इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Yuvaon ke Liye Gunkari Aushdhi Gokharu | युवाओं के लिए गुणकारी औषधि गोखरू

युवाओं के लिए कुछ फायदेमंद प्रयोग (Some Beneficial Remedies for Youth)
अक्सर 20 से 22 वर्ष के व्यक्ति जिन्हें हम युवा वर्ग कहते हैं. ऐसे युवा बहुत ही ढीले – ढीले से रहते हैं, किसी भी कार्य के प्रति उत्सुकता नहीं दिखाते. आलसपन उनमें घर जाता हैं. जिसका प्रभाव उनके शरीर पर तथा उनके चेहरे पर भी पड़ता हैं. उनका मन काम में नहीं लगता, चेहरे की चमक खो जाती हैं, अधिकतर समय थकावट महसूस करते हैं, उन्हें ऐसा एहसास होता हैं कि उनके पास शरीर तो हैं लेकिन उसमें जान बिल्कुल नहीं हैं. ऐसे व्यक्ति पैदल चलने के बिल्कुल आदि नहीं होते, उनके शरीर का रक्त चाप हमेशा उच्च रहता हैं तथा बैठे – बैठे ही अधिक चिंताएं उनके दिमाग में चलती रहती रहती हैं. जिसके कारण वो अपने दाम्पत्य जीवन का भी सुख ठंग से प्राप्त नहीं कर पाते और न ही उसमें अधिक रूचि लेते हैं और ऐसा महसूस करते हैं कि उनका जीवन केवल एक समझौता हैं. CLICK HERE TO READ MORE ABOUT कलौंजी का विभिन्न बिमारियों में प्रयोग ...
Yuvaon ke Liye Gunkari Aushdhi Gokharu
Yuvaon ke Liye Gunkari Aushdhi Gokharu
गोखरू एक फायदेमंद औषधि (Bunion A Beneficial Drug)
ऐसे युवाओं के लिए एक बहुत ही फायदेमंद औषधि हैं “गोखरू”. गोखरू का फल काँटेदार होता हैं और इसकी पैदावार बारिश के मौसम में अधिक होती हैं. यह बाजारों में तो मिल ही जाता हैं इसके अलावा यदि ग्रामीण क्षेत्रों में जाएँ तो गाँवों में इसके पौधों की संख्या अधिक मात्रा में मिलेगी.

1.                        आलस्य दूर करने के लिए (to Remove Laziness) - यदि आपको भी ज्यादा आलस आता हैं और आपका मन किसी भी कार्य में नहीं लगता. तो निम्नलिखित विधि के द्वारा गोखरू का प्रयोग करें.

·     इसके लिए 200 ग्राम गोखरू लें और उन्हें पीस कर बारीक़ चुर्ण तैयार कर लें.

·     इसके बाद एक तवा लिजिए और उसे गर्म होने के लिए रख दें. CLICK HERE TO READ MORE ABOUT हाथ से भोजन खाने के फायदे ...
युवाओं के लिए गुणकारी औषधि गोखरू
युवाओं के लिए गुणकारी औषधि गोखरू
·     इसके बाद इस तवे पर 5 चम्मच घी डाल लें और उसे अच्छी तरह से गर्म कर लें.

·     घी को गर्म करने के बाद गोखरू का पिसा हुआ चुर्ण लें और उसे इस घी में मिला लें.

·     इसके बाद इस मिश्रण को एक शीशी में भरकर रख लें.

·     अब रोजाना रात को सोने से पहले एक गिलास दूध लें और उसमें एक चम्मच इस मिश्रण को मिलाकर पी लें.

इस मिश्रण का रोजाना सेवन करने के बाद आपको कुछ ही दिनों में इसका असर दिखने लग जाएगा. इस मिश्रण का रोजाना सेवन करने से आपके जीवन से आलस दूर भाग जाएगा, शरीर में फुर्ती आएगी, आपके चेहरे की खोई हुई कांति वापिस आ जाएगी और आप दाम्पत्य जीवन का भी सुख भोग सकेंगें.

2.                        नपुसंकता (Napusankta) – यदि आपके शरीर में धीरे – धीरे नपुसंकता के लक्षणों की बढ़ोतरी हो रही हैं तो इस रोग से बचने के लिए 15 ग्राम गोखरू के बीज लें, इसकी समान मात्रा में ही काले ति लें और 300 या 350 ग्राम दूध लें. अब एक बर्तनमें दूध डालें और उसे उबलने के लिए रख दें. इसके बाद बाद इसमें गोखरू के बीज और काले तिल डालें और इन्हें खीर की भांति अच्छी तरह से पका लें. जब यह अच्छी तरह से पक जाये. तो इसमें 35 ग्राम मिश्री के दाने पीसकर डाल दें. मिश्री के चुर्ण को अच्छी तरह से मिलाने के बाद रोजाना इसका सेवन करें. रोजाना नियमित रूप से सेवन करने के थोड़े समय बाद आपको नपुसंकता से छुटकारा मिल जाएगा.
Napusankta ka Ilaaj Gokharu Se
Napusankta ka Ilaaj Gokharu Se
3.अन्य रोगों के लिए (For Other Disease) यदि कोई व्यक्ति नपुसंकता, प्रदर रोग, मूत्रकृच्छ तथा प्रमेह के रोग से ग्रस्त हो तो इन सभी रोगों से छुटकारा पाने के लिए गोरुख का चुर्ण लें, आंवले का चुर्ण लें, नीम और गिलोय का चुर्ण ले लें. इसके बाद इन सभी को एक समान मात्रा में लेकर एक साथ मिलाकर पीस लें और बिल्कुल महीन चुर्ण तैयार कर लें. इस चुर्ण को रसायन चुर्ण के नाम से जाना जाता हैं. अब इस रसायन चुर्ण को एक चम्मच की मात्रा में लें और प्रतिदिन दिन में तीन बार इसका सेवन करें. आपको जल्द ही इन सभी रोगों से मुक्ति मिल जायेगी और यदि किसी पुरुष में द्रव की कमी हैं तो वह कमी भी पूर्ण हो जायेगी. 
Anek Bimariyon se Rahat Dilayen Gokharu
Anek Bimariyon se Rahat Dilayen Gokharu
ध्यान रखने योग्य बातें (Important Information)
गोखरू का इस्तेमाल कर इन तीनों उपायों को करने के लिए इस बात का ध्यान रखें की इन तीनों उपायों को नियमित रूप से करें तभी आपको इनका फायदा मिलेगा और इन तीनों मिश्रणों का सेवन केवल  रात के समय करें. 

गोखरू तथा गोखरू के जैसी अन्य औषधियों के लाभ और प्रयोगों के बारे में जानने के लिए आप नीचे तुरंत कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हैं.
Sharir ki Shakti Urja Gokharu se Badhayen
Sharir ki Shakti Urja Gokharu se Badhayen  

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT