इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Methi mein Maujud Tatv | मेथी में मौजूद तत्व | Components of Fenugreek

मेथी का बालों में प्रयोग ( Use of Fenugreek for Hair )
मेथी का प्रयोग सामान्यतः हम अपनी रसोई में अलग अलग व्यंजनों के एक मसाले के रूप में करते है. मेथी का स्वाद वैसे तो कडवा होता है किन्तु जब इसका इस्तेमाल भोजन में किया जाता है तो ये अपना कडवापन खोकर उसे स्वादिष्ट और सुगन्धित बना देता है. इसे अंग्रेजी में फेनुग्रीक कहते है. इसका इस्तेमाल मात्र भोजन में ही नही बल्कि एक औषधि के रूप में भी किया जाता है. इसमें पाए जाने वाले तत्व आपके बालों को अनेक तरह के रोगों और संक्रमण से बचाते है. आज हम मेथी से बालों को लाभ के बारे में ही जानेंगे किन्तु उससे पहले आओ जानते है कि मेथी में कौन कौन से तत्व पाए जाते है. CLICK HERE TO KNOW मेथी का बालों में घरेलू प्रयोग ... 
Methi mein Maujud Tatv
Methi mein Maujud Tatv
मेथी में मौजूद तत्व ( Elements Present in Fenugreek ) :
·         लौहतत्व ( Iron ) : मेथी में आयरन की मात्रा अधिक होती है. आयरन आपके शरीर को मजबूत और उर्जावान रखता है, साथ ही इससे रक्त कोशिकायें भी स्वस्थ रहती है.

·         निकोटिनिक एसिड ( Nicotinic Acid ) : बालों के विकास और उनकी वृद्धि के लिए निकोटिन बहुत लाभदायक होता है और मेथी निकोटिनिक एसिड का भण्डार होती है. इस तरह ये सूखे और मुरझायें बालों को भी ठीक कर देता है. CLICK HERE TO KNOW लाल लाल अनार के अनेक लाभ ... 
मेथी में मौजूद तत्व
मेथी में मौजूद तत्व
·         प्रोटीन ( Protein ) : गंजेपन से आजकल लगभग हर व्यक्ति परेशान है, इसका कारण आनुवंशिक हो या फिर तनाव. किन्तु मेथी के इस्तेमाल से आप अपने बाल झड़ने और गंजेपन की समस्या को भी दूर कर सकते हो.

·         लेसिटिन ( Lecithin ) : लेसिटिन बालों का पोषण करता है और इनके रोम को मजबूती प्रदान करता है. इसके साथ ही ये संवेदनशील सिर के इलाज में भी मददगार होता है.

·         विटामिन सी ( Vitamin C ) : आँखों की दृष्टि में कमी आना या शरीर में रोगों से लड़ने की शक्ति के कम होने पर विटामिन सी से भरपूर आहार लेना चाहियें. इसी तरह जब बालों की रोगप्रतिरोधक शक्ति कम हो जाती है तो उसे बढ़ाने के लिए मेथी का इस्तेमाल किया जाता है.
Components of Fenugreek
Components of Fenugreek
·         पोटेशियम ( Potassium ) : बालों के झड़ने और बालों के असमय पकने की समस्या को दूर करने के लिए मेथी में पोटेशियम तत्व मौजूद होता है.

इस तरह मेथी पूर्ण रूप से बालों के लिए लाभदायी होती है. इसके साथ ही इसमें कुछ ऐसे हार्मोन भी पायें जाते है जो बालों के विकास और उनके पुनर्निर्माण में सहायक होते है. पुराने समय से ही मेथी का बालों में इस्तेमाल कर बालों को रेशमी और चमकदार बनाया जा रहा है.


मेथी में मौजूद अन्य पौषक और औषधीय तत्वों और उनके लाभ को जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो. 
मेथी के पौषक तत्व
मेथी के पौषक तत्व
Methi mein Maujud Tatv, मेथी में मौजूद तत्व, Components of Fenugreek, Nicotinic Acid, Lecithin, Methi ke Aushdhiyan Gun, Mehti, Fenugreek, मेथी, मेथी के पौषक तत्व, Elements of Fenugreek for Hair.


Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

1 comment:

  1. mere dadhi ke bal safed ho rahe hai meri umar sirf 27 saal hai. plz koi upay bataiye

    ReplyDelete

ALL TIME HOT