इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Real Estate Service

Cat and Mouse Tale A Political Story - कभी मित्र कभी घोर शत्रु एक चूहे बिल्ली की कहानी Chuhe Billi ki Kahani

कभी मित्र कभी घोर शत्रु  एक चूहे बिल्ली की कहानी - Cat and Mouse Tale A Polotical Story - Chuhe Billi ki Kahani आजकल बहुत बड़ा भोचाल आ...

Tvacha ke Rog ke liye Aayurvedic Ilaaj | त्वचा रोग के लिए आयुर्वेदिक इलाज

त्वचा के रोग (Skin Disease) -
·       चर्म रोग (Skin Disease)यदि रक्त में खराबी आने के कारण ही आपके शरीर के किसी भाग में चर्म रोग हो गया हैं तो इस रोग को ठीक करने के लिए नीम की छाल लें और उसे कुछ देर पानी में भिगों दें. इसके बाद इस छाल को पानी में ही घिस लें. अब इस पेस्ट में थोडा सा कपूर मिला लें. और इसके बाद इस पेट को शरीर के जिस भाग में चर्म रोग हो गया हैं उस पर रोजाना लगायें. चर्म रोग से जल्दी ही मुक्ति मिल जायेगी. CLICK HERE TO READ MORE ABOUT फोड़े फुंसियों के लिए आयुर्वेदिक उपचार ...
Tvacha ke Rog ke liye Aayurvedic Ilaaj
Tvacha ke Rog ke liye Aayurvedic Ilaaj
·       गौमूत्र (Goumutra) किसी भी प्रकार के चर्म रोग से छुटकारा पाने के लिए आप गौमूत्र का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. चर्म रोग के निवारण हेतु गौमूत्र को चर्म रोग वाले स्थान पर लगाकर थोड़ी देर ऐसे ही बैठ जाएँ. इसके बाद स्नान कर लें. गौमूत्र चर्म रोग के लिए बेहद लाभकारी होता हैं.    
·       सरसों का तेल और लाल मिर्च (Mustard Oil And Red Chili) शरीर के किसी भी भाग में त्वचा से सम्बन्धित रोग होने पर आप सरसों के तेल का और लाल मिर्च का प्रयोग कर सकते हैं. इसके लिए थोडा सा सरसों का तेल लें और उसमें लाल मिर्च को पीस लें. इसके बाद इस लेप को चर्म रोग से ग्रस्त स्थान पर लगायें.

·       अंजीर के पत्ते (Fig’s Leaves) अंजीर के पत्तों का इस्तेमाल करने के लिए इन्हें घी के साथ मिलाकर पीस लें. इसके बाद जब आप स्नान करने के लिए जाएँ. तो स्नान करने से पूर्व अपने शरीर की मालिश करें और उसके बाद स्नान करें. रोजाना इस प्रक्रिया को दोहराने से चर्म रोग ठीक हो जाएगा. CLICK HERE TO READ MORE ABOUT सुखी त्वचा के लिए उत्तम तेल ...
त्वचा रोग के लिए आयुर्वेदिक इलाज
त्वचा रोग के लिए आयुर्वेदिक इलाज
·       फिटकिरी (Alum) - त्वचा के रोगों के लिए फिटकिरी भी बहुत ही लाभकारी और उपयोगी होती हैं. अगर आप चर्म रोग से छुटकारा पाना चाहते हैं तो रोजाना दिन में करीब दो से 4 बार फिटकिरी के पानी से त्वचा को धोएं.

·       करेले का रस (Juice of Bitter Gourd) जैसा की आप जानते हैं कि करेले का जूस बहुत ही लाभकारी होता हैं. इसका सेवन करने से खून साफ हो जाता हैं और चर्म रोग भी ठीक हो जाते हैं.

·       मूंगफली का तेल (Peanut Oil) यदि रोजाना स्नान से पूर्व आप अपने शरीर की मालिश मूंगफली के तेल से करें. तो भी आपको त्वचा की विभिन्न बिमारियों से मुक्ति मिल जाती हैं.
Tvacha ke Rog Ki Chikitsa
Tvacha ke Rog Ki Chikitsa
·       लहसुन का रस (garlic juice) रोजाना दिन में दो बार एक चम्मच लहसुन के रस को पीने से सभी चर्म रोग दूर हो जाते हैं और इसके साथ ही रक्त भी साफ हो जाता हैं.

·       गाय का गोबर (Cow Dung) गौमूत्र की भांति ही आप सभी चर्म रोगों से मुक्ति पाने के लिए गाय के गोबर का उपयोग कर सकते हैं. त्वचा के रोगों को दूर करने के लिए गोबर में पानी मिलाकर इसे छान लें और इस पानी को रोजाना अपने शरीर पर लगायें. त्वचा रोगों से छुटकारा मिल जाएगा. 
       
चर्म रोगों से छुटकारा पाने के अन्य उपायों को जानने के लिए आप नीचे तुरंत कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हैं. 
Khaj – Khujali ke liye Deshi Ghareloo Upay
Khaj – Khujali ke liye Deshi Ghareloo Upay

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT