इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Subah Jaldi Uthkar Apne Din ko Safal Kaise Banayen | सुबह जल्दी उठकर अपने दिन को सफल कैसे बनायें

सुबह जल्दी उठने के फायदे
हर दिन रात ख़त्म होने के बाद सूरज के निकलने के साथ एक नए दिन की शुरुआत होती हैं. सुबह का समय बहुत ही महत्वपूर्ण होता हैं. इसलिए हमेशा बड़े – बुजुर्ग हमें रोजाना सुबह उठने के लिए कहते हैं. जिसे अक्सर लोग सोने में ही निकाल देते हैं और सुबह की ताज़ी हवा का, प्रकृति के मनमोहक दृश्य का आनंद ही नहीं उठा पाते. ऐसे ही रोजाना सुबह उठने के बहुत से फायदे होते हैं. जिनकी जानकारी नीचे दी गई हैं -
  
    
1.    प्रकृति की सुन्दरता का एहसास – सुबह जल्दी उठकर आप प्राकृतिक वातावरण की सुन्दरता को महसूस कर सकते हैं. जैसे यदि आप सुबह जल्दी उठकर रोजाना पार्क में या किसी बाग़ – बगीचे में जायेंगे तो आपको वहाँ चिड़ियों की चहचाहट की ध्वनी, तथा कोयल की सुरीली ध्वनी, सुबह लालिमा युक्त सूर्य के उदय होने का दृश्य देख सकते हैं. सुबह उठकर प्रदुषण रहित हवा का आनंद ले सकते हैं अपने जीवन में हमेशा ताजगी बनाये रख सकते हैं.

2.    ध्यान व शांति – सुबह उठकर आप महसूस करेंगें कि सुबह के समय आपके घर के आस – पास का वातावरण कितना शांत होता हैं. आस – पास से किसी वाहन के हॉर्न की आवाजें नहीं आती. यह शांत वातावरण मेडिटेशन के लिए बहुत ही अच्छा समय होता हैं. सुबह मेडिटेशन करने से आपके विचारों में सकारात्मकता बढती हैं तथा आप पूरे दिन अपने घर तथा ऑफिस के कार्यों को बिना तनाव या प्रेशर महसूस किये बिना कर पायेंगे. सुबह मेडिटेशन करने से अर्थात ध्यान लगाने से आपका मन इधर – उधर की बातों में नहीं भटकेगा तथा आपका मन शांत रहेगा. इसलिए अगर आप सुबह उठकर पार्क में न जाना चाहें तो ध्यान अर्थात मेडिटेशन जरूर करें. CLICK HERE TO READ MORE ABOUT टेंशन चिंता का इलाज नींद  ...
Subah Jaldi Uthkar Apne Din ko Safal Kaise Banayen
Subah Jaldi Uthkar Apne Din ko Safal Kaise Banayen

     
3.    व्यायाम – आप जल्दी उठकर कुछ समय व्यायाम भी कर सकते हैं. व्यायाम हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक होता हैं. रोजाना व्यायाम करने से हमारी बॉडी फिट रहती हैं. व्यायाम करने का एक और फायदा हैं कि यदि आप रोजाना सुबह उठकर कुछ समय व्यायाम करने के लिए निकाल लें और 15 से 20 मिनट भी व्यायाम करें तो आपका शरीर लचीला होगा, आपके शरीर में कार्य करने की क्षमता का विकास होगा, आपके शरीर में फुर्ती बढ़ेगी,  आपका शरीर फिट रहेगा तथा आपके शरीर को किसी भी प्रकार का रोग नहीं होगा.

4.    आलस को दूर भगाना – जल्दी उठने का एक फायदा यह हैं कि यदि व्यक्ति रोजाना जल्दी उठता हैं थोड़ी देर सैर करता हैं या टहलता हैं तो उसका आलस बिल्कुल दूर भाग जाता हैं. जिससे शरीर में एनेर्जी लेवेल (ऊर्जा का स्तर) बढ़ जाता हैं और आप पूरे दिन बिना रुके ताजगी के साथ तथा एनेर्जी के साथ काम कर पाते हैं. CLICK HERE TO READ MORE ABOUT शाम को जल्दी सोने के फायदे ...
 सुबह जल्दी उठकर अपने दिन को सफल कैसे बनायें
 सुबह जल्दी उठकर अपने दिन को सफल कैसे बनायें 

5.    कम तनाव – जल्दी उठने से तनाव, काम की चिंता को भी आप कम कर सकते हैं. अब यह जानते हैं कि आप अपने जीवन के तनाव को कम कैसे कर सकते हैं. यदि आप जल्दी उठकर अपना ऑफिस का काम या अपने अन्य काम निपटा लें. तो आपकी आधी टेंशन तो ऐसे ही दूर हो जायेगी. इसके अलावा यदि आप जल्दी उठकर अपने काम करेंगें. तो आपको परेशान करने वाला भी कोई नहीं होगा. आप सुबह जल्दी उठेंगे तो शाम के समय आपको नींद भी जल्दी आएगी और आपकी नींद पूरी हो जायेगी और आपकी चिंता ख़त्म हो जायेगी.   

6.    मन की एकाग्रता तथा इश्वर की भक्ति – सुबह अक्सर आपने देखा होगा कि घर के बड़े – बुजुर्ग सुबह जल्दी उठकर स्नान कर लेते हैं और उसके बाद मंदिर में जाकर पूजा – पाठ करने के बाद अन्य काम करते हैं. यह अपनी सुबह को बेहतर बनाने का एक बहुत ही अच्छा तरीका हैं. हमें रोजाना सुबह उठकर जिस ईश्वर ने ब्रहमांड की रचना की तथा हम सभी को मनुष्य जीवन प्रदान किया हैं. उस ईश्वर का हमें रोजाना सुबह उठकर उनकी भक्ति में लीन होकर उनका धन्यवाद अवश्य करना चाहिए. सुबह उठकर भगवान् की भक्ति करने के और भी लाभ हैं. यदि आप रोजाना सुबह उठकर ईश्वर की पूजा – पाठ करेंगें तो आपका मन शांत हो जायेगा तथा आपके मन की एकाग्रता बढ़ेगी.  
Subah Uthne ke Fayde Labh
Subah Uthne ke Fayde Labh

7.    भागदौड़ भरी जिन्दगी  – देरी से उठकर जल्दी से अपने काम के लिए निकल जाना और शाम को थक कर वापिस आना और फिर सो जाना. इस तरह आपका जीवन एक समय – सीमा में बंध जाता हैं. जिससे आप अपने परिवार के सदस्यों के साथ या अपनी पत्नी और बच्चों के साथ समय व्यतीत ही नहीं कर पाते. सुबह जल्दी उठकर आप थोडा – सा समय यदि अपने घर – परिवार के सदस्यों के साथ व्यतीत करेंगें. तो इससे आपको तो ख़ुशी मिलेगी ही इसके साथ ही आपका परिवार भी खुश रहेगा.

8.    सुबह का नाश्ता – जब भी आप देरी से उठते हैं तो आप जल्दी – जल्दी तैयार होकर जल्दी – जल्दी नाश्ता करके निकल जाते हैं. जिससे आप भोजन अच्छी तरह से नहीं कर पाते तथा आपका भोजन पच नहीं पाता और आपको पेट से सम्बन्धित बिमारियों का सामना करना पड़ता हैं. इसलिए जल्दी उठें और अपना कार्य समय पर करें और नाश्ता अच्छी तरह से चबा – चबा कर करें. यदि आप रोजाना सुबह जल्दी उठकर ठीक ढंग से नाश्ता करेंगे तो आपके शरीर में कभी कोई बिमारी नहीं होगी तथा आप हमेशा स्वस्थ रहेंगें.

सुबह उठने के अन्य फायदों के साथ शाम को जल्दी सोने के फायदे के  बारे में अधिक जानने के लिए आप नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हैं.  
Subah Uthkar Paayen Chinta Aur Tanav se Mukti
Subah Uthkar Paayen Chinta Aur Tanav se Mukti


Subah Jaldi Uthkar Apne Din ko Safal Kaise Banayen, सुबह जल्दी उठकर अपने दिन को सफल कैसे बनायें, Subah Jaldi Uthne ke Liye Kya Karen, Subah Uthne ke Fayde Labh, Subah Uthkar Paayen Chinta Aur Tanav se Mukti, सुबह जल्दी उठने के लिए क्या करें.


Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT