इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Note: इस वेबसाइट ब्लॉग पर जो भी कंटेंट है वो मात्र सुचना और शिक्षा के लिए दी गयी है. किसी भी कंटेंट को प्रयोग अगर किया जाता है तो उसके लिए खुद प्रयोग करने वाला ही हर तरह से जिम्मेदार होगा. हमने यहाँ अपने विचार प्रकट किये है. इसीलिए इसमें हमारी कोई जिम्मेदारी नहीं - धन्यवाद

कुछ ख़ास आपके लिए :-

Best Full Body Massage Maalish Parlour in Rohtak Haryana - बेस्ट फुल बॉडी मसाज मालिश पार्लर इन रोहतक हरयाणा

  Best Full Body Massage Maalish Parlour in Rohtak Haryana सबसे पहला प्रश्न तो यही है की हमे बॉडी मसाज या शरीर पर मालिश ( Full Body Massa...

Kuch Ghrelu Upyogi Upay | कुछ घरेलू उपयोगी उपाय | Some Important Useful Home Remedies

कुछ घरेलू उपयोगी उपाय ( Some Useful Home Remedies )
ऐसी अनेक महत्वपूर्ण बातें होती हैं जिनका ज्ञान होना अत्यंत आवश्यक होता है खासतौर से स्त्रियों के लिए. वैसे तो अधिकतर महिलाओं को घर गृहस्थी के बारे में बहुत सी बातें पता होती हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि ऐसी और भी अनेक बातें हैं जिनके बारे में ज्यादातर औरतों को ज्ञान नहीं है, लेकिन अब आपको परेशान होने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि अब हम आपको कुछ महत्वपूर्ण बातें बताने जा रहे हैं. CLICK HERE TO KNOW महिलाओं में पीठ दर्द का देशी आयुवेदिक उपचार ... 
Kuch Ghrelu Upyogi Upay
Kuch Ghrelu Upyogi Upay
1.       गर्भपात या गर्भस्राव होना ( Abortion or Miscarriage ) – कुछ महिलाऐं ऐसी हैं जिनका बच्चा पैदा नहीं हो पाता बल्कि बच्चा पैदा होने पहले ही उनका गर्भपात हो जाता है. महिलाऐं अनेक डॉक्टरों से जाँच कराती हैं तथा बहुत सी दवाइयां खाती हैं जिसका शरीर पर बहुत ही बुरा प्रभाव पड़ता है. बार – बार गर्भपात होने के कारण वे महिलाऐं बच्चे की आशा ही छोड़ देते हैं.

घरेलू उपाय : यदि आपके साथ भी ऐसा ही होता है तो गर्भपात को रोकने के लिए मऊड़ी की जड़ लें, इस जड़ को अपनी कमर में बाँधें. इससे आपका गर्भपात होना बंद हो जाएगा साथ गर्भस्राव भी नहीं होगा. CLICK HERE TO KNOW जोड़ों का दर्द दूर करने के घरेलू प्राकृतिक उपचार ...
कुछ घरेलू उपयोगी उपाय
कुछ घरेलू उपयोगी उपाय
2.       त्वचा की समस्या ( Skin Problems ) – कई लोगों के चेहरे पर दाग - धब्बे या फोड़े – फुंसी हो जाते हैं जिसके कारण चेहरा बहुत ही खराब दिखाई देता है. अधिकतर स्त्रियाँ इन दाग धब्बों तथा फोड़े – फुंसियों से छुटकारा पाने के लिए चेहरे पर अनेक प्रकार की क्रीम तथा दवाई लगा लेती हैं जिससे उन्हें फोड़े – फुंसी तथा दाग धब्बों से छुटकारा तो नहीं मिल पाता बल्कि उनका चेहरा और भी खराब हो जाता है.

घरेलू उपाय : यदि आप चाहते हैं कि आपके चेहरे के फोड़े – फुंसी तथा दाग धब्बे साफ हो जाये तो रूद्राक्ष लें, उसे पानी में भिगो लें, पानी में भिगोने के बाद उसे पत्थर पर घिस कर लेप बना लें, उस लेप को कुछ दिनों तक हर रोज नियमित रूप से अपने चेहरे पर लगाएं. इस लेप को लगाने से आपके चेहरे के फोड़े – फुंसी तथा दाग धब्बे तो ठीक हो ही जाएँगे साथ ही आपका रूप भी निखर जाएगा. CLICK HERE TO KNOW कब्ज दूर करने के उपचार ... 
Some Important Useful Home Remedies
Some Important Useful Home Remedies
3.       रक्तचाप ( Blood Pressure ) – रक्त चाप दो प्रकार के होते हैं – निम्न रक्तचाप तथा उच्च रक्तचाप. निम्न रक्तचाप में धमनियां तथा नसें अपने खून का बहाव कम कर देती हैं. जब धमनियों तथा नसों की खून का बहाव कम हो जाता है तो मस्तिष्क, हृदय तथा गुर्दे तक ऑक्सीजन तथा पौष्टिक पदार्थ नहीं जा पाता जिसके कारण मस्तिष्क, हृदय तथा गुर्दों को अपना कार्य करने में बहुत कठिनाई होती है. उच्च रक्त चाप बहुत ही खतरनाक बीमारी है. उच्च रक्तचाप होने पर हृदय की बीमारी होने का डर रहता है, गुर्दे का रोग होने का डर होता है, धमनियां कठोर हो सकती हैं, नेत्र के खराब होने की सम्भावना होती है. उच्च रक्तचाप के अनेक कारण हो सकते हैं जैसे – चिंता करना, अधिक गुस्सा करना, डरना, जरूरत से ज्यादा खाना इत्यादि. रक्तचाप की स्थिति में पंचमुखी रुद्राक्ष की माला गले में पहना जाता है.

4.       स्मरण शक्ति का कमजोर होना ( Week Memory Power ) - कुछ लोग ऐसे होते हैं जो कई बातों को अधिक समय तक याद नहीं रख पाते. उनकी स्मरण शक्ति कमजोर होती है. यदि आपकी भी यही समस्या है तो आप चारमुखी रुद्राक्ष को दूध में डालकर गर्म कर लें, इसे रोजाना सुबह खाना खाने से पहले पियें इससे आपकी स्मरण शक्ति बढ़ जाएगी.
कुछ एक काम के नुस्खे
कुछ एक काम के नुस्खे
5.       बार – बार तबियत खराब होना ( Falling Sick Again and Again ) - यदि आपका स्वास्थ्य ठीक नहीं है तथा आपकी तबीयत बार – बार खराब हो जाती है और डॉक्टर से जाँच कराने तथा दवाई लेने से भी तबीयत में कोई सुधार नहीं हो रहा है तो एक मोती शंख लें, उसमें काली गाय का दूध भर लें, इस दूध को हर रोज भोजन करने से पहले पियें आपका स्वास्थ्य भी ठीक हो जाएगा और आप बार – बार बीमार भी नहीं होंगे.

6.       चेहरे पर धब्बे ( Spots on Face ) - अगर आपके चेहरे पर किसी प्रकार के धब्बे हैं जिसके कारण आपका चेहरा ख़राब दिखता है तो थोड़ा – सा सेंधा नमक लें, थोड़ी आम्बा हल्दी लें तथा कुछ कूठ लें, इन्हें बराबर – बराबर भाग में पीसकर इसमें निम्बू का रस मिलाकर लेप तैयार कर लें, इस लेप को चेहरे पर लगाने से आपके चेहरे के धब्बे साफ हो जाएँगे.
Kuch ek Kaam ke Nuskhe
Kuch ek Kaam ke Nuskhe
7.       पीलिया ( Jaundice ) - पीलिया जैसी घातक बीमारी होने पर डॉक्टर के पास ना जाएं बल्कि घर पर ही आप इस रोग का उपचार कर सकते हैं. एक निम्बू लें, इसे काटकर दो टुकड़े कर लें और उसमें से बीज निकाल दें, एक फिटकरी को पका कर पीस लें, कटे हुए निम्बू पर फिटकरी चूर्ण डाल दें, जब तक निम्बू का रस फिटकरी के चूर्ण को सोखती रहे तब तक फिटकरी का चूर्ण निम्बू पर डालें तथा निम्बू के चूर्ण को सोखना बंद करने के बाद निम्बू को चूसें. इसे तीन – चार बार लगातार चूसने से आपका पीलिया रोग ठीक हो जाएगा.


इसी तरह की कुछ अन्य महत्वपूर्ण बातों को जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो. 
Piliya
Piliya
Kuch Ghrelu Upyogi Upay, कुछ घरेलू उपयोगी उपाय, Some Important Useful Home Remedies, कुछ एक काम के नुस्खे, Kuch ek Kaam ke Nuskhe, Garbhpaat Garbhsrav Piliya Blood Pressure Spot Skin Problem.


Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT