इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Rukhi Sukhi Tvacha ke liye Uttam Tel | रुखी सुखी त्वचा के लिए उत्तम तेल

तेल जो काम आये आपके हर काम में (Use Oil For Remove Dry Skin)
स्त्री हो या पुरुष जब धीरे – धीरे दोनों की उम्र बढती जाती हैं. दोनों की ही त्वचा बढती उम्र के साथ ढीली और रुखी हो जाती हैं और अपनी चमक खो देती हैं. इसके अलावा जब कोई महिला गर्भवती होती हैं तो उन्हें शरीर से सम्बन्धित यह समस्या सबसे ज्यादा होती हैं. क्योंकि गर्भावस्था में अक्सर सभी स्त्रियों को अपने शरीर में ढीलापन महसूस होता हैं. जिसके कारण कुछ स्त्रियां अधिक तनाव महसूस करती हैं.अगर आप को भी ऐसा ही महसूस होता हैं और आपके शरीर ने अपनी चमक खो दी हैं और जिसके कारण आप अब आकर्षक नहीं दिख पाते तो नीचे बताए गये कुछ तेलों का प्रयोग करें और अपनी त्वचा की चमक को बढ़ाएं.

सरसों का तेल (Mustard Oil) यदि आपके शरीर की त्वचा ढीली पढ़ गई हैं. तो सरसों के तेल लें और उसे थोडा गर्म करने के बाद इससे अपनी त्वचा की मालिश रोजाना करें. CLICK HERE TO READ MORE ABOUT मालिश या मसाज का महत्व ... 
Rukhi Sukhi Tvacha ke liye Uttam Tel
Rukhi Sukhi Tvacha ke liye Uttam Tel
ऑलिव ऑइल (Olive Oil) अगर आपकी स्किन बहुत ही रुखी हैं. तो स्किन की कोमलता को बढाने के लिए ऑलिव ऑइल लगाकर स्किन की मसाज करें. ऑलिव ऑइल में ओमेगा, 3 फैटी एसिड और एंटी ओक्सिडेंट जैसे तत्व पाए जाते हैं. जिनसे शरीर की त्वचा बिल्कुल कोमल हो जाती हैं. लेकिन इससे शरीर की त्वचा की मालिश करने से पहले तेल को गर्म  न करें.

ग्रेप सीड ऑइल (Grape Seed Oil) यदि आपके आँखों के नीचे काले घेरे हो गए हैं, त्वचा पर स्ट्रेच के निशान पड़ गए हैं और चेहरे पर झुरियां आ गई हैं तो इन सभी से मुक्ति पाने के लिए ग्रेप सीड ऑइल का इस्तेमाल करें. ये तेल बहुत ही लाभदायक होता हैं. क्योंकि इसमें विटामिन “ई” की भरपूर मात्रा पाई जाती हैं.

एवाकाडो ऑइल (Awakado Oil)
शरीर की त्वचा अचानक ही रुखी हो जाए तो इसका मुख्य कारण होता हैं शरीर में कोलाजिन न उत्पन्न होना या कम स्तर पर उत्पन्न होना. एवाकोड़ा ऑइल में ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता हैं. जिससे शरीर में कोलाजिन का अधिक मात्रा में उत्पादन होता हैं. इस तेल की एक विशेषता यह हैं कि यह आसानी से मानव के शरीर में समा जाता हैं और त्वचा पर इसका असर तुरंत ही दिखाई देने लगता हैं.

जोजोबा ऑइल (Jojoba Oil) –   
जोजोबा ऑइल चेहरे के लिए बहुत ही फायदेमंद होता हैं. इससे चेहरे की सभी फुंसियाँ तथा मुंहासे ठीक हो जाते हैं तथा त्वचा मुलायम और टाइट हो जाती हैं. इसके साथ ही यदि चेहरे पर किसी प्रकार के दाग धब्बे हो तो वो भी ठीक हो जाते हैं.  CLICK HERE TO READ MORE ABOUT तेल मालिश से होने वाले लाभ ... 
 रुखी सुखी त्वचा के लिए उत्तम तेल
 रुखी सुखी त्वचा के लिए उत्तम तेल
बच्चों की मालिश के लिए श्रेष्ठ तेल (Oil for Child Body Massage)
बच्चों के जन्म लेने के बाद उनके शरीर की ताकत बढाने के लिए उनके शरीर की तेल से मालिश करना बहुत ही आवश्यक होता हैं. ऐसा माना जाता हैं कि बच्चे की मालिश करने के लिए प्रयुक्त किये जाने वाले तेल की हर बूंद बच्चे की शरीर की ताकत को बढाती हैं, इससे उनका शरीर स्वस्थ रहता हैं और मालिश से ही बच्चे के शरीर को सभी पौषक तत्व प्राप्त हो जाते हैं.

नारियाल का तेल (Coconut Oil) बच्चे के शरीर की मालिश करने के लिए तथा उन्हें तंदरुस्त बनाने के लिए नारियल का तेल जिसे सामान्य भाषा में गोले का तेल भी कहा जाता हैं बहुत ही फायदेमंद होता हैं. क्योंकि इस तेल से मालिश करने के बाद बच्चे के शरीर की नाजुक त्वचा में यदि किसी प्रकार का इन्फेक्शन हो गया हो तो वह भी ठीक हो जाता हैं.
शरीर की मालिश के लिए तेल
शरीर की मालिश के लिए तेल
तिल का तेल (Sesame Oil)
तिल का तेल बच्चे के लिए बहुत ही लाभदायक माना जाता हैं. यदि छोटे बच्चे की त्वचा खींच जाती हैं तो तिल के तेल का इस्तेमाल करें. लेकिन इस तेल का प्रयोग करते हुए यह ध्यान रखें कि इस तेल में अधिक केमिकल न मिले हुए हो. तिल का तेल लगाने से बच्चे के शरीर के अंदर गर्माहट आती हैं. इसलिए इसका प्रयोग अधिकतर सर्दी के मौसम में करें.
      
बादाम का तेल (Almond Oil)
बच्चे के शरीर की मालिश करने के लिए भी आप बादाम के तेल का प्रयोग कर सकते हैं. बादाम के तेल में भी विटामिन ई की मात्रा उपलब्ध होती हैं. इसलिए इस तेल से मालिश करने से शरीर की ताकत बढती हैं. अन्य तेलों की भांति यह तेल केवल बच्चों की मालिश करने के साथ ही साथ इस तेल का इस्तेमाल बड़े – बूढ़े भी कर सकते हैं.
Bacche ki Tvcha ke Liye Takatvar Tel
Bacche ki Tvcha ke Liye Takatvar Tel
सूरजमुखी का तेल (Sunflower Oil) सूरजमुखी के तेल का इस्तेमाल आमतौर पर घरों में खाना बनाने के लिए किया जता हैं. लेकिन आप इसका प्रयोग शरीर की मालिश करने के लिए भी कर सकते हैं. क्योंकि यह तेल बिल्कुल शुद्ध होता हैं और इसमें किसी भी प्रकार के केमिकल नहीं मिले होते. जिनसे आपके शरीर पर कोई अतिरिक्त प्रभाव नहीं पड़ता तथा आपकी त्वचा हमेशा सुरक्षित रहती हैं. सूरजमुखी के तेल में भी 3 फैटी एसिड  और विटामिन ई की मात्रा पाई जाती हैं. जिससे शरीर में पौषक तत्वों  की मात्रा बढती हैं और शरीर में मजबूती आती हैं.

केमोमाइल तेल (Chamomile Oil)
नवजात शिशु के लिए केमोमाइल तेल बहुत ही उत्तम माना जाता हैं. क्योंकि इस तेल से मालिश करने के बाद बच्चे की शरीर पर किसी भी प्रकार के रैशेज नहीं होते न ही इसका प्रयोग करने के बाद बच्चे के शरीर को किसी प्रकार के संक्रमण होने का भय रहता हैं.

कैलेंडुआ तेल (Kailendua Oil)
आमतौर पर हम सभी ने कैलेंडुआ के फूलों के बारे में सुना हैं. लेकिन इसके तेल के बारे में नहीं सुना. जबकि इसका तेल बहुत ही गुणकारी होता हैं. इस तेल से मालिश करने के बाद बच्चे की नाजुक त्वचा में हमेशा नमी बनी रहती हैं तथा शरीर स्वस्थ बना रहता हैं.
Tel Maalish Masa
Tel Maalish Masa
अरंडी का तेल (Castor Oil)
हम सभी अरंडी के तेल से अच्छी तरह से अवगत हैं. यह तेल बच्चे के शरीर के लिए, उनके बालों के लिए तथा उनके नाखूनों के लिए बहुत ही लाभकारी सिद्ध होता हैं. इस तेल से बच्चे की त्वचा को पौषक तत्व प्राप्त होते हैं तथा बाल, त्वचा और नाख़ून मजबूत बनते हैं.

टी – ट्रि तेल (T- Tree Oil)
टी – ट्रि तेल चाय की पत्तियों के द्वारा बनाया जाने वाला तेल हैं. इस तेल को प्राकृतिक तेलों के अंतर्गत ही रखा जाता हैं. यह बेहद लाभकारी होता हैं. क्योंकि कुछ विशेष चिकित्सकों के द्वारा यह जांच कर बताया गया हैं कि इस तेल में एंटी बायोटिक गुण समाहित होते हैं.
  
जैतून का तेल (Olive Oil)
अगर किसी स्त्री का नवजात शिशु शारीरिक रूप से बाहुत ही कमजोर हो तो उसकी मालिश जैतून के तेल से करें. जैतून के तेल से मालिश करने से बच्चे के शरीर को पूर्ण पौषक तत्व मिलेंगे तथा बच्चे के शरीर पर किसी भी प्रकार के दाने या एलर्जी होने की शंका नहीं रहती.

किसी भी तेल तथा उसके प्रयोग के बारे में जानने के लिए आप नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हैं.  
Surajmukhi ka Tel
Surajmukhi ka Tel

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT