इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Grahon ke Prabhav se Hota Hai Matibhram Rog | ग्रहों के प्रभाव से होता है मतिभ्रम रोग | Effect of Planets Causes Mental Problem

पागलपन (मतिभ्रम) रोग और ग्रह (Madness Disease And Planets)
मतिभ्रम समस्या एक ऐसी समस्या है जिसमे अस्वस्थ अथवा विकृत बुद्धि के कारण मनुष्य को अक्सर भ्रम होने लगता है. ऐसा मनुष्य किसी भी वास्तु को कुछ और समझने लगता है. उसे कई अवास्तविक दृश्य दिखाई देने लगते हैं व कई बार तो उसे सब पागल का ही दर्जा दे देते हैं. आपने कई बार राह चलते किसी आदमी को इस तरह प्रतिक्रिया देते देखा भी होगा जैसे वो खुद से ही बातें कर रहा हो या वो और ही किसी दुनिया में हो. जी हाँ, ऐसे लोग मति भ्रम समस्या से ग्रस्त होते हैं. आइये जानते हैं कि इस मानसिक विकार का ग्रहों की दशा से क्या नाता है. CLICK HERE TO KNOW डिप्रेशन के लक्षण कारण और प्रकार ...
Grahon ke Prabhav se Hota Hai Matibhram Rog
Grahon ke Prabhav se Hota Hai Matibhram Rog
कब होता है व्यक्ति मति भ्रम का शिकार (When A Person Suffers Madness)
·     अगर जातक की कुंडली में लग्न में गुरु और सातवे भाव में मंगल उपस्थित है तो ये स्थिति जातक में मतिभ्रम की समस्या को उत्पन्न करती है.

·     जातक की कुंडली में शनि के लग्न में या मंगल के पहले, पांचवे या सांतवे भाव में उपस्थित होने से भी जातक को पागलपन होने लगता है. ये स्थिति जातक के लिए भयंकर परिणाम भी ला सकती है. CLICK HERE TO KNOW सास बहु और मानसिक शांति के उपाय ... 
ग्रहों के प्रभाव से होता है मतिभ्रम रोग
ग्रहों के प्रभाव से होता है मतिभ्रम रोग
·     व्यक्ति की कुंडली में कमजोर चन्द्रमा और शनि के 12वें भाव की युति भी मतिभ्रम के रोग का कारण बनती है.

·     कुंडली में शुक्र और गुरु का मिलन भी मतिभ्रम का एक बड़ा कारण है. इसके साथ ही राहू या शनि का लग्न पर प्रभाव भी जातक को पागल बना सकता है.

मतिभ्रम रोग का उपचार (Cure For Madness) :
सबसे पहले तो ये जांचा जाता है कि उस व्यक्ति की मानसिक स्तिथि कैसी है. यदि ये किसी मनोवैज्ञानिक कारण से है तो उसका इलाज भी मनोवैज्ञानिक तरीके से ही किया जाता है पर अगर इसके पीछे राहू का हाथ है तो चिकित्सा से भी मतिभ्रम की बीमारी का कोई इलाज नहीं किया जा सकता.
Effect of Planets Causes Mental Problem
Effect of Planets Causes Mental Problem
क्या करें ऐसे में (What to Do In Such a Time)
यदि आपकी जानकारी में किसी को मतिभ्रम का रोग लग जाता है तो ऐसे में आपको मरीज को सीधे शब्दों में इसके बारे में नहीं बताना चाहिए बल्कि उसके किसी घनिष्ठ मित्र अथवा सगे-सम्बन्धी से इसका जिक्र करना चाहिए क्यूंकि रोगी से सीधे शब्दों में उसके रोग का जिक्र कर देने से वो विचलित हो सकता है व उसका रोग और भी गंभीर रूप ले सकता है.


पागलपन या मतिभ्रम रोग में ग्रह की भूमिका समझने और इस रोग से मुक्ति के घरेलू आयुर्वेदिक उपायों को जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो. 
पागलपन रोग और ग्रह
पागलपन रोग और ग्रह
Grahon ke Prabhav se Hota Hai Matibhram Rog, ग्रहों के प्रभाव से होता है मतिभ्रम रोग, Effect of Planets Causes Mental Problem, पागलपन रोग और ग्रह, Pagalpan Rog or Grah, Vikrat Mansikta ka Karan Kundali or Bhav, Aswasth Buddhi ka Upchar, Matibhram ke Shikar Jatak ke Liye Upay, मतिभ्रम, पागलपन, Matibhrm




YOU MAY ALSO LIKE  

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT