इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Web or Phone mein Facebook ki Bhasha | वेब और फ़ोन में फेसबुक की भाषा बदलें | Change Facebook Language in Smartphone and Web

Facebook को हिंदी में कैसे देखें (How To Watch Facebook In Hindi)

कहते हैं कि भाषा स्वतंत्रता की कुंजी है और किसी को भी गुलाम बनाने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप उस पर अपनी भाषा थोप दो. जब उस व्यक्ति के पास अपनी भाषा ही नहीं रहेगी तो वो खुद आपकी भाषा बोलने पर मजबूर हो जाएगा और इस तरह से वो आपका गुलाम भी बन जाएगा. Facebook के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग इस बात से शायद परिचित थे और इसीलिए उन्होंने फेसबुक को कुछ इस तरह बनाया कि ये किसी इन्सान को इसे इस्तेमाल करने के लिए कोई और भाषा सीखने पर मजबूर ना करें और वो आदमी अपनी ही भाषा में इसे देख भी सके और पढ़ भी सके. CLICK HERE TO KNOW HOW TO HACK FACEBOOK ACCOUNT ...
Web or Phone mein Facebook ki Bhasha
Web or Phone mein Facebook ki Bhasha


आजकल तो फेसबुक पर किसी और के द्वारा अपडेट किये गए स्टेटस तक को आप ट्रांसलेशन यानि अनुवाद का ऑप्शन सेलेक्ट करके अपनी भाषा में पढ़ सकते हैं. हिंदी हमारी मातृभाषा है और अगर आप फेसबुक अपनी मातृभाषा में इस्तेमाल करना चाहें तो बड़ी आसानी से निम्न बातों को उपयोग में लाकर आप फेसबुक को हिंदी में देख भी सकते हैं और इस्तेमाल भी कर सकते हैं.

1. डेस्कटॉप ब्राउज़र पर Facebook हिंदी में इस्तेमाल करें (Use Facebook In Hindi On Desktop Browser) :

सबसे पहले तो आपको बता दूं कि अभी अगर आप अपने Facebook अकाउंट में Log – In नहीं हैं तो आप सीधा डेस्कटॉप पर Facebook के साईन-इन पेज पर नीचे की तरफ आयें. आपके बायें हाथ की तरफ नीचे आते हुए आपको भाषाओं के नाम जैसे इंग्लिश, हिंदी इत्यादि लिखे दिखाई देंगे. अगर आप यहाँ से हिंदी का चुनाव कर लें तो उसके बाद आपकी स्क्रीन पर हर Facebook पेज हिंदी में लोड होगा. CLICK HERE TO KNOW HOW TO DELETE OR DISABLE THE FACEBOOK ACCOUNT ... 
वेब और फ़ोन में फेसबुक की भाषा बदलें
वेब और फ़ोन में फेसबुक की भाषा बदलें
अगर आप Facebook में लोग-इन हैं तो अपनी मेनू बार में जाएँ और फिर सेटिंग्स ऑप्शन पर क्लिक करें. आपको सेटिंग्स में जाने के बाद ब्लॉकिंग लिस्ट के ठीक नीचे छठा ऑप्शन लैंग्वेज चेंज ( Language Change ) का दिखाई देगा जहाँ जाकर आप आसानी से अपनी भाषा बदल सकते हैं. आपको बस दिए गए ऑप्शन की सूंची में से हिंदी का चुनाव करना होगा और लैंग्वेज चेंज बटन पर क्लिक करते ही आपकी भाषा हिंदी के साथ बदल जायेगी.

आप इसी सेटिंग्स के ऑप्शन से अपनी अनुवाद भाषा का भी चयन कर सकते हैं. आप जिस भी अनुवाद भाषा का चयन करेंगे, हर स्टेटस के साथ प्रदर्शित किया जाने वाला ट्रांसलेट बटन दबाते ही अपने आप Facebook इसी भाषा में उस स्टेटस का अनुवाद आपकी स्क्रीन पर दर्शा देगा.
Change Facebook Language in Smartphone and Web
Change Facebook Language in Smartphone and Web
2. मोबाइल एप्लीकेशन पर Facebook हिंदी में इस्तेमाल करें (Use Facebook In Hindi On Facebook Application) :
मोबाइल में यदि आप Facebook का हैवी यानि जनरल एप्लीकेशन इस्तेमाल कर रहे हैं तो उसे लोग-आउट करें. लोग आउट करने के बाद आपके लोग-इन पेज के साथ भाषा परिवर्तन का आइकॉन भी आ जाएगा जिसका इस्तेमाल करके आप आसानी से भाषा परिवर्तन कर सकते हैं. आपको बस दिए गए ऑप्शन की सूंची में से हिंदी का चुनाव करना होगा और लैंग्वेज चंगे बटन पर क्लिक करते ही आपकी भाषा हिंदी के साथ बदल जायेगी.

अगर आप Facebook एप्लीकेशन पर लोग-इन हैं तब भी आप आसानी से भाषा परिवर्तन कर सकते हैं. इसके लिए आपको स्क्रीन पर सबसे ऊपर दिख रहे चार आइकॉन में से सबसे दाईं तरफ वाला आइकॉन चुनना होगा. इस आइकॉन का चुनाव करते ही आपके सामने एक नया पेज लोड हो जाएगा जिस पर सबसे ऊपर आपकी प्रोफाइल पर जाने के लिए ऑप्शन होगा. इसी पेज पर आपकी अकाउंट सेटिंगस के लिए भी एक ऑप्शन होगा जिसे क्लिक करने के बाद आप अगर सेटिंग्स में जायेंगे तो ब्लॉकिंग के बाद सातवें नंबर का ऑप्शन लैंग्वेज का होगा जिसका इस्तेमाल करके आप आसानी से अपनी भाषा को परिवर्तित कर सकते हैं. आपको बस दिए गए ऑप्शन की सूंची में से हिंदी का चुनाव करना होगा और लैंग्वेज चेंज बटन पर क्लिक करते ही आपकी भाषा हिंदी के साथ बदल जायेगी.
फेसबुक भाषा सेटिंग
फेसबुक भाषा सेटिंग
यदि आप Facebook का लाइट एप्लीकेशन इस्तेमाल कर रहे हैं तो उसमे भी आपके सामने प्रथम पेज पर ही भाषा चयन के लिए ऑप्शन दर्शा दिया जाता है. यदि आप अपने अकाउंट में लोग-इन पहले से हैं तो भी आप सबसे ऊपर बने 6 आइकॉन में से सबसे दाईं तरफ वाला आइकॉन चुनकर उस पेज पर सबसे नीचे जाकर लैंग्वेज ऑप्शन ढूंढ सकते हैं और उसका चुनाव करके अपनी भाषा को हिंदी के साथ बदल सकते हैं. आपको बस दिए गए ऑप्शन की सूची में से हिंदी का चुनाव करना होगा और लैंग्वेज चेंज बटन पर क्लिक करते ही आपकी भाषा हिंदी के साथ बदल जायेगी.


फेसबुक की भाषा को परिवर्तित करने, अपने मित्रों को खोजने, फेसबुक को हैक करने या फेसबुक से जुडी किसी भी अन्य सहायता के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट कर जानकारी हासिल कर सकते हो. 
 Facebook ka Hindi mein Prayog Karen
 Facebook ka Hindi mein Prayog Karen
Web or Phone mein Facebook ki Bhasha, वेब और फ़ोन में फेसबुक की भाषा बदलें, Change Facebook Language in Smartphone and Web, Facebook ka Hindi mein Prayog Karen, FB ki Language mein Parivartan, How to Use Hindi Language on Facebook, Facebook Language Settings, फेसबुक भाषा सेटिंग.


Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT