिए या टैक्स में बचाव चाहिए तो ITR फाइल करना जरूरी है आपके लिए.

7.       प्रॉफिट और लोस को एडजस्ट करने में फायदा मिलता है Adjustment in Profit and Loss - इनकम टैक्स रीटर्न से आप अपने लाभ और हानि को एडजस्ट कर सकते है आसानी से. Laabh Haani mein एडजस्टमेंट कर सकते है.

8.       टैक्स रिफंड Tax Refund – अगर किसी कारन से आपको टैक्स रिफंड रिफंड करना है तो आपको नियमित इनकम टैक्स रीटर्न भरना जरूरी है.

9.       बिमा रिकवर के लिए इनकम टैक्स रीटर्न बहुत जरूरी है. Income Tax Return is too much important to recover Insurance Policy Funds.

आई टी आर इनकम टैक्स रीटर्न क्यों जरूरी है फायदे
आई टी आर इनकम टैक्स रीटर्न क्यों जरूरी है फायदे

 

Income Tax Return FAQइनकम टैक्स रीटर्न से रिलेटेड कोई भी कुछ भी पूछना हो तो जरूर कांटेक्ट करें या कमेंट करें. आपकी सहायता जरूर की जाएगी.

 

Benefits of Income Tax Returns ITR
Benefits of Income Tax Returns ITR

Kyon Jaroori hai ITR File Karna Bharne ke Fayde  आई टी आर इनकम टैक्स रीटर्न क्यों जरूरी है फायदे – Benefits of Income Tax Returns.

 

- सिया ब्यूटी एंड स्पा सैलून मेकओवर रोहतक हरयाणा में

- Omegle ठरकी और गन्दी लडकियों से बात करने का ऑनलाइन अड्डा

- आई टी आर इनकम टैक्स रीटर्न क्यों जरूरी है फायदे

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT