इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Kamrakh Ek Deshi Or Svadisht Fal | कमरख एक देशी और स्वादिष्ट फल

कमरख (Carambola)
कमरख एक देशी फल हैं. इसका स्वाद खाने में बहुत ही खट्टा होता हैं. इसीलिए इसे खाना ज्यादा लोग पसंद करते हैं. कमरख के पेड़ बहुत ही बड़े और घने होते हैं. कमरख का पेड़ कभी भी सूखता नहीं हैं. यह सदैव हरा – भरा रहता हैं और इस पर हमेशा कमरख के फल लदे होते हैं.

कमरख के विभिन्न नाम (Different Names of Carambola)
अन्य और अनेक फलों की भांति कमरख को भी विभिन्न नामों से जाना जाता हैं. जिसकी जनकारी नीचे दी गई हैं – CLICK HERE TO READ MORE ABOUT शिलाजीत के अनगिनत स्वास्थ्यवर्धक गुण ...
Kamrakh Ek Deshi Or Svadisht Fal
Kamrakh Ek Deshi Or Svadisht Fal
1.                        दंत्सठ
2.                        कमरक
3.                        पर्णमाचाल
4.                        पितफल
5.                        शिराल

कमरख का प्रयोग (Uses of Carambola)
जैसा की हम सभी जानते हैं कि कमरख का स्वाद बहुत ही खट्टा होता हैं इसीलिए इसका इस्तेमाल अधिकतर चटनी, अचार, मुरब्बा और सलाद के रूप में किया जाता हैं. कमरख जब कच्चा होता हैं तो इसका स्वाद खट्टा होता हैं. लेकिन जैसे ही यह धीरे – धीरे पकने लगता हैं तो इसका स्वाद में थोड़ी सी मिठास आ जाती हैं.

कमरख की विशेषताएँ (Features of Carambola)
·     कमरख के पके पके हुए फल का सेवन करने से शरीर में ताजगी आती हैं और शरीर की शक्ति में वृद्धि होती हैं.

·     गर्मी के मौसम के लिए यह फल बहुत ही श्रेष्ठ माना जाता हैं क्योंकि गर्मी के दिनों में गर्म तेज हवाओं के रूप में चलने वाली लू का प्रभाव इसे खाने वाले व्यक्ति पर नहीं पड़ता.

·     इसका सेवन करने से बुखार जल्दी उतर जाता हैं.


·     कमरख के फल का गर्मियों के दिनों में आम के फल की ही भांति पन्ना बनाया जाता हैं माना जाता हैं कि कमरख के पन्ने की तासीर बहुत ही ठंडी होती हैं. जिससे गर्मी के दिनों में इसे पीने वाल व्यक्ति के शरीर को ठंडक मिलती हैं और उसे अधिक प्यास नहीं लगती.

·     गर्मी के मौसम में कमरक के अचार और चटनी का भी सेवन किया जाता हैं. ये दोनों भी गर्मी के दिनों के लिए काफी लाभकारी सिद्ध होते हैं.

·     कमरक के फल का रस भी बनाया जा सकता हैं. इसका रस भी बहुत ही गुणकारी होता हैं. इसका रस पीने से मदिरा का नशा उतर जाता हैं.  CLICK HERE TO READ MORE ABOUT नारियल के स्वास्थ्य और औषधीय गुण ...
कमरख एक देशी और स्वादिष्ट फल
कमरख एक देशी और स्वादिष्ट फल
·     यदि किसी जहरीले जंतु ने किसी व्यक्ति को डंक मार दिया हो तो उस जंतु के विषैले जहर के प्रभाव को रोकने के लिए आप कमरख का प्रयोग कर सकते हैं.

·     कमरख के फल की ही भांति कमरख के फूल भी लाभदायक होते हैं. क्योंकि इसके फूलों का प्रयोग करने से पेट के कीड़े नष्ट हो जाते हैं.

·     कमरख का प्रयोग पेचिस की बीमारी को ठीक करने के लिए भी किया जा सकता हैं.

·     अगर किसी व्यक्ति को रक्त प्रदर की समस्या हो तो वह इस समस्या से निजात पाने के लिए कमरख के फल का सेवन कर सकता हैं.  

·     जिन महिलाओं को बच्चे को जन्म देने के पश्चात् दूध स्रावण की समस्या रहती हैं उस महिला को इस समस्या से निजात पाने के लिए कमरख के फल का सेवन जरूर करना चाहिए.

·     कमरख के फल का सेवन कालीमिर्च के पाउडर, मिर्ची पाउडर, जीरा पाउडर और चीनी के साथ किया जा सकता हैं.

·     कमरख का रस पीने से रक्तपित्त के रोग में भी लाभ होता हैं.

विभिन्न समस्याओं से छुटकारा दिलाएं कमरख (Carambola Uses in Various Problems)
·     लोहे का जंग (Iron Rust) - यदि किसी कपडे पर लोहे के जंग का दाग लग जाएँ तो यह फल उस दाग को भी खत्म करने के लिए लाभकारी होता हैं. कपडे के दाग हटाने के लिए कमरख का फल लें और उसे दाग वाले स्थान पर अच्छी तरह से रगड दें. इसके बाद इस कपडे को पानी से 8 से 10 मिनट के बाद धो लें. दाग बिल्कुल हट जाएगा.

·     भोजन के प्रति अरुचि (Food Aversion) यदि किसी व्यक्ति को भूख कम लगती हो या उसका भोजन करने का मन न हो तो इसके लिए एक गिलास सुबह के समय कमरख का रस लें और उसमें एक चम्मच चीनी मिलाकर इस रस का सेवन करें. दो - चार दिनों तक इस रस का सेवन करने के बाद भूख बढ़ जाएगी.
Kamrakh se Vibhinn Bimariyon ka Nidan
Kamrakh se Vibhinn Bimariyon ka Nidan
·     हृदय (Heart) कमरख हृदय की शक्ति बढाने के लिए भी अत्यंत फायदेमंद होते हैं. इसीलिए यदि किसी व्यक्ति को हृदय से सम्बन्धित कोई रोग हो तो उसे इसका सेवन जरूर करना चाहिए.

·     रुसी (Dandruff) अगर किसी महिला या पुरुष के बालों में रुसी अधिक हो गई हैं तो इससे छुटकारा पाने के लिए बादाम का तेल लें और उसमें कमरख के रस के मिश्रण को मिला लें. इसके बाद इन दोनों के मिश्रण को अपने सिर में लगा लें और आधे घंटे बाद अपने बालों को धो लें. रुसी ख़त्म हो जायेगी तथा आपके बाल अधिक चमकदार हो जायेंगे.

·     दाद और खुजली (Itching) यदि शरीर के किसी भाग में खाज - खुजली की समस्या हैं तो कमरख के पेड़ की डंडियाँ लें और कुछ पत्तियां ले लें. इसके बाद इन दोनों को एक साथ पीस लें. इसके बाद इसके मिश्रण को दाद व खुजली वाले स्थान पर लगा लें. आपको दाद – खाज खुजली से छुटकारा मिल जाएगा.

·     फटी एडियाँ (Cracked Heel) यदि किसी व्यक्ति की एडियाँ फट गई हो तो इसके लिए भी आप कमरख का इस्तेमाल कर सकते हैं.

·     बवासीर का रो(Hemorrhoids Disease) - यदि किसी व्यक्ति को बवासीर का रोग हो गया हो तो उसे कमरख के फल का सेवन जरूर करना चाहिए. क्योंकि इसका सेवन करने से बवासीर के रोग से पीड़ित व्यक्ति को काफी आराम मिलता हैं.
Deshi Fal Kamrakh ke Chamatkaarik Laabh
Deshi Fal Kamrakh ke Chamatkaarik Laabh
सावधानी (Caution)
यदि कोई महिला गर्भवती हैं तो उसे कमरख के फल का बिल्कुल भी सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि कमरख के फल का सेवन करने से गर्भपात हो सकता हैं. 

कमरख या कमरख की ही भांति अन्य देशी फलों के गुणों और उनके आयुर्वेदिक प्रयोगों के बारे में अधिक जानने के लिए आप नीचे तुरंत कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हैं.

Kamrakh se Daag Dhabbon ko Kahen Baay Baay
Kamrakh se Daag Dhabbon ko Kahen Baay Baay

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

2 comments:

  1. ये भारत मे कहाँ-कहाँ पाया जाता है ?

    ReplyDelete
    Replies
    1. अमर जी,

      ये फल भारत में हर जगह गर्मियों के मौसम में सभी फल वालों के पास उपलब्ध होता है. इसके बाद भी आपको कोई संदेह हो तो आप दोबारा कमेंट अवश्य करें.

      संपर्क के लिए धन्यवाद
      जागरण टुडे टीम

      Delete

ALL TIME HOT