इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Mahilaon mein Peeth Dard ka Deshi Aayurvedic Upchar | महिलाओं में पीठ दर्द का देशी आयुर्वेदिक उपचार | Home Remedies for Back Pain in Ladies

कमर दर्द से छुटकारे के उपाय ( Treatment for Back Pain )
आपने देखा होगा कि अक्सर महिलायें ही कमर दर्द से परेशान रहती है इसका मुख्य कारण इनके गर्भाशय में विभिन्न प्रकार के विकारों का होना है. इसके अलावा ये सारा दिन झुक कर कार्य करती है जिससे भी इन्हें कमर दर्द की शिकायत होती है. किन्तु ये घर में रहकर खुद कुछ ऐसे घरेलू उपाय अपना सकती है जिनसे इन्हें जल्द ही कमर दर्द से मुक्ति मिल सकती है. तो आओ जानते है ऐसे ही कुछ साधारण घरेलू उपाय जिनसे कमर दर्द से छुटकारा पाया जा सकता है. CLICK HERE TO KNOW कमर दर्द के कारण और लक्षण ... 
Mahilaon mein Peeth Dard ka Deshi Aayurvedic Upchar
Mahilaon mein Peeth Dard ka Deshi Aayurvedic Upchar
·         जायफल ( Netmeg ) : कमर के दर्द से पीड़ित रोगियों को जायफल को पानी के साथ पीसकर उसका एक लेप तैयार कर लेना चाहियें, फिर उन्हें इसे तिल के तेल में अच्छी तरह गर्म करना चाहियें. इस तेल से आप अपने कमर की मालिश करें. आपको शीघ्र ही आराम मिलेगा.

·         अजवायन ( Parsley ) : अजवायन का सेक भी आपको कमर दर्द से राहत दिला सकता है. इसके लिए आप एक साफ़ कपडा लें और उसमे थोड़ी अजवायन रखकर उसकी एक पोटली बना लें. इसके बाद आप उस पोटली को तवे पर सेंक लें और किसी की मदद से अपनी कमर की सिकाई कराएँ. CLICK HERE TO KNOW पीठ के दर्द से कैसे छुटकारा पायें ... 
 महिलाओं में पीठ दर्द का देशी आयुर्वेदिक उपचार
 महिलाओं में पीठ दर्द का देशी आयुर्वेदिक उपचार
·         अखरोट ( Walnut ) : अगर आप प्रतिदिन खली पेट 3 से 4 अखरोट खायें तो इससे आपका रक्त शुद्ध होता है और आपको गठिया, कमर दर्द, घुटनों के दर्द में राहत मिलती है. आप इस उपाय को कम से कम 2 से 3 हफ़्तों तक जरुर अपनाएँ.

·         जीरा और शक्कर ( Cumin and Sugar ) : पिसे हुए जीरे और शक्कर के पाउडर को पानी के साथ सेवन करने से भी आपको कमर दर्द और प्रदर संबंधी रोगों से मुक्ति मिलती है.

·         दुग्ध पदार्थ ( Milk Product ) : कमर का दर्द हड्डी की कमजोरी और शरीर में कैल्शियम की कमी से होता है. इसलिए आपको दूध या दूध से बने पदार्थों का अधिक सेवन करना चाहियें क्योकि दूध से शरीर को कैल्शियम प्राप्त होता है, साथ ही इससे हड्डियों को भी मजबूती मिलती है. CLICK HERE TO KNOW कमर दर्द का आयुर्वेदिक इलाज ... 
Home Remedies for Back Pain in Ladies
Home Remedies for Back Pain in Ladies
·         निम्बू और लहसुन ( Lemon and Garlic ) : आप एक कटोरी में 1 चम्मच निम्बू का रस और 1 चम्मच लहसुन का रस निकाल लें. इसके बाद आप इसमें 2 चम्मच पानी भी मिला लें. आप इस मिश्रण को अच्छी तरह से मिलायें और इसको पी जाएँ. इस उपाय को आप दिन में 2 बार अपनाये. जल्द ही आपको कमर दर्द से मुक्ति मिल जायेगी.

·         खसखास और मिश्री ( Poppy Seeds and Sugar ) : खसखस और मिश्री दोनों बाजार में आसानी से मिल जाती है, आप इन्हें बराबर मात्रा में खरीद लायें और इन्हें अच्छी तरह पीसकर इनका पाउडर तैयार कर लें. इस पाउडर को आप प्रतिदिन 2 बार 6 ग्राम की मात्रा को खुराक के रूप में दूध के साथ लें. शीघ्र ही आपको इसका लाभ दिखाई देगा.  

·         ध्यान रखें ( Remember ) : सीधी कमर करके चलें, सीधे बैठे, लेकर ना तो पढ़ें न टीवी देखें, कार चलते वक़्त स्टेयरिंग के पास रहें, पेट के बल ना सोयें, घुटने झुकाकर बैठें, मछली अनाज लोकी तिल और हरी सब्जियों का सेवन करें, आहार में विटामिन डी विटामिन सी कैल्शियम और फ़ास्फ़रोस की मात्रा रखें.
महिलाओं में कमर दर्द के घरेलू उपाय
महिलाओं में कमर दर्द के घरेलू उपाय
·         मालिश ( Massage ) : कमर दर्द में मालिश बहुत अहम् है क्योकि मालिश से शीघ्र और सटीक आराम मिलता है. इसके लिए आप निम्नलिखित तरीकों को अपनाकर घरेलू आयुर्वेदिक तेल या लेप बना सकते हो.

-    एक खली शीशी लें और उसमे 100 ग्राम सरसों का तेल और 20 ग्राम देशी कपूर भर दें. इसके बाद आप इस तेल से तब तक मालिश कर सकते है जब तक कि कपूर पूरी तरह से गल न जाएँ.

-    आप एक किलों सरसों के तेल में 20 ग्राम लौंग, 50 ग्राम अजवायन और 250 ग्राम लहसुन लें और इसे आग पर तब तक गर्म करते रहें जब तक कि सारी सामग्री जल ना जाएँ. इसके पूरी तरह से जल जाने के बाद आप इसे एक शीशी में छान लें और तेल को अलग कर लें. इस तेल से आप दिन में कम से कम 2 बार कमर की मालिश करें.

-    रात को सोते वक़्त मिटटी का तेल या तारपीन के तेल से भी मालिश कर सकती है.

-    आप प्रतिदिन सबह उठकर सरसों या फिर नारियल के तेल में 3 से 4 कली लहसुन की डालें और इसे गर्म कर लें. जब आपको लगे कि लहसुन काला हो गया है तब आप इस तेल से अपनी कमर की मालिश करें.


·         व्यायाम ( Exercise ) : कमर दर्द को दूर करने का सबसे अच्छा तरीका है व्यायाम. इसके लिए आप प्रतिदिन कुछ दुरी तक सैर करें, तैराकी करें या आप साइकिल भी चला सकती है. व्यायाम करने से आपका वजन भी कम हो जाएगा और आपकी मासपेशियों को भी ताकत मिलती है.
Kmar Dard ka Permanent Ilaj
Kmar Dard ka Permanent Ilaj
·         खीर ( Kheer ) : जब आप रात को सोने जाएँ तो 50 से 60 ग्राम गेंहूँ को पानी में भोगने के लिए रख दें. अगले दिन सुबह उठने के बाद आप गेंहू के दाने अलग कर लें और इसमें 30 गर्म खसखस और इतनी ही मात्रा में धनिया पीसकर मिला दें. आप इन्हें पीसकर चटनी बना लें और फिर इसे दूध के साथ पकाकर खीर बना लें. आप इस खीर का सेवन करें. इस उपाय को 10 से 15 दिनों तक खायें. इससे आपके शरीर में उर्जा और ताकत का संचार होता है. साथ ही आपकी पाचन शक्ति भी मजबूत होती है.


महिलाओं को कमर दर्द से निजात दिलाने के अन्य घरेलू आयुर्वेदिक उपायों को जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो. 
Kaise Paayen Peeth Dard se Chutkaara
Kaise Paayen Peeth Dard se Chutkaara
Mahilaon mein Peeth Dard ka Deshi Aayurvedic Upchar, महिलाओं में पीठ दर्द का देशी आयुर्वेदिक उपचार, Home Remedies for Back Pain in Ladies, महिलाओं में कमर दर्द के घरेलू उपाय, Kmar Dard ka Permanent Ilaj, कटिवात, Kaise Paayen Peeth Dard se Chutkaara, Mahilaon mein Kmar Dard ke Ghrelu Upay, Back Pain Relief .


Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT