इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Naariyal ke Swasthya or Aushdhiya Gun | नारियल के स्वास्थ्य और औषधीय गुण | Health and Medical Benefits of Coconut

नारियल के फायदे (Benefits of Coconut)

नारियल को एक अन्य नाम श्रीफल से भी जाना जाता है. ये ऊपर से कठोर और अन्दर से नरम होता है और इसके अन्दर मौजूद नारियल पानी हमें अन्दर से ठंडक देने के साथ-साथ हमें ब्लड-प्रेशर, डिहाइड्रेशन इत्यादि समस्याओं से बचाता है. नारियल के अनेक फायदे हैं जिनमे से कुछ इस प्रकार हैं.  CLICK HERE TO KNOW नारियल के आयुर्वेदिक फायदे ...
Naariyal ke Swasthya or Aushdhiya Gun
Naariyal ke Swasthya or Aushdhiya Gun
·         वसा और कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित करें (Control Fats And Cholesterol In Your Diet) :

नारियल में वसा और कोलेस्ट्रॉल बिल्कुल नहीं होता और अगर आप कोई ऐसा डाइट प्लान अपने लिए चुनना चाहते हैं जिसमे वसा और कोलेस्ट्रॉल बिल्कुल मौजूद ना हो तो आप नारियल को अपनी ज़िन्दगी में लाकर बखूबी ऐसा कर सकते हैं.

·         नाक से खून निकलने का उपचार (Treatment Of Bleeding Nose) :

कुछ बच्चों व बड़ों को नाख से खून निकलने यानि नकसीर की समस्या होती है. ऐसे लोग अगर नारियल का सेवन करें तो उन्हें लाभ होगा.

·         कार्बोहाइड्रेट्स व मिनरल का एक अचूक जोड़ (A Perfect Combination Of Carbohydrates And Minerals) :

नारियल में कार्बोहायड्रेट व मिनरल की मात्रा काफी अधिक होती है जिस कारण नारियल हमारे लिए एक रामबाण खाद्य पदार्थ है.

·         डिहाइड्रेशन व पेट दर्द में लाभदायक (Helpful Against Stomach Ache And Dehydration) :

डिहाइड्रेशन यानि पानी की शरीर में कमी. किसी भी व्यक्ति के शरीर में जब पानी की कमी हो जाती है या पेट में अचानक दर्द होने लगता है तो नारियल का गुद्दा खाने से व नारियल पानी पीने से लाभ मिलता है. CLICK HERE TO KNOW नारियल के औषधीय प्रयोग ...
नारियल के स्वास्थ्य और औषधीय गुण
नारियल के स्वास्थ्य और औषधीय गुण
·         चेहरे व बर्तनों की चमक बनाए रखे (Keep Your Face Shining Along With Your Utensils) :
नारियल पानी से सुबह-शाम मुंह धोने से आपका मुंह सुन्दर व निखार से भरा रहता है. यहीं नहीं, इसके ऊपर से उतरने वाले छिलके को आप अपने बर्तनों को धोते वक्त जूने के काम में भी ला सकते हैं.

·         टी.बी में लाभदायक (Helpful Against Tuberculosis) :

यदि खांसी एक हफ्ते से ज्यादा आपके शरीर में रह जाए तो वो टी.बी का रूप ले सकती है. अगर आपको टी.बी है तो कुछ मिश्री को नारियल के बुरादे में मिलाकर रोज सेवन करें. आपकी टी.बी. दूर हो जायेगी.

·         डैन्डरफ की समस्या से निजात पाएं (Helpful Against Dandruff Problem) :

यदि आपको बालों में डैन्डरफ की समस्या है तो हर हफ्ते धुप में बैठकर बालों की जड़ों में नारियल तेल से मालिश करें. डैन्डरफ का नाम-ओ-निशान भी आपके बालों में दिखाई नहीं देगा.


बाल काले, घने व मजबूत बनाएं (Make Your Hair Thick, Long And Strong) :
बालों को काला, घना व मजबूत बनाने के लिए भी आप बालों में नारियल तेल की मालिश कर सकते हैं. CLICK HERE TO KNOW नारियल के घरेलू देशी नुस्खे ...
Health and Medical Benefits of Coconut
Health and Medical Benefits of Coconut

·         खरोंचों का रामबाण इलाज (Helpful Against Scars) :

अक्सर ऐसा होता है कि खेलते-खेलते बच्चे गिर जाते हैं और छोटी-मोटी खरोंच आने से उनके पाँव या हाथ से खून निकलने लगता है. ऐसी चोट की नारियल तेल से मालिश करने से लाभ मिलता है.

·         हड्डी टूटने के बाद मालिश से लाभ (Helpful Against Broken Bones) :
जब आपकी कोई हड्डी टूट जाती है तो उस जगह पर प्लास्टर चढ़ा दिया जाता है और आपको पनीर या कैल्शियम वाला कोई भी खाद्य पदार्थ खाने के लिए कहा जाता है. प्लास्टर उस जगह से उतरने के बाद भी शरीर का वो भाग पहले जैसा नहीं रहता. अगर आप प्लास्टर उतरने के बाद नारियल के तेल से रोज मालिश करेंगे तो जल्द ही आपके शरीर के उस हिस्से में पहले वाली बात होगी.

·         बालों का झड़ना बंद करता है (Helpful Against Hair fall Problem) :

नारियल तेल से मालिश करने पर बालों का झड़ना बंद हो जाता है. बाल घने काले हो जाते हैं और आपको इन्हें काले व मजबूत बनाने के लिए डाई का इस्तेमाल भी नहीं करना पड़ता.

·         शिशु की मांसपेशियाँ मजबूत करता है (Nourishes Your Baby) :

छोटे बच्चे की नारियल तेल से मालिश करने पर उसकी मांस-पेशियाँ जल्दी मजबूत होती हैं और वो अपनी उम्र के बाकी बच्चों से ज्यादा जल्दी बढ़ता है.

·         एक्जीमा में राहत (Relieves Eczema) :

एक्जीमा का मरीज अगर अपने शरीर पर नारियल के तेल की मालिश करे तो एक्जीमा से भी उसे जल्द राहत मिल जाती है.
नारियल के ये है फायदे
नारियल के ये है फायदे
·         पाचन शक्ति बढाता है (Increases Your Digestion Power) :

नारियल पानी पीने से आपकी पाचन शक्ति बढती है और आप खाने को पहले से भी बेहतर पचा पाते हैं. आपका शरीर आपके द्वारा खाए गए खाने को ठीक ढंग से तोड़ कर उस से ज्यादा से ज्यादा उर्जा ग्रहण कर पाता है.

·         पथरी में लाभ (Helpful Against Problem Of Stones) :

अगर आपके पेट में पथरी है तो पत्थरचट की बेल के पत्तों का रस नारियल के रस में मिलाकर ग्रहण करने से आपकी पथरी पेशाब के रास्ते से पेशाब में घुल कर धीरे-धीरे पेशाबघर में निकल जायेगी.

·         पेट में कीड़ों की समस्या से लाभ (Helpful Against Stomach Worms) :

आमतौर पर देखा जाता है कि बच्चों में पेट में कीड़े होने की समस्या काफी रहती है क्यूंकि वो बिना देखे किसी भी रेहड़ी पर रखे खुले पदार्थ खा लेते हैं. ऐसे में अगर उन बच्चों को नारियल पानी पिलाया जाए तो उनके पेट के कीड़े पेशाब के सहारे निकल जायेंगे या खत्म हो जायेंगे.

·         गर्भवती समस्याओं को नारियल की गिरी चबाने से लाभ (Helpful For Pregnant Women) :

यदि आप गर्भ से हैं तो नित्य प्रतिदिन नारियल की गिरी चबाएं. नारियल की गिरी चबाने से आपको और आपके पेट में पल रहे शिशु दोनों को फायदा पहुंचेगा.

·         मधुमेह में फायदा (Helpful Against Diabetes) :

यदि आप मधुमेह यानि Diabetes कि समस्या से ग्रस्त हैं और आपको अपना इलाज करवाने के लिए महंगे इंसुलिन (Insulin) के इंजेक्शन का सहारा लेना पड़ रहा है तो एक बार अपने आहार में नारियल को जोड कर देखें. मधुमेह से आपको रहत मिलेगी.

·         प्रतिरोधक क्षमता बढायें (Improve Your Immunity) :

प्रतिरोधक क्षमता यानि हमारे शरीर की बीमारियों से लड़ने की क्षमता. अगर आपका शरीर बीमारियों के खिलाफ प्रतिरोधक है तो आपको बीमारियों से डर लगना बंद हो जाएगा और ऐसा करने के लिए आप नारियल का सेवन करना शुरू कर सकते हैं क्यूंकि ये आपके शरीर की प्रतिरोधक क्षमता भी बढाता है.
Naariyal ke Upay
Naariyal ke Upay
·         त्वचा के इन्फेक्शन से निजात पाएं (Helpful Against Skin Infections) :

त्वचा के इन्फेक्शन में नारियल तेल से मालिश करने पर इन्फेक्शन जल्द ठीक हो जाता है और इन्फेक्शन के रोगी को राहत मिलती है.

·         बवासीर के खिलाफ लाभ (Helpful Against The Problem Of Piles) :

अगर आपको बवासीर की समस्या है तो आप इस से छुटकारा आसानी से पा सकते हैं. बस अपने “Anal Area” (वो स्थान जहाँ आपको बवासीर है) पर नारियल तेल लगायें और आपको जलन से कुछ राहत मिलेगी.

·         गुर्दों की समस्या में लाभ (Helpful For Your Kidney) :

आपके गुर्दे आपके शरीर में एक तरह के प्युरीफायर का काम करते हैं. अगर आपके गुर्दों में समस्या है तो नित्य नारियल पानी का सेवन करना शुरू करें. आपके गुर्दे ठीक से काम करने लगेंगे.

·         दिल की धड़कन सामान्य रखता है (Keeps Your Heart Beat Regular) :

एक सर्वे में ये देखा गया कि जो लोग नारियल पानी का नित्य सेवन करते हैं व नारियल का गुद्दा खाते हैं उनके दिल की धड़कन ऐसा ना करने वालों के मुकाबले सामान्य रहती है और इसीलिए आप भी दिल की धड़कन सामान्य रखने के लिए नारियल का सेवन शुरू कर सकते हैं.
Shreefal ke Kuch Khaas Aayurvedic Laabh
Shreefal ke Kuch Khaas Aayurvedic Laabh
·         शीतल पेय पदार्थ गर्मी के खिलाफ (A Cool Drink against Heat) :

गर्मियों के मौसम में जब हमारा गला प्यास से सूख रहा होता है, नारियल पानी का सेवन करने से प्यास भी मिट जाती है और गले को भी राहत मिलती है.

·         जली हुयी त्वचा को राहत दे (Helpful Againt Heat Burns) :

अगर कपड़ों पर इस्त्री करते वक्त या खाना बनाते वक्त आपका हाथ जल जाए तो वहां नारियल का तेल लगाने से राहत मिलती है.

·         सूरज की किरणों के खिलाफ एक असरदार दवा (Helpful Against Sun Burns) :

सूरज की किरणें हमारी त्वचा को एक तरह से गर्मी में झुलसा सा देती हैं और हमें सन बर्न (Sun Burn) की समस्या का सामना करना पड़ता है. इस समस्या के खिलाफ अपनी त्वचा पर नित्य खीरे के रस में नारियल पानी मिलाकर लगाने से राहत मिलती है.

·         सर्दियों में नारियल का बुरादा मिले हुए लड्डू खाने से लाभ (Helpful In winters) :

सर्दियों में नारियल का बुरादा, गूंद और बेसन, आटा व सूखे मेवे मिला कर लड्डू बनाकर नित्य एक लड्डू खाने से शरीर सर्दियों से लड़ने को तैयार हो जाता है और आप दिन भर चुस्त रहते हैं.
Naariyal ke Chaunka Dene Waale Prayog
Naariyal ke Chaunka Dene Waale Prayog
·         मुंह के छाले ठीक करें (Treats The Inner Wounds Of Your Mouth) :

अगर आपके मुंह में छाले हैं तो खाना खाते वक्त आपको एक असहनीय जलन होती होगी. नारियल का तेल मुंह के अन्दर ग्लीसरीन मिलाकर लगाने से मुंह के छाले जल्द ठीक हो जाते हैं.

·         मलेरिया में पीयें नारियल पानी (Drink Coconut Water In Malarial Fever) :

अगर आपको मलेरिया का बुखार है तो नारियल का गुद्दा खाने से व नारियल का पानी पीने से आपको लाभ मिलेगा व आपकी कमजोरी भी धीरे-धीरे दूर हो जायेगी.

·         थकान मिटायें नारियल पानी पीकर (Relives You Against Stress) :

सोचिये आप थककर ऑफिस से घर लौट रहे हैं और आपकी थकान कुछ ज्यादा ही है. एक गिलास नारियल पानी पीने से आपकी थकान भी मिट जायेगी.
नारियल
नारियल
·         पेशाब में जलन से छुटकारा (Relieves You Against Urinal Inflammation) :
अगर पेशाब करते समय आप जलन महसूस करते हैं तो आप नारियल पानी का नित्य सेवन करें. नारियल पानी पीने से आपको इस समस्या से निजात मिल जायेगी.

नारियल के अन्य स्वास्थ्यवर्धक, औषधीय और आयुर्वेदिक लाभ के बारे में जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट कर जानकारी हासिल कर सकते हो. 
श्रीफल
श्रीफल
Naariyal ke Swasthya or Aushdhiya Gun, नारियल के स्वास्थ्य और औषधीय गुण, Health and Medical Benefits of Coconut, नारियल के ये है फायदे, Nariyal ke Ye Hai Fayde, Coconut, श्रीफल, नारियल, Shreefal ke Kuch Khaas Aayurvedic Laabh, Naariyal ke Chaunka Dene Waale Prayog, Naariyal ke Upay.


Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

1 comment:

  1. Niriyal pani hydrosile wala pi salts hai Kya.Reply fast

    ReplyDelete

ALL TIME HOT