इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Methi ka Baalon mein Ghrelu Prayog | मेथी का बालों में घरेलू प्रयोग | Home Remedies and Benefits of Fenugreek for Hair

मेथी का बालों में घरेलू प्रयोग ( Home Remedies of Using Fenugreek in Hair ) :
आजकल हर व्यक्ति बालों के झड़ने या बालों की अन्य समस्याओं से परेशान है, खासतौर से महिलायें बालों के झड़ने की समस्या से अधिक झूझती है. इसका मुख्य कारण तो तनाव ही होता है किन्तु आहार, दवाइयां, पौषक तत्वों की कमी इत्यादि भी इसका मुख्य कारण होती है. किन्तु मेथी के इस्तेमाल से बालों की हर समस्या से निजात पा सकते हो. आज हम आपको मेथी के कुछ ऐसे ही घरेलू उपाय बताने जा रहे है. CLICK HERE TO KNOW मेथी में मौजूद तत्व ... 
Methi ka Baalon mein Ghrelu Prayog
Methi ka Baalon mein Ghrelu Prayog
§  घने चमकदार बालों के लिए ( For Thick and Shiny Hair ) : मेथी से तेल बनाकर इस्तेमाल करने के लिए आप रात भर मेथी को गर्म नारियल के तेल में भिगोकर रखें और सुबह नहाने से पहले 5 से 10 मिनट तक इसी तेल से अपने सर की अच्छी तरह मसाज कराएँ, उसके बाद ही आप गर्म पानी से स्नान करें.

आप एक कटोरे में पानी भरकर रख दें और उसमे 1 दिन तक मेथी के बीजो को भीगने दें. 1 दिन बाद आप पानी को अलग कर इसे अपने बालों में लगायें और 3 से 4 घंटे तक ऐसे ही रहें. आप इसे गुनगुने पानी से साफ़ करें. अगर आप इस उपाय को 1 महीने तक प्रतिदिन करते हो तो आपके बाल घने और मजबूत हो जायेंगे. CLICK HERE TO KNOW लाल लाल अनार के अनेक लाभ ... 
मेथी का बालों में घरेलू प्रयोग
मेथी का बालों में घरेलू प्रयोग
§  बालों की समस्यायें ( Some Major Hair Problems ) : मेथी को रात भर पानी में भिगो दें और सुबह उतने पर उसमे दही मिलाकर अपने बालों की जड़ों में लगायें. इससे आपके बालाओं से रुसी खत्म होती है और सिर की सभी समस्यायें दूर होती है.

§  बालों का झाड़ना कम करने के लिए ( To Cure Hair Fall Problem ) : बालों को मुलायम और चमकदार बनाने के लिए आप लिए आप मेथी का एक पेस्ट भी तैयार कर सकते हो. इसके लिए आप मेथी के 200 ग्राम दानों को मिक्सी में अच्छी तरह पीसकर पाउडर तैयार कर लें. आप इसमें 1 गिलास जैतून का तेल मिलायें और इसका एक पेस्ट तैयार कर लें. आप इस पेस्ट को अपने बालों की जड़ों और उन हिस्सों में लगायें जहाँ बालों को अधिक नुकसान हुआ है. इसे आप सूखने तक लगा रहने दें और बाद में शैम्पू से साफ़ कर लें.
Home Remedies and Benefits of Fenugreek for Hair
Home Remedies and Benefits of Fenugreek for Hair
अपने बालों को स्वस्थ रखें और इन्हें जरूरी पौषक तत्व देने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप इसके पत्तों को अपने आहार के रूप में अधिक से अधिक इस्तेमाल करें. इसका आपको एक ये लाभ भी होगा कि आपके बाल ना तो कभी टूटेंगे और ना ही कभी झाडेंगे.

आप मेथी के पत्तों को अच्छी तरह उबालकर इसका पेस्ट तैयार कर लें. इसके बाद आप इसमें दही मिलायें और अपने बालों की जड़ों में लगायें. 45 से 50 मिनट तक आप इसे बालों में लगा रहें दें और इसके बाद ठन्डे पानी से साफ़ करें. नोट : अगर आपको मेथी की पत्तियाँ नही मिल रही है तो आप उसके दानों का भी प्रयोग कर सकते हो.

आंवला और मेथी दोनों को सुखाकर पीस लें और इसका पाउडर बनाएं. इस पाउडर को आप अपने गिले बालों में लगायें और 30 मिनट के बाद बालाओं को साफ़ करें. 
बालों में मेथी कैसे काम करती है
बालों में मेथी कैसे काम करती है
§  रुसी दूर करने के लिए ( To Remove Dandruff ) : बालाओं की रुसी को दूर करने के लिए आप मेथी के पीसकर उसका पेस्ट तैयार कर लें और उसे एक कटोरी में निकाल लें. इसमें आप 1 बड़ा चम्मच निम्बू का रस मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें. इसके बाद आप इसे अपने बालों में लगायें. जल्द ही आपको बालों की रुसी से मुक्ति मिलेगी.

§  सफ़ेद बालों के लिए ( To Remove White Hair ) : असमय सफ़ेद बालों को रोकने के लिए आप मेथी पाउडर में थोडा नारियल और जैतून का तेल मिला लें और इसके बाद इस पेस्ट से अपने सर की मालिश करें. आधा घंटे के बाद आप इसे ठन्डे पानी से साफ़ करें. आपको जरुर लाभ मिलेगा.

§  बालों का कंडीशनर ( As a Hair Conditioner ) : आप 1 छोटा चम्मच मेथी को एक कटोरी में रातभर भिगोने के लिए रख दें. इसके बाद आप इसको पीसकर इसका पेस्ट तैयार करें. आप इसे अपने सिर में लगायें और 30 से 40 मिनट तक ऐसे ही रहें. इस तरह ये आपके बालों के लिए प्राकृतिक मास्क का काम करता है और आपके बालों को चमकदार और रेशमी बनाता है.
Methi se Baalon ko Anek Laabh
Methi se Baalon ko Anek Laabh
§  बालों का मास्क ( Hair Mask / Cap ) : आप चाहे तो मेथी से अपने बालों के लिए मास्क भी बना सकते हो. इसके लिए आप मेथी के बीजों को नारियल के दूध में अच्छी तरह से मिलाकर एक मिश्रण तैयार कर लें. इस मिश्रण को आप आधे घंटे के लिए अपने बालों पर लगायें और बाद में शैम्पू के साथ इसे साफ़ करें.

इस तरह मेथी बालों की हर समस्या को दूर करने में लाभकारी सिद्ध होती है. क्योकि मेथी रसोईघर में सामान्य रूप से मिलने वाली खाद्य सामग्री है तो आप इसे बाजार से आसानी से प्राप्त कर सकते हो. इसका इस्तेमाल जितना आसान है उतनी ही कम कीमत में ये आपको मिल जाती है. तो बालों को स्वस्थ रखने के लिए मेथी से अच्छा और सस्ता कुछ और नही है.

बालों के झड़ने, सफ़ेद होने या बालों से जुडी किसी भी अन्य समस्या के समाधान के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो. 
Methi se Hair Fall ka Rambaan Ilaaj,
Methi se Hair Fall ka Rambaan Ilaaj
Methi ka Baalon mein Ghrelu Prayog, मेथी का बालों में घरेलू प्रयोग, Home Remedies and Benefits of Fenugreek for Hair, बालों में मेथी कैसे काम करती है, Baalon mein Methi Kaise Kaam Karti Hai, Methi se Hair Fall ka Rambaan Ilaaj, Methi se Baalon ko Anek Laabh.


Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT