इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Gmail ko Offline Istemal Kaise Karen | जीमेल का ऑफलाइन इस्तेमाल कैसे करें | How to Use Gmail Offline

जीमेल का इस्तेमाल ऑफलाइन कैसे करें (How To Use Gmail Offline)

जीमेल गूगल की एक ऐसी ई-मेल सर्विस है जिसका इस्तेमाल करके आप आसानी से इन्टरनेट के माध्यम से कोई भी विडियो, डॉक्यूमेंट या कोई अन्य फाइल या डाटा एक जगह से दूसरी जगह पर भेज सकते हैं. जीमेल ऑफलाइन एप्लीकेशन के माध्यम से कोई भी यूजर अपने ई-मेल सन्देश देख सकते हैं और अपने संदेशों का जवाब दे सकते हैं वो भी बिना इन्टरनेट प्लान का इस्तेमाल किये. इसका इस्तेमाल तब भी किया जा सकता है जब आपका इन्टरनेट कनेक्शन स्लो हो. Syncronisation का इस्तेमाल करते हुए जी-मेल उन संदेशों को कनेक्शन वापस आते ही अपने आप भेज देता है. CLICK HERE TO KNOW HOW TO CHANGE GMAIL PASSWORD ...
Gmail ko Offline Istemal Kaise Karen
Gmail ko Offline Istemal Kaise Karen
·         जी-मेल ऑफलाइन इस्तेमाल करने का तरीका (Method To Use Gmail Offline) :

स्टेप 1 : सबसे पहले Google एडमिन कंसोल में साईन-इन करें.

स्टेप 2 : डैशबोर्ड में जाकर एप्स ऑप्शन पर क्लिक करें. उसके बाद जी-मेल ऑप्शन पर क्लिक करें और फिर यूजर सेटिंग्स में जाएँ. अब स्क्रीन पर  नीचे आयें और “ऐड यूजर एक्सेस” ऑप्शन में आ जाएँ. आप ऐसा ऑफलाइन टैब में जाकर भी कर सकते हैं.


स्टेप 3 : इस ऑप्शन में आने के बाद आपको जीमेल ऑफलाइन को इनेबल ( Enable Gmail Offline ) करना होगा.


स्टेप 4 : अब सेव चेंजीज ( Save Changes ) ऑप्शन पर क्लिक करें. CLICK HERE TO KNOW HOW TO HACK GMAIL ACCOUNT ...
जीमेल का ऑफलाइन इस्तेमाल कैसे करें
जीमेल का ऑफलाइन इस्तेमाल कैसे करें
·         जानें हकीकत में होता क्या है (Know What Actually Happens) :

असलियत में जी-मेल ऑफलाइन कुछ करती ही नहीं. ये बस आपके संदेशों को Synchronise करके रखती है. पिछले एक हफ्ते के सन्देश ये आपको स्टार चिन्ह वाले फोल्डर में या ड्राफ्ट्स फोल्डर में मूव करके दे देती है जिससे उन्हें ऑफलाइन होने के बाद भी आप देख सकते हैं.


·         क्या करें मेल स्टोरेज बंद करने के लिए (How To Disable Mail Storage) :

अगर आपने ऑफलाइन मेल स्टोरेज इनेबल नहीं कर रखी तो हर बार जब भी आप एप्लीकेशन को रन करेंगे तो आपके सामने एक सन्देश प्रदर्शित होगा जिसमे आपसे पूछा जाएगा कि क्या आप ऑफलाइन मेल स्टोरेज को इनेबल करना चाहेंगे, पर कोई भी मेल आपके ब्राउज़र में सेव नहीं की जायेगी जिस वजह से आपको इन्टरनेट बंद करने के बाद कोई मेल दिखाई नहीं देगी.

·         ऑफलाइन डाटा कैसे हटायें (How To Remove Offline Data) :

जब ऑफलाइन डाटा आपके किसी काम का ना रहे तो उसको आप हमेशा के लिए रिमूव भी कर सकते हैं यानि हमेशा के लिए हटा भी सकते हैं. इसके लिए आपको सबसे पहले अपने एड्रेस बार में chrome://settings/cookies टाइप करना होगा और फिर रीमूव आल ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. ऐसा करने के बाद आपका ऑफलाइन डाटा रिमूव हो जाएगा यानि हट जाएगा.
How to Use Gmail Offline
How to Use Gmail Offline
·         ऑफलाइन जीमेल कितने काम की है (The Actual Usage Of Offline G-Mail) :

ऑफलाइन जी-मेल देखा जाए तो बिना इन्टरनेट के कुछ नहीं करती बल्कि बस आपके भेजे हुए संदेशों को कुछ वक्त के लिए स्थगित कर देती है और अपने अन्दर स्टोर कर लेती है ताकि जब आप वापस इन्टरनेट कनेक्शन को ऑन करें तो आपके भेजे हुए सन्देश अपने आप आपके दिए हुए ई-मेल एड्रेस पर पहुँच जाएँ.


जीमेल के ऑफलाइन या ऑनलाइन इस्तेमाल या जीमेल से जुडी किसी भी अन्य सहायता के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट कर जानकारी हासिल कर सकते हो. 
जीमेल का ऑफलाइन प्रयोग
जीमेल का ऑफलाइन प्रयोग
Gmail ko Offline Istemal Kaise Karen, जीमेल का ऑफलाइन इस्तेमाल कैसे करें, How to Use Gmail Offline, Gmail Offline, Offline Gmail Sync and Storage, Access Gmail Offline, Bina Internet ke Gmail Kaise Prayog Karen, Method to Use Gmail Offline, जीमेल का ऑफलाइन प्रयोग, Gmail without Internet.


Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT