इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Kam Umar mein Baal Jhadna Rokne ke Upay | कम उम्र में बाल झाड़ना रोकने के उपाय | Remedies to Stop Hair Fall in Young Age

गंजापन ( Baldness )
गंजापन या बालों का झाड़ना आज सामान्य बात हो चुकी है किन्तु अब इसका शिकार युवा पीढ़ी और किशोर बच्चे भी होने लगे है जिससे इस समस्या से परेशानी बढती जा रही है. इसका मुख्य कारण आहार और उसमे पाये जाने वाले पौषक तत्व होते है. आजकल की युवा पीढ़ी अधिक से अधिक बाहर का जंक और फ़ास्ट फ़ूड खाना पसंद करती है जिससे उनके शरीर को वे सब पौषक तत्व नही मिल पाते जो उनके शरीर और बालाओं को स्वस्थ रख सके. किन्तु अगर आहार में कुछ खास तत्वों को शामिल किया जाते तो इस तरह की समस्या ही उत्पन्न नही होगी. ये तत्व निम्नलिखित है. CLICK HERE TO KNOW बालों में अंडा कैसे लगायें ...
Kam Umar mein Baal Jhadna Rokne ke Upay
Kam Umar mein Baal Jhadna Rokne ke Upay
गंजापन दूर करने के लिए जरूरी तत्व ( Important Elements to Cure Baldness ) :
-    जिंक ( Zinc ) : इनमे से जिंक गंजापन दूर करने में अधिक लाभदायक होता है. इसके लिए आपको अंजीर, बेंगन, आलू, स्ट्रॉबेरी और केले का सेवन करना चाहियें.

-    कॉपर ( Copper ) : ये इम्यून सिस्टम को सशक्त रखता है और बालाओं को सुरक्षा और मजबूती प्रदान करता है. कॉपर रक्त में हीमोग्लोबिन की मात्रा में वृद्धि कर बालों और शरीर को स्वस्थ रखता है. अपने आहार में कॉपर को पाने के लिए आप दालों, सोयाबीन और वालनट का सेवन करें.

-    आयरन / लौहतत्व ( Iron ) : लौहतत्व बालों का पोषण करता है और बालों की जड़ों की सुरक्षा करता है जिससे इनका झाड़ना कम होता है. मटर, गाजर, चिकोरी, कड़ी और पालक का सेवन आपके शरीर में आयरन की मात्रा की पूर्ति करता है. CLICK HERE TO KNOW रेशमी सुन्दर बालों के सामान्य नुस्खे ... 
कम उम्र में बाल झाड़ना रोकने के उपाय
कम उम्र में बाल झाड़ना रोकने के उपाय
-    सिलिका ( Silica ) : सिलिका बालों को घना और रेशमी बनाने में लाभदायक होता है इसलिए आप अपने भोजन में चावल और आम को भी जरुर शामिल करें.

कम उम्र का गंजापन दूर करने के घरेलू उपाय ( Home Remedies to Treat Young Age Baldness ) :
·         उड़द की दाल ( Urad Daal ) : आप रात को सोते वक़्त उड़द की दाल को पानी के एक भोगने में डालकर सो जाएँ. अगले दिन सुबह आप इस दाल को पीसकर एक लेप तैयार करें और रात को सोते वक़्त अपने सिर पर पिट्ठी की तरह लगायें. इस उपाय को आप कुछ दिन लगातार अपनायें. शीघ्र ही आपका गंजापन दूर हो जाएगा.

·         कलौंजी ( Kalaunjee  ) : आप कुछ कलौंजी लें और उसे पीसकर उसका पाउडर बना लें. इसे आप पानी में डालकर इससे अपने बालाओं को साफ़ करें. इससे आपके बाल घने काले हो जाते है.
Stop Hair Fall in Young Age
Stop Hair Fall in Young Age
·         शहद और दालचीनी ( Honey and Cinnamon ) : एक चमचा शहद और एक चमच दालचीनी के पाउडर में आप थोडा जैतून का तेल मिलाकर पेस्ट तैयार करें. इस लेप को आप नहाने से 15 से 20 मिनट पहले अपने बालों में लगायें और नहाने से पहले गर्म पानी से बालों को साफ़ करें. उसके बाद ही नहायें. कुछ दिन इस उपाय को जरुर अपनाएं और इसके लाभ को महसूस करें.

·         सरसों का तेल और मेहँदी के पत्ते ( Mustard Oil or Mehndi Leaves ) : आप कुछ मात्रा में सरसों का तेल लें और उसमे 2 से 3 मेहँदी के पत्ते डालकर इसे गर्म कर लें जब आपको लगे कि पत्ते काले हो चुके है तो आप इसे ठंडा कर लें और इससे अपने बालों की मालिश करें. कुछ दिनों तक रोजन इसका प्रयोग करने से शीघ्र ही आपका गंजापन दूर होने लग जायेगा.

