इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Note: इस वेबसाइट ब्लॉग पर जो भी कंटेंट है वो मात्र सुचना और शिक्षा के लिए दी गयी है. किसी भी कंटेंट को प्रयोग अगर किया जाता है तो उसके लिए खुद प्रयोग करने वाला ही हर तरह से जिम्मेदार होगा. हमने यहाँ अपने विचार प्रकट किये है. इसीलिए इसमें हमारी कोई जिम्मेदारी नहीं - धन्यवाद

कुछ ख़ास आपके लिए :-

Best Full Body Massage Maalish Parlour in Rohtak Haryana - बेस्ट फुल बॉडी मसाज मालिश पार्लर इन रोहतक हरयाणा

  Best Full Body Massage Maalish Parlour in Rohtak Haryana सबसे पहला प्रश्न तो यही है की हमे बॉडी मसाज या शरीर पर मालिश ( Full Body Massa...

Behoshi Dur Karne ke Behatarin Tips | बेहोशी दूर करने के बेहतरीन टिप्स

बेहोशी
जब व्यक्ति अवचेतन की स्थिति में चला जाता हैं. तो वह स्थिति बेहोशी कहलाती हैं. इस स्थिति में व्यक्ति एक दम सुन्न हो जाता हैं. बेहोशी से पहले व्यक्ति को चक्कर आने लगते हैं और वह अचानक ही नीचे गिरकर बेहोश हो जाता हैं. किसी व्यक्ति के बेहोश होने पर बेहोशी दूर करने के लिए क्या करना चाहिए. इसके बारे में जानने से पहले यह जान लेते हैं कि बेहोशी क्यों आती हैं अर्थात इसके कारण क्या हैं.

बेहोशी के कारण
1.    बेहोशी अशुद्ध भोजन का सेवन करने से या मल – मूत्र को रोकने के कारण आ सकती हैं.

2.    यदि किसी व्यक्ति के सिर पर गहरी चोट लग जाए या वह सिर के बल गिर जाएँ तो भी व्यक्ति बेहोश हो सकता हैं.

3.    अत्यधिक शराब का सेवन करने के कारण भी बेहोशी आ सकती हैं. क्योंकि शराब पीने से व्यक्ति को नशा चढ़ जाता हैं. नशे के ही अधिक प्रभाव के रूप में व्यक्ति को बेहोशी का सामना करना पड़ता हैं. CLICK HERE TO READ MORE ABOUT आधासीसी दर्द के घरेलू उपचार ...
Behoshi Dur Karne ke Behatarin Tips
Behoshi Dur Karne ke Behatarin Tips

4.    शारीरिक रूप से अस्वस्थ रहने के कारण तथा शारीरिक कमजोरी के कारण भी बेहोशी आ सकती हैं.

5.    यदि किसी व्यक्ति के सिर में रक्त का थक्का जम जाएँ तो भी व्यक्ति बेहोश हो सकता हैं.

बेहोशी के लक्षण
1.    बेहोश होने वाले व्यक्ति की आँखों के सामने अँधेरा छा जाता हैं.

2.    उसके सिर में हमेशा दर्द रहता हैं.

3.    उसकी स्मरण शक्ति कमजोर हो जाती हैं.

4.    बेहोशी से पहले चक्कर आना आदि बेहोशी के लक्षण हैं.

कायफल
कायफल हिमालय पर्वत पर उत्पन्न होने वाली एक विशेष औषधि हैं. जिसका प्रयोग कर आप बेहोश व्यक्ति की बेहोशी को दूर कर सकते हैं. बेहोशी को दूर करने के लिए एक कायफल लें और उसे पीस लें. अब इस चुर्ण को अपनी उंगली पर रखें और बेहोश व्यक्ति की नाक के पास लेजाकर फूंक मारें. कायफल के चुर्ण को फूंकने से व्यक्ति को छींक आएगी तथा बेहोश व्यक्ति की बेहोशी दूर हो जायेगी. CLICK HERE TO READ MORE ABOUT अनार के लाभ ...
बेहोशी दूर करने के बेहतरीन टिप्स
बेहोशी दूर करने के बेहतरीन टिप्स


पुदीना
बेहोशी को दूर भगाने का एक बहुत ही सरल और आसान उपाय पुदीने का प्रयोग करना हैं. आप बेहोश व्यक्ति को पुदीने की पत्तियों की खुशबु भी सुंघा सकते हैं. पुदीना की सुगंध से व्यक्ति की मूर्छा बिल्कुल खत्म हो जायेगी.

