इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Behatrin Dohon ka Prayog kar Payen Accha or Svasth Jivan | बेहतरीन दोहों का प्रयोग कर पायें अच्छा और स्वस्थ जीवन

मनुष्य के स्वास्थ्य से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण दोहे (Some Important Couplets for Human Health)
आज के समय में आयुर्वेद को हर मनुष्य के जीवन के लिए एक वरदान माना गया हैं. क्योंकि इसमें ऐसी वस्तुओं का प्रयोग किया जाता हैं. जो बड़ी ही आसानी से हर घर की रसोई में मिल जाती हैं तथा इसमें ऐसे पदार्थों का ही प्रयोग किया जाता हैं. जिसमें हानिकारक केमिकल की मात्रा बिल्कुल भी नहीं होती और ये पदार्थ मनुष्य के स्वास्थ्य के लिए सर्वश्रेष्ठ सिद्ध होते हैं. आज जहाँ चारों तरफ कैंसर, मधुमेह, गठिया, एड्स, स्वाइन फ्लू और मलेरिया जैसी गंभीर और जानलेवा बिमारियों का प्रसार अधिक हो रहा हैं. वहीँ इन बीमारियों का उपचार कराने की क्षमता हर किसी व्यक्ति के पास नहीं हैं. क्योंकि इन बिमारियों के इलाज के खर्चे इतने अधिक होते हैं कि व्यक्ति चिकित्सक के पास जाने से भी डरता हैं और ऐसे में बीमारियां निरंतर बढती जाती हैं और एक समय ऐसा आता हैं जब इन रोगों पर काबू पाना मुश्किल हो जाता हैं. लेकिन जैसा की हमने कहा की आयुर्वेद मनुष्य जीवन के लिए वरदान हैं. इसमें बताए गए उपायों का प्रयोग यदि व्यक्ति नियमित रूप से कर लें. तो वह ऐसी ही अनेक अन्य बिमारियों से राहत पा सकता हैं. आयुर्वेदिक औषधियों की एक और विशेषता यह हैं कि क्योंकि ये औषधियां या पदार्थ हमारे घर में ही आसानी से मिल जाते हैं. इसीलिए इनमें अधिक खर्चा भी नहीं होता और बिमारियों से भी जल्द ही मुक्ति मिल जाती हैं. आयुर्वेद में वर्णित उपायों से आज के समय में होने वाली हर छोटी से छोटी बीमारी से लेकर बड़ी से बड़ी बीमारी का इलाज आसानी से हो सकता हैं.

आयुर्वेद में बिमारियों के लिए उपायों का वर्णन तो किया ही गया हैं. इसके साथ ही इसमें कुछ बेहतरीन दोहों की विवेचना भी की गई हैं. जिन्हें पढ़कर और उनका अर्थ समझ कर आप दोहों से भी काफी बिमारियों से निजात पा सकते हैं. इन दोहों की व्याख्या नीचे की गई हैं.

1.                        पालक और चौलाई (Spinach And Amaranth) - कोई भी व्यक्ति यह नहीं चाहता कि उसे जल्दी बुढापे का सामना करना पड़े. इसीलिए अगर आप भी बुढापे से बचना चाहते हैं तो अपने भोजन में चौलाई और पालक का इस्तेमाल जरूर करें. क्योंकि इन दोनों का सेवन करने से शरीर में ताजगी बनी रहती हैं और शरीर की ताकत में भी वृद्धि होती हैं. CLICK HERE TO READ MORE ABOUT वजन काम करके बनाइए फिटनेस ...
Behatrin Dohon ka Prayog kar Payen Accha or Svasth Jivan
Behatrin Dohon ka Prayog kar Payen Accha or Svasth Jivan
2.टमाटर, खीरा और करेला (Tomato, Cucumber And Bitter Gourd) - अगर मधुमेह के रोग से छुटकारा पाना चाहते हैं तो लाल – लाल टमाटर लें, खीरे लें और करेला लें. अब इन तीनों को मिलाकर अच्छी तरह से पीसकर इसका जूस निकाल लें और इसका सेवन रोजाना करें. मधुमेह की बीमारी हमेशा आप से कोशों दूर रहेगी.

3.जामुन की गुठली (Berries Seeds) मधुमेह की बीमारी से बचने के लिए जामुन की कुछ गुठलियाँ लें और इन्हें पानी के साथ पीस लें. अब इस पानी का सेवन रोजाना रोजाना सुबह खाली पेट करें. तो आपको मधुमेह रोग कभी नहीं होगा. CLICK HERE TO READ MORE ABOUT मस्तिष्क को तेज करने के उपाय ...
 बेहतरीन दोहों का प्रयोग कर पायें अच्छा और स्वस्थ जीवन
 बेहतरीन दोहों का प्रयोग कर पायें अच्छा और स्वस्थ जीवन
4.                        नीम के पत्ते (Leaves Of Neem Tree) नीम की पत्तियां भी शुगर की बीमारी के लिए लाभकारी होती हैं. इसीलिए इसका प्रयोग भी आप मधुमेह की बीमारी को दूर भगाने के लिए के लिए कर सकते हैं. मधुमेह की बीमारी से छुटकारा पाने के लिए 7 पत्तियां नीम की लें और उन्हें खूब  चबा – चबाकर रोजाना सुबह उठने के बाद खाली पेट खाएं.

5.सदाबहार फूल (Holm) डायबिटीज के रोग से छुटकारा पाने के लिए सात प्रकार के सुन्दर फूल लें और उनका रस निकाल कर रोजाना पियें. डायबिटीज के रोग को दूर करने के लिए सात सदाबहार के फूल बहुत ही लाभकारी सिद्ध होते हैं. इसीलिए इनका उपयोग अवश्य करें. 
Aapki Sehat Ke liye Aayurved
Aapki Sehat Ke liye Aayurved
6.                        तुलसी (Basil) हमेशा स्वस्थ रहने के लिए प्रतिदिन तुलसी के 10 पत्ते लें और उन्हें खूब चबा – चबाकर खाएं. इस उपाय को करने से आपका मन और शरीर हमेशा तनाव रहित और स्वस्थ रहेगा.

7.गुड़ (Jaggery) यदि रोजाना गुड़ का सेवन एक सीमित मात्रा में किया जाएँ, तो एक छोटी सी गुड़ की डली आपको सभी रोगों से मुक्त रखेगी. लेकिन इसका प्रयोग कभी भी ज्यादा मात्रा में न करके मोहनभोग की तरह करें.
Behatrin Dohon ka Prayog kar Payen  Svasth Jivan
Behatrin Dohon ka Prayog kar Payen  Svasth Jivan
8.अजवायन, लहसुन और हिंग (Parsley, Garlic And Hing) जोड़ों के दर्द से राहत पाने के लिए अजवायन और हिंग लें और उन्हें लहसुन के तेल में डालकर पका लें. इसके बाद इस तेल से अपने जोड़ों की मालिश करें. रोजाना इस तेल से मालिश करने पर आपको जोड़ों के दर्द से छुटकारा मिल जाएगा.

9.                        ऐलोवेरा, आंवला (Aloevera) ऐलोवेरा और आंवला दो ऐसी कीमती औषधियां हैं जिनसे हमारे शरीर में खून की वृद्धि होती हैं और खून के सभी विकार नष्ट हो जाते हैं, उदार व्याधियों से मुक्ति मिल जाती हैंऔर मनुष्य का जीवन सिद्ध हो जाता हैं.
Sasti Aur Acchi Chikitsa
Sasti Aur Acchi Chikitsa
10.                दालचीनी का पाउडर (Cinnamon Powder) अगर किसी व्यक्ति को दस्त होने लगे या कोई व्यक्ति हमेशा तनाव व चिंता से घिरा रहता हैं तो इस परेशानी और रोग से निजात पाने के लिए दालचीनी का पाउडर लें और एक गिलास पानी लें. अब रोजाना इस चुर्ण को एक गिलास पानी के साथ फांक लें. दोनों ही समस्याओं से मुक्ति मिल जायेगी.

11.                दही और केसर (Curd And Saffron) किसी व्यक्ति के होठों का रंग बहुत ही काला हो और विभिन्न प्रकार के उत्पादों का प्रयोग करने के बाद भी होठों का रंग न बदल रहा हो. तो थोड़ी सी दही लें और केसर लें. अब इन दोनों को अच्छी तरह से मिलाकर रोजाना होठों पर लगायें. कुछ ही दिनों में आपके होठों का रंग बदलकर लाल हो जाएगा.
Svastha Jivan ke liye Amulya Dohe
Svastha Jivan ke liye Amulya Dohe
12.                यूकेलिप्टिस का तेल (Eucalyptus Oil) सर्दी के कारण यदि नाक बंद हो जाएँ और लगातार छींक आयें तो सर्दी में होने वाले इस रोग के लिए यूकेलिप्टिस का तेल एक रुमाल में डाल लें और इसे सूंघते रहें. जुखाम, खांसी सिरदर्द सभी बीमारियां ठीक हो जायेंगी.

13.                अजवायन (Parsley) अगर शरीर में किसी भी प्रकार का चर्म रोग हो तो अजवायन लें और उसे पानी के साथ पीस लें. इसके बाद इस लेप को चर्म रोग पर लगायें. इस लेप को बनाने के बाद इस लेप को चर्म रोग पर लगायें. कुछ दिन इस लेप का प्रयोग करने से चर्म रोग में काफी आराम मिलेगा.
Aayurved Ke  Labh
Aayurved Ke  Labh
14.                अजवायन और नींबू (Lemon And Parsley) अगर फोड़े और फुंसी हो जाएँ तो भी आप अजवायन का प्रयोग कर सकते हैं. इसके लिए अजवायन को पीस लें और उसमें निम्बू का रस मिला लें. फिर इस लेप को फुंसी और घाव पर लगायें. जल्द ही घाव व फुंसियाँ ठीक हो जायेंगी.

15.                अजवायन और गुड़ (Parsley And Jaggery) अजवायन का प्रयोग कर हम बहुत से रोगों से मुक्ति पा सकते हैं यदि किसी व्यक्ति को पित्त विकार की समस्या हो तो इससे राहत पाने के लिए भी वह अजवायन का सेवन गुड़ के साथ करें. अम्ल पित्त के रोग में लाभ मिलेगा.
Aayurved Ke Visheshtayen
Aayurved Ke Visheshtayen 
16.                अदरक, नींबू और शहद (Lemon, Honey and Ginger) सर्दी के मौसम में यदि ठंड का प्रभाव अधिक हो और आपकी हालत सर्दी लगने की वजह से ही ख़राब हो तो पानी में अदरक, निम्बू और शहद डालकर उबाल लें और रोजाना इस रस का सेवन जरुर करें.

17.                अदरक और शहद (Ginger and Honey) ठंड के प्रभाव से मुक्त रहने के लिए आप केवल अदरक और शहद का नियमित रूप से सेवन कर सर्दी के कारण होने वाले सभी रोगों से मुक्त रह सकते हैं.
Aayurved Ke Fayde
Aayurved Ke Fayde 
18.                मक्के की रोटी – मक्के की रोटी खाने में जितनी स्वादिष्ट होती हैं उतनी ही यह व्यक्ति के शरीर के लिए लाभदायक भी होती हैं. क्योंकि इसका सेवन करने से टी.बी और लीवर की बीमारियां दूर हो जाती हैं.

19.                गाजर, आंवला (Carrot and Amla) यदि कोई व्यक्ति हृदय रोग से ग्रस्त हो या उसके शरीर का रक्तचाप अस्थिर हो अर्थात रक्तचाप का स्तर कभी ज्यादा हो जाता हो या कम हो जाता हो तो ऐसी अवस्था में गाजर का रस लें और 40 ग्राम आंवले का रस लें. अब इन दोनों रस को एक साथ मिला लें रोजाना इसका सेवन करें. रक्त चाप के उतार – चढाव की समस्या ठीक हो जायेगी.

20.                शहद, आंवला और मिश्री (Honey, Myrobalan And Sugar Candy) – यदि हमेशा तंदरुस्त और ऊर्जावान बने रहना चाहते हैं तो थोडा सा शहद लें और इसे आंवले के रस में डाल लें. इसके बाद इस रस में कुछ दाने मिश्री के मिला लें और इस रस का सेवन करें. 
   
ऐसे ही अन्य आयुर्वेदिक उपायों के बारे में अधिक जानने के लिए आप नीचे तुरंत कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हैं.    
Aapki Sehat Ke liye Aayurved ke Kuch Khas Dohe
Aapki Sehat Ke liye Aayurved ke Kuch Khas Dohe
Behatrin Dohon ka Prayog kar Payen Accha or Svasth Jivan | बेहतरीन दोहों का प्रयोग कर पायें अच्छा और स्वस्थ जीवन, Aapki Sehat Ke liye Aayurved ke Kuch Khas Dohe, Aayurved Ke Fayde Visheshtayen Labh, Svastha Jivan ke liye Amulya Dohe, Sasti Aur Acchi Chikitsa, आयुर्वेद, Aayurved




YOU MAY ALSO LIKE  

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT