इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Rakt Vikaar Kaaran or Lakshan | रक्त विकार कारण और लक्षण | Causes and Symptoms of Blood Disorder

रक्त विकार ( Rakt Vikar )
रक्त ( खून ) मनुष्य शरीर का अभिन्न अंग है ये हृदय के साथ साथ शरीर के हर हिस्से तक खाने से प्राप्त पौषक तत्वों को पहुंचाता है. किन्तु शरीर में आई कुछ कमियों के कारण खून अशुद्ध हो जाता है. खून के अशुद्ध होने पर खून में मौजूद हीमोग्लोबिन की मात्रा कम हो जाती है. ये घातक समस्या उत्पन्न कर सकता है और इसे ही रक्त विकार कहते है. क्योकि हीमोग्लोबिन खून के साथ पुरे शरीर में मौजूद होता है तो इसके अशुद्ध होने का प्रभाव भी पुरे शरीर पर ही पड़ता है. हीमोग्लोबिन का एक मुख्य काम ये भी होता है कि उसे खून के माध्यम से शरीर के हर हिस्से तक ऑक्सीजन पहुँचाना होता है. इसी वजह से रक्त विकार में शरीर को प्रयाप्त ऑक्सीजन भी नही मिल पाती. CLICK HERE TO KNOW रक्त विकार को दूर करने के घरेलू आयुर्वेदिक उपाय ... 
Rakt Vikaar Kaaran or Lakshan
Rakt Vikaar Kaaran or Lakshan
रक्त विकार या खून में कमी के कारण ( Causes of Blood Disorders ) :
·         अनुवांशिक ( Genetic ) : कुछ रोगियों में रक्त विकार उनके परिजनों से ही आ जाता है इस तरह के रक्त विकार को थालेमिसिया कहा जाता है.

·         कमजोर लीवर ( Weak Lever ) : लीवर का कार्य अशुद्ध रक्त हो शुद्ध करना होता है तो अगर आपका लीवर ही खराब है तो आपका खून ही साफ़ नही होगा. जो रक्त विकार का कारण बनता है.

·         हार्मोन में बदलाव ( Hormonal Changes ) : कई बार हार्मोन में बदलाव के कारण शरीर में अनेक तरह के परिवर्तन होते है उन्ही परिवर्तन में खून भी शामिल होता है. अगर इन बदलावों के चलते रक्त में कोई कमी आ जाती है तो वो स्थिति भी रक्त विकार उत्पन्न कर सकती है. CLICK HERE TO KNOW रक्तदान का महत्व ... 
रक्त विकार कारण और लक्षण
रक्त विकार कारण और लक्षण
·         गलत आहार ( Unhealthy Diet ) : तला हुआ, बासी, जंक फ़ूड, अधिक मिर्च मसाले वाला आहार शरीर को अस्वस्थ करता है और रक्त विकार पैदा करता है.

·         मधुमेह ( Diabetes ) : मधुमेह तो खुद एक रक्त रोग है, जिसमे खून में मिठास बढ़ जाती है, इस तरह खून अशुद्ध हो जाता है और ये भी रक्त विकार का कारण बनता है.

·         तनाव ( Tension ) : तनाव में भी व्यक्ति के रक्त पर प्रभाव पड़ता है खासतौर से उसके रक्तचाप पर. रक्त चाप का कम या ज्यादा होना भी खून में कमियां पैदा करता है.
Causes and Symptoms of Blood Disorder
Causes and Symptoms of Blood Disorder
·         पानी की कमी ( Lack of Water ) : पानी भी खून को साफ़ करने में मदद करता है किन्तु अगर आपके शरीर में पानी की कमी है तो इससे आपका खून गाढ़ा हो जाता है, जिससे खून को नसों में प्रवाहित होने में दिक्कतों का सामना करना पड़ता है और आपके शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है.

रक्त विकार के ये मुख्य कारण होते है अगर आप इनके लक्षणों को सही समय पर नही पहचानते हो तो और इन्हें नजरंदाज करते हो तो ये एक घातक बिमारी का रूप ली लेते है. रक्त विकार को पहचानने के लिए आप नीचे दिए लक्षणों को पढ़ कर लाभ उठा सकते हो.

रक्त विकार के लक्षण ( Symptoms of Blood Disorder ) :
·         लगातार बीमार रहना ( Continuous Illness ) : क्योकि रक्त विकार में रोगी का खून अशुद्ध हो जाता है इसलिए उसे बार बार कोई ना कोई नयी बिमारी अपना शिकार बना ही लेती है.

·         भूख ना लगना ( Loss of Appetite ) : बीमारियों की वजह से रोगी का मन चिडचिडा हो जाता है और उसका न तो किसी कार्य में ही मन लगता है और ना ही उसे भूख लगती है.
Khoon mein Kami ke Dushprabhav
Khoon mein Kami ke Dushprabhav
·         वजन कम होना ( Lose Weight ) : खाना ना खाने, खून के अशुद्ध होने, शरीर में ऑक्सीजन की कमी होने इत्यादि ऐसे ना जाने कितनी ही कमियां शरीर में प्रवेश कर लेती है जिससे पीड़ित का वजन धीरे धीरे कम होने लगता है.

·         विकास में देरी ( Delay in Development ) : शरीर में पौषक तत्वों और ऑक्सीजन की कमी के कारण व्यक्ति का विकास भी रुक जाता है और उसका चेहरा सूखने लगता है.

·         त्वचा रोग ( Skin Diseases ) : इसका सीधा असर सबसे पहले त्वचा पर पड़ता है और त्वचा पर फोड़े फुंसी, खराश, खुजली इत्यादि होने लगती है.

·         दृष्टि कमजोर हो जाना ( Deficiency in Vision ) : रक्त विकार का असर आँखों पर भी पड़ता है और इससे आँखों की दृष्टि कमजोर होने तक का खतरा बना रहता है.
Hemoglobin ke Abhav ke Nuksaan
Hemoglobin ke Abhav ke Nuksaan
·         बाल झाड़ना ( Hair Fall ) : बालों की मजबूती में भी रक्त / हीमोग्लोबिन अहम भूमिका निभाता है और इसके विशुद्ध होने से बालों का झाड़ना सामान्य बात होती है.

·         प्रतिरोधक क्षमता कम होना ( Low Resistive Capacity ) : खून में मौजूद कण ही शरीर को रोगों से लड़ने की शक्ति प्रदान करते है किन्तु जब खून में ही कमी आ जाएँ तो इससे बीमारियाँ शरीर में आसानी से प्रवेश कर लेती है.


खून में खराबी या रक्त विकार के अन्य कारण और लक्षण को जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो. 
रक्त विकार
रक्त विकार
Rakt Vikaar Kaaran or Lakshan, रक्त विकार कारण और लक्षण, Causes and Symptoms of Blood Disorder, Khun mein Khrabi ki Vjah or Chihn, Rakt Vikar, रक्त विकार, Hemoglobin ke Abhav ke Nuksaan, Blood Disorder, Khoon mein Kami ke Dushprabhav.




Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

3 comments:

  1. hernia ke karan kabaj rahta h
    first period me h hernia

    ReplyDelete
  2. हमे ब्लड infection हुवा कहा है और हाथ पैर के नसौ मे बहुत दर्द रहता है vain मे ज्यादा दर्द है क्या कोहि समाधान है

    ReplyDelete
  3. Chahere par jhaiyan bhi kya rakt vikar ka karan hoti aur sharir per laal chitte

    ReplyDelete

ALL TIME HOT