इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Khoon ki Shuddhata ke liye Aushdhiy Upay | खून की शुद्धता के लिए औषधीय उपाय

रक्त विकार (Blood Disorders)
रक्त विकार का अर्थ हैं खून का दूषित हो जाना या अशुद्ध हो जाना. जब किसी व्यक्ति के शरीर के खून में खराबी आ जाती हैं तो यह रोग रक्त विकार कहलाता हैं.

कारण (Reasons)
·     किसी भी व्यक्ति के खून में खराबी समय पर भोजन न करने के कारण आ सकती हैं.

·     यदि कोई व्यक्ति अधिक मिर्च मसलों से युक्त पदार्थों का सेवन करता हैं तो यह रोग उसे हो सकता हैं. CLICK HERE TO READ MORE ABOUT त्वचा के रोग के लिए आयुर्वेदिक इलाज ...
Khoon ki Shuddhata ke liye Aushdhiy Upay
Khoon ki Shuddhata ke liye Aushdhiy Upay
·     प्रकृति के विरुद्ध अगर भोजन का सेवन किया जाये. जैसे – मछली और दूध, केले के साथ करेला, दही के साथ नींबू, शहद, निम्बू के साथ शहद आदि. ऐसे विपरीत भोजन करने के कारण भी खून में खराबी आ जाती हैं.

·     अगर किसी व्यक्ति को कब्ज की समस्या हैं, अजीर्ण की बीमारी हैं या उसकी नाडी दुर्बल हो गई हैं तो भी यह रोग हो सकता हैं.

लक्षण (Symptoms)
1.                        खून में खराबी होने पर मनुष्य के शरीर में दाद, खाज - खुजली होने लगती हैं, उसे चर्म रोग होने लगते हैं.

2.                        खून की अशुद्धता के कारण ही उसके शरीर पर फोड़े और फुंसियाँ निकलने लगती हैं.

3.                        उसके मन में हीन भावना उत्पन्न होने लगती हैं.

4.                        उसके शरीर पर चकत्ते पड़ने शुरू हो जाते हैं. CLICK HERE TO READ MORE ABOUT रक्त विकार दूर करने के घरेलू आयुर्वेदिक उपचार ...
खून की शुद्धता के लिए औषधीय उपाय
खून की शुद्धता के लिए औषधीय उपाय
5.                        मनुष्य के शरीर के खून का रंग बदल जाता हैं खून में हल्का नीलापन आ जाता हैं.

6.                        खून दूषित होने पर व्यक्ति को पेट से सम्बन्धित समस्याएं होने लगती हैं. जैसे उसका पेट कभी साफ नहीं होता.

7.                        रक्त विकार के कारण ही व्यक्ति को खांसी हो जाती हैं और उसे रोग होने लगते हैं.

उपाय (Remedy)
रक्त विकार की समस्या को दूर करने के लिए आप आयुर्वेद में बताए गये विभिन्न उपायों को आजमा कर इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. लेकिन नीचे बाते गये उपायों को आजमाने से पहले अपने भोजन में मिर्च, गर्म मसालों का प्रयोग करना और चाय या कॉफ़ी का सेवन और अधिक तेल वाले पदार्थ और खटाई का सेवन करना बिल्कुल बंद कर दें. इन सभी की मात्रा कम करने पर ही आपको जल्द इन उपायों का असर दिखाई देगा.

1.                        हरड और त्रिफला का चुर्ण (Myrrh Triphala Powder)  - रक्त विकार की समस्या से राहत पाने के लिए दो चम्मच हरड का चुर्ण लें और इसका सेवन रात के समय सोने से पहले गर्म पानी के साथ करें. ऐसे ही दिन में एक चम्मच त्रिफला का चुर्ण दिन में दो बार लें. इसका सेवन हल्के गर्म पानी के साथ करें. रोजाना इन दोनों चुर्ण का सेवन करने से आपको रक्त विकार की समस्या से जल्द ही राहत मिल जायेगी.

2.                        नीम की छाल (Bark of Neem Tree ) खून की खराबी को दूर करने के लिए नीम की छाल लें, कुटकी लें और उसवा लें. अब इन तीनों को मिलाकर एक साथ पीस लें. इसके बाद दिन में दो बार इस चुर्ण की एक – एक चम्मच लें और इसका सेवन शहद में मिलाकर करें.
Khoon ki Kharabi ke Karan Lakshan Or Upchar
Khoon ki Kharabi ke Karan Lakshan Or Upchar
3.                        गिलोय का चुर्ण (Giloy Powder) खून की शुद्धता के लिए 4 ग्राम की मात्रा में चोपचीनी, मंजीठ तथा गिलोय का चुर्ण लें और एक गिलास दूध लें. अब इस चुर्ण को फांकने के बाद दूध पी लें. आपको जल्द ही इस बीमारी से छुटकारा मिल जाएगा.

4.                        सौंफ (Fennel) खून की खराबी होने पर सौंफ, गावजबां तथा कुछ गुलाब के फूल लें और मुलहठी लें. अब 2 गिलास पानी लें और उसे एक बर्तन में डालकर गर्म कर लें. इसके इन सभी को एक साथ इस पानी में डाल दें और पानी को तब तक उबालें जब तक की पानी उबल – उबल कर आधा न हो जाएँ. अब इस पानी में मिश्री के कुछ दाने डाल लें और इस पानी को छान लें. फिर इस पानी का सेवन दिन में दो बार रोजाना करें. इस मिश्रण का सेवन करने से आपके शरीर में नया खून बनना शुरू हो जाएगा और आपका पेट भी बिल्कुल साफ हो जाएगा.
Khoon ko Shuddh Karne ke liye Deshi Gharelu Ilaaj
Khoon ko Shuddh Karne ke liye Deshi Gharelu Ilaaj
5.                        लौकी की सब्जी (Gourd Vegetable) खून को साफ करने के लिए आप लौकी की सब्जी का सेवन भी कर सकते हैं. लेकिन लौकी की सब्जी का सेवन करते समय इसमें बिल्कुल भी नमक न डालें.

6.                        गुलकंद (Gulkand)  – यदि रोजाना दूध के साथ गुलकंद का सेवन किया जाये तो भी रक्त विकार का रोग ठीक हो जाता हैं.

रक्त विकार तथा रक्त से सम्बन्धित अन्य समस्या के निदान हेतु अधिक उपायों को जानने के लिए आप नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हैं.
Khoon Mein Kharabi
Khoon Mein Kharabi

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

1 comment:

  1. Skin ki barobalam ka ईलाज बताईं

    ReplyDelete

ALL TIME HOT