प्याज का रस
अगर कोई महिला या लड़की हिस्टीरिया रोग के जैसे मानसिक रोग से पीड़ित हैं और इस रोग के कारण ही वह बेहोश हो जाती हैं. तो इस रोग से तथा बेहोशी से मुक्ति पाने के लिए वह प्याज के रस का इस्तेमाल कर सकती हैं.

हिस्टीरिया रोग से ग्रस्त महिला की बेहोशी को दूर करने के लिए कुछ प्याज लें और उन्हें छीलकर उसका रस निकाल लें. अब इस रस को बेहोश महिला को सुन्घायें. प्याज के रस को सुंघाने के बाद महिला की बेहोशी तुरंत ही गायब हो जायेगी.

समान्य बेहोशी की अवस्था की भांति ही आप हिस्टीरिया रोग से पीड़ित महिला की बेहोशी को दूर करने के लिए पुदीने के पत्तों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

तुलसी के पत्ते तथा नमक
1.    बेहोश व्यक्ति की बेहोशी दूर करने के लिए कुछ तुलसी के पत्ते लें और थोडा नमक लें.

2.    अब तुलसी के पत्तों को धोने के बाद अच्छी तरह से पीस लें और इसका रस निकाल लें. अब तुलसी के पत्तों के रस में थोडा नमक मिलाएं. अब इस रस की दो – दो बुंदें बेहोश व्यक्ति की नाक में डालें.

तुलसी के पत्तों के रस में नमक मिलाकर डालने से व्यक्ति की बेहोशी बिल्कुल खत्म हो जायेगी. बेहोशी को दूर भगाने के लिए आप तुलसी के रस का ही एक और तरीके से इस्तेमाल कर सकते हैं. इस उपाय को अपनाने के लिए तुलसी के पत्तों के रस से आराम – आराम से व्यक्ति के माथे पर मालिश करें तथा मालिश करने के बाद तुलसी के पत्तों के रस की 2 या 4 बूंदों को बेहोश पड़े व्यक्ति की नाक में डाल दें. इस उपाय को करने से व्यक्ति को बेहोशी की हालत से उठने के बाद किसी प्रकार की शारीरिक कमजोरी भी महसूस नहीं होगी.

घी और सरसों का तेल
यदि कोई महिला गर्भवती हैं और उसे अचानक ही चोट लग जाती हैं और उसके घाव से अधिक खून बह रहा तो खून का बहाव अत्यधिक तेज होने के कारण महिला बेहोश हो जाती हैं. जिससे उसकी आँखें पलट जाती हैं और उनके गले से कफ के कारण गडगडाहट की आवाज आती हैं और वह बेहोश हो जाती हैं.

Behoshi ka Deshi Ghreloo Ilaj
Behoshi ka Deshi Ghreloo Ilaj

ऐसे समय में आप गर्भवती महिला को बेहोशी की स्थिति से बाहर लाने के लिए घी और सरसों के तेल का प्रयोग कर सकते हैं. यदि गर्भवती महिला बेहोश हो जाती हैं तो पहले उसके शरीर की सरसों के तेल से मालिश करें और जब उसकी बेहोशी दूर हो जाए तो उसे घी पिलायें.

अदरक और मिश्री
1.    बेहोशी को दूर करने के लिए अदरक लें और उसे पीसकर उसका रस निकाल लें.

2.    अब कुछ मिश्री के दाने लेकर पीस लें.

3.    इसके बाद अदरक के रस में पीसी हुई मिश्री मिला दें.

4.    अब एक कप ठंडा पानी लें और उसमें अदरक के रस को मिला लें.
Behoshi ke Upachar
Behoshi ke Upachar

5.    इसके पश्चात इस पानी को बेहोश व्यक्ति को पिला दें. इस पानी का सेवन करने के बाद व्यक्ति की बेहोशी दूर हो जायेगी.

6.    इसके अलावा यदि आप बेहोश व्यक्ति को अदरक के रस में शहद मिलाकर पिलायें तो भी बेहोशी दूर हो जाती हैं.

बेहोशी दूर करने के अन्य उपायों को जानने के लिए आप नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हैं.
Murchha Door Karne ke Upay
Murchha Door Karne ke Upay


     

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

2 comments:

  1. Brain sargary ke bad lagatar 45 din se Josh nahi hai is ke liye kya karna chahiye.please guide me.

    ReplyDelete
  2. Behosh hone par sarir ka dhujna andhera jesaa dikhna

    ReplyDelete

ALL TIME HOT