·         मेथी ( Fenugreek ) : मेथी में अनेक ऐसे तत्व पाए जाते है जिससे बालों का झाड़ना दूर होता है उनमे से मुख्य है निकोटिनिक एसिड और प्रोटीन. ये दोनों मिलकर बालों की पूर्ण सुरक्षा करते है. इसलिए आप मेथी को रात भर भिगोकर रखें और सुबह होने पर उसे पीस लें. आप इसमें दही मिलाकर इसका पेस्ट तैयार करें और इसे अपने बालों की जड़ों में लगायें.
कम उम्र और गंजापन
कम उम्र और गंजापन
·         मुलैठी ( Liquorices ) : जिस स्थान पर आपके बाल उड़े हुए है अर्थात आपको गंजापन है आप वहाँ मुलैठी का लेप लगायें. इसका लेप बनाने के लिए आप मुलैठी को दूध के साथ पिसे और उसमे इसमें थोडा सा केसर मिला लें. इस तरह आपक मुलैठी का लेप तैयार होता है और आपकी गंजेपन की समस्या दूर होती है.

·         केला और निम्बू ( Banana and Lemon ) : निम्बू के रस में केले का गुदा मिलाकर लगाने से भी बालों के उड़ने की परेशानी से राहत मिलती है.
Ganjepan ki Smasya ka Smadhan
Ganjepan ki Smasya ka Smadhan
·         निम्बू और प्याज ( Lemon and Onion ) : अगर आपके सिर के किसी हिस्से से बालों का एक पूरा गुच्छा ही उड़ चूका है तो आप उस स्थान पर निम्बू या प्याज को रगड़ें. इससे शीघ्र ही आपके बाल दोबारा आने लगते है. आप चाहे तो उस स्थान पर नीम के पत्तों का तेल निकालकर भी लगा सकते हो.

·         नमक और काली मिर्च ( Salt and Black Pepper ) : आप 1 चम्मच काली मिर्च और 1 चम्मच नमक लेकर दोनों को अच्छी तरह से पीस लें और उसमे 5 चम्मच नारियल का तेल मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें. इस पेस्ट को आप अपने सिर में उस जगह लगायें जहाँ आपके बाल उड़े हुए है.

·         जटामांसी ( Spikenard ) : आप नारियल तेल में कुछ जटामांसी को मिलाकर उसे अच्छी तरह उबाल लें और उसे ठंडा करके एक बोतल में दाल ले. इसके बाद आप इस तेल से रोज रात को सोने से पहले अपने सिर की मालिश करें. कुछ समय में आपके बालों का झाड़ना भी बंद हो जायेगा और अगर आपके सिर में सफेद बालों की समस्या होगी तो वो भी दूर हो जायेगी.
Gnajapan Dur Karne ke Jruri Tatv
Gnajapan Dur Karne ke Jruri Tatv
·         आंवला और नीम ( Amla and Neem ) : आप 100 गर्म आंवला का चूरन और कुछ नीम की पत्तियों को 2 लीटर पानी में डालकर उबाल लें. जब पानी आधा हो जाएँ तो इससे अपने बालों को साफ़ करें. इस तरह बालों को धोने से बालों का गिरना बंद हो जाता है और आपको गंजेपन से छुटकारा मिलता है.

·         अनार, प्याज और धनिया ( Pomegranate, Onion and Coriander ) : इन तीनो सामग्रियों को आप अलग अलग इस्तेमाल करें जैसेकि आप हर धनिया लें और उसका पेस्ट बना लें. इस लेप को आप उस जगह लगायें जहाँ आपके बाल उड़े हुए है कुछ दिनों में आपको वहाँ दोबारा बाल आने शुरु हो जाते है. प्याज का इस्तेमाल करने के लिए आप इसको 2 हिस्सों में बाँट ले और 5 मिनट तक उस स्थान पर रगड़ें जहाँ से आपके बाल उड़े हुए है. जल्द ही आपको लाभ दिखाई देने लगेगा. अनार की पत्तियों को पीसकर उसका लेप बनाकर इस्तेमाल करने से भी बालों का झाड़ना दूर होता है.


कम उम्र में गंजापन या बालों के झड़ने के अन्य घरेलू और आयुर्वेदिक उपायों को जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो. 
Ganjapan
Ganjapan
Kam Umar mein Baal Jhadna Rokne ke Upay, कम उम्र में बाल झाड़ना रोकने के उपाय, Remedies to Stop Hair Fall in Young Age, Kam Umar or Ganjapan, कम उम्र और गंजापन, Ganjapan, Baldness, Ganjepan ki Smasya ka Smadhan, Gnajapan Dur Karne ke Jruri Tatv.


Